Ludhiana court Blast:'लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट' का मुख्य आरोपी SFJ का सदस्य जसविंदर सिंह मुल्तानी जर्मनी में हुआ गिरफ्तार-VIDEO

देश
रवि वैश्य
Updated Dec 28, 2021 | 09:53 IST

Ludhiana court blast update: लुधियाना ब्लास्ट केस में बड़ी कामयाबी मिली है प्रतिबंधित संगठन 'सिख फॉर जस्टिस' का सदस्य जसविंदर सिंह जर्मनी से गिरफ्तार कर लिया गया है।

Ludhiana court blast Main Accused Arrest
Ludhiana Blast मामले में मुख्य आरोपी जसविंदर सिंह गिरफ्तार 
मुख्य बातें
  • लुधियाना कोर्ट में हुए ब्लास्ट केस का मुख्य आरोपी जसविंदर सिंह गिरफ्तार
  • जसविंदर सिंह मुल्तानी को जर्मनी से गिरफ्तार किया गया है
  • जसविंदर सिंह मुल्तानी 'सिख फॉर जस्टिस' यानी SFJ से जुड़ा हुआ है

नई दिल्ली: पिछले दिनों लुधियाना कोर्ट में हुए ब्लास्ट (Ludhiana court blast) का मुख्य आरोपी जसविंदर सिंह मुल्तानी (Jaswinder Singh Multani) को जर्मनी में गिरफ्तार कर लिया गया है भारत सरकार के अनुरोध पर जर्मनी पुलिस ने जसविंदर सिंह मुल्तानी को गिरफ्तार किया है गौर हो कि जसविंदर सिंह मुल्तानी 'सिख फॉर जस्टिस' यानी SFJ से जुड़ा हुआ है। 

जसविंदर सिंह ही लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है कहा जा रहा है कि जसविंदर पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के इशारे पर काम कर रहा था और उसी के निर्देश पर उसने लुधियाना कोर्ट में धमाके की साजिश रची थी, अब भारत सरकार ने जसविंदर के प्रत्यर्पण की मांग की है।

बताया जा रहा है कि जसविंदर सिंह दिल्ली व मुंबई में भी हमले की साजिश रच रहा था,मुल्तानी एसएसजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का करीबी रहा है और अलगाववादी गतिविधियों में शामिल रहा है। हाल ही में पंजाब पुलिस के डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय ने एक प्रेस ब्रीफिंग में लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट के पीछे की साजिश का खुलासा किया था उन्होंने कहा था हमें मृतक का सिम कार्ड, मोबाइल फोन, टैटू मिला है।

लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट केस में मारे गए व्यक्ति की पहचान 

पंजाब के लुधियाना में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ब्लास्ट केस में मारे गए व्यक्ति की पहचान हो गई थी वो पूर्व हेड कॉन्स्टेबल गगनदीप सिंह है, उसका पिछला ट्रैक रिकॉर्ड भी खराब रहा है और वो एक ड्रग्स मामले में जेल भी जा चुका था।डीजीपी ने कहा था कि हरप्रीत सिंह के नेतृत्व में एसटीएफ ने मादक पदार्थ मामले में गगनदीप सिंह को गिरफ्तार किया था और इस मामले की सुनवाई चल रही थी। जेल में गगनदीप माफिया बन गया। खालिस्तानी एलिमेंट,आतंकी संगठन, ड्रग माफिया ये सभी एंगल इस विस्फोट के पीछे निकल कर सामने आ रहे हैं डीजीपी ने कहा था कि इसके पीछे नारकोटिक्स एंगल है,खालिस्तान लिंक भी इसके साथ है।

पंजाब के लुधियाना में कोर्ट परिसर में ब्लास्ट हुआ था

इस धमाके में 1 की मौत हुई थी और 5 घायल हुए थे, इसके बाद पूरे पंजाब में पुलिस ने हाई अलर्ट जारी किया था।  धमाके को लेकर थाना डिवीजन नंबर पांच में अपराधिक मामला दर्ज कर लिया गया था, यह मामला कोर्ट कंपलेक्स चौकी इंचार्ज एएसआई सुखपाल सिंह के बयान पर दर्ज किया गया था एएसआई के अनुसार करीबन 12:30 बजे दूसरी मंजिल पर जोरदार धमाका हुआ था जिसके बाद 5 लोग घायल हुए हैं और एक व्यक्ति की मौके पर मौत हो गई है। पुलिस की तरफ से इरादा हत्या की धारा 307, आईपीसी हत्या की धारा 302 और एक्सप्लोसिव एक्ट के अधीन मामला दर्ज किया था।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर