Bihar Free Vaccine:यूपी/मध्यप्रदेश/छत्तीसगढ़ के बाद अब बिहार में भी 18+ को 'फ्री कोरोना वैक्सीन' का एलान

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 21, 2021 | 21:36 IST

Free Corona Vaccine in Bihar:बिहार में 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी की मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी, इस बात की घोषणा राज्य के सीएम नीतीश कुमार ने की है।

BIHAR FREE COVID VACCINE
बिहार में भी 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन देने के अभियान की शुरुआत की जाएगी 

पटना: देश में कोरोना संकट (Corona Crisis) के बीच केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकारों का सारा जोर इसके प्रसार को रोकने की तरफ है और इस क्रम में कई कदम उठाए जा रहे हैं इसमें कोरोना का टीकाकरण अहम है और अभी तक 45 से ज्यादा उम्र के लोगों को ये टीका लग रहा है वहीं अभी हाल ही में पीएम मोदी के 18+ से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके के एलान से खासी राहत मिली है, इसी क्रम में बिहार सरकार (Bihar Govt) ने घोषणा की है कि राज्य में 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी की मुफ्त में कोरोना वैक्सीन (Free Corona Vaccine in Biha) दी जाएगी।

देश के कई अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन देने के अभियान की शुरुआत की जाएगी इसे लेकर राज्य की जनता को बड़ी उम्मीदें हैं।

सूबे के मुखिया सीएम नीतीश कुमार ने इसको लेकर बड़ा ऐलान किया, सीएम ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 1 मई से बिहार में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी, नीतीश कुमार ने कहा कि सभी बिहारवासियों को राज्य सरकार मुफ्त में कोरोना का टीका लगवाएगी।

बिहार ही नहीं कई और अहम राज्य पहले भी फ्री कोरोना टीके का एलान कर चुके हैं इसमें यूपी, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल आदि प्रमुख राज्य हैं।

हाल ही में केरल सरकार ने कहा था कि वो अपने राज्य के लोगों को मुफ्त में कोरोना वायरस का टीका देगा। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि उनकी सरकार 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त में टीका मुहैया करवाएगा। विजयन ने कहा कि राज्य सरकारों को टीका खरीदने के लिए कहा गया है।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा कदम उठाया था। योगी सरकार ने आगामी एक मई से 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को Covid-19 का टीका फ्री लगाने का फैसला किया था।

छत्तीसगढ़ सरकार ने यूपी सरकार की राह पर चलते हुए अपने नागरिकों को बड़ी राहत दी है। भूपेश बघेल सरकार ने ऐलान किया है कि छत्तीसगढ़ में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को फ्री में कोरोना वैक्सीन लगवाई जाएगी।राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, ''छत्तीसगढ़ में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का भुगतान राज्य सरकार करेगी। अपने नागरिकों की जीवन रक्षा के लिए हम हर संभव कदम उठाएंगे। केंद्र सरकार से अनुरोध है कि वह पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करे।''

असम सरकार भी एक मई से 18 से 45 वर्ष की आयु के लोगों का मुफ्त में टीकाकरण कराएगी। हेमंत विस्वा ने कहा कि पिछले साल कोविड-19 से निपटने के लिए मिली दान राशि का इस्तेमाल इस उद्देश्य के वास्ते किया जाएगा।  राज्य का स्वास्थ्य विभाग भारत बायोटेक को पहले ही टीके की एक करोड़ खुराक के लिए पत्र लिख चुका है। 

मध्य प्रदेश सरकार ने भी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में वैक्सीन लगवाने का एलान किया था, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी, इसका खर्च प्रदेश सरकार उठाएगी, बता दें कि मध्य प्रदेश भी उन राज्यों में है, जहाँ कोरोना बहुत बढ़ा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर