नीतीश कुमार की PM मोदी से मांग- सभी पोर्न साइटों पर लगी बैन, दिया ये कारण

देश
Updated Dec 17, 2019 | 00:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर पोर्न साइट्स पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

nitish kumar
नीतीश कुमार की अश्लील वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगाने की मांग 

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इंटरनेट पर सभी पोर्न साइटों और सोशल मीडिया पर अनुचित कंटेंट पर रोक लगाने की मांग की है। नीतीश कुमार ने पहले घोषणा की थी कि वह जल्द ही प्रधानमंत्री को लिखेंगे कि वे अश्लील साइटों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाएं।

पत्र में बिहार के मुख्यमंत्री ने लिखा, 'मेरी राय में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर इंटरनेट या सोशल साइट्स पर ऐसी अनुचित सामग्री की उपलब्धता अनुचित है। इसलिए, इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को इस पर प्रतिबंध लगाने के लिए सख्त निर्देश जारी करने की तत्काल आवश्यकता है।'

उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया वेबसाइटों के दुष्परिणाम ने उपयोगकर्ताओं, ज्यादातर किशोरों के विचारों को धुंधला करना शुरू कर दिया है। 

मुख्यमंत्री ने लिखा, 'इंटरनेट पर लोगों की असीमित पहुंच के कारण बड़ी संख्या में बच्चे एवं युवा अश्लील, हिंसक एवं अनुचित सामग्री देख रहे हैं। इसके प्रभाव के कारण भी कुछ मामलों में ऐसी घटनाएं घटित होती हैं। कई मामलों में दुष्कर्म की घटनाओं का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक आदि पर प्रसारित कर दिए जा रहे हैं। विशेष रूप से बच्चों एवं कम उम्र के कुछ युवाओं के मस्तिष्क को इस तरह की सामग्री गंभीर रूप से प्रभावित करती है।'

पत्र में नीतीश कुमार ने पीएम मोदी से ऐसी साइटों पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है जो युवाओं की मानसिकता को प्रभावित कर रही हैं और बलात्कार जैसे जघन्य अपराध को करने के लिए उन्हें गुमराह कर रही हैं।

उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि इस तरह की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 200 पहले से मौजूद है, लेकिन यह एक प्रभावी उपाय साबित नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत ने समय-समय पर इस मुद्दे पर निर्देश भी दिए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर