भड़काऊ बयान : शरजील इमाम की तलाश में कई राज्यों में पुलिस की दबिश, भाई को लिया हिरासत में 

Sherjeel Imam : बिहार पुलिस ने शरजील इमाम के भाई मुजम्मिल इमाम को हिरासत में लिया है। भड़काऊ बयान देने के आरोप पर शरजील के खिलाफ छह राज्यों में केस दर्ज हुआ है।

Bihar police detains Sherjeel Imam's brother Mujjamil Imam in provocative speech case, भड़काऊ बयान : शरजील इमाम की तलाश में कई राज्यों में पुलिस की दबिश, भाई को लिया हिरासत में 
शरजील इमाम भड़काऊ वीडियो आया है सामने। (तस्वीर सौजन्य-Facebook) 
मुख्य बातें
  • असम और पूर्वोत्तर के राज्यों को भारत से अलग करने के कथित बयान पर शरजील पर केस दर्ज
  • कई राज्यों की पुलिस कर रही शरजील की तलाश, कई जगहों पर पुलिस ने मारे छापे
  • शरजील के बयान पर राजनीति भी हुई तेज, अमित शाह ने केजरीवाल पर साधा निशाना

नई दिल्ली : जेएनयू के छात्र शरजील इमाम पर पुलिस का शिकंजा कसना शुरू हो गया है। पुलिस ने शरजील के भाई मुजम्मिल इमाम को हिरासत में लिया है। जहानाबाद पुलिस ने शरजील के काको स्थित पर आवास पर छापा मारकर उसके भाई को हिरासत में लिया। पुलिस ने दो दिन पहले उसके चचेरे भाई और दो अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया था। अपना एक कथित रूप से भड़काऊ बयान वाला वीडियो वायरल होने के बाद से शरजील फरार है। कई राज्यों की पुलिस उसकी तलाश में जुटी है।

बता दें कि भड़काऊ बयान देने के आरोप में शरजील के खिलाफ छह राज्यों बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मणिपुर की पुलिस ने आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत शरजील पर केस दर्ज किए हैं। शरजील पर देशद्रोह का भी मामला लगा है। गत रविवार को पुलिस ने शरजील की तलाश में कई जगहों पर छापेमारी की।

कथित भड़काऊ बयान देने के मामले में जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) प्रशासन ने शरजील को तीन फरवरी को अपने समक्ष पेश होने के लिए कहा है। जेएनयू के प्रॉक्टर ने शोध छात्र शरजील को अपने समक्ष पेश होने और कथित भड़काऊ भाषण देने के बारे में अपना स्पष्टीकरण देने के लिए कहा है। शरजील पर लगे देशद्रोह के आरोप के खिलाफ जेएनयू के छात्रों ने कैंपस में एक विरोध मार्च भी निकाला। छात्रों ने शरजील के खिलाफ दर्ज सभी केस वापस लेने की मांग की।

तालश में कई राज्यों में पुलिस के छापे
गत सोमवार को पुलिस ने शरजील की तलाश में दिल्ली, मुंबई और पटना में छापे मारे। शरजील की तलाश के लिए क्राइम ब्रांच की पांच टीमें बनाई गई हैं। इस बीच जहानाबाद के पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार ने कहा कि पुलिस रविवार रात काको पुलिस स्टेशन के क्षेत्र में आने वाले शरजील के पुश्तैनी आवास पर गई लेकिन वह नहीं मिला। पुलिस ने उसके दो रिश्तेदारों एवं एक चालक को हिरासत में लिया और पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया।

शरजील पर भाजपा और आप में जुबानी जंग
शरजील के भड़काऊ बयान पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आम आदमी पार्टी के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है। रिठाला में सोमवार को एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि असम सहित पूर्वोत्तर राज्यों को भारत से अलग करने के शरजील के बयान पर दिल्ली पुलिस ने उसके खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज किया है। शाह ने कहा, 'मैं केजरीवाल से पूछना चाहता हूं कि वह शरजील की गिरफ्तारी के पक्ष में हैं या नहीं? क्या आप शाहीन बाग के लोगों के साथ हैं या नहीं?, आप यह दिल्ली के लोगों को बताएं।'

शरजील के बचाव में आई मां
शरजील की मां अपने बेटे के बचाव में उतर आई हैं। उन्होंने पुलिस पर अपने परिवार को धमकाने एवं प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। मीडिया को जारी अपने एक बयान में शरजील की मां अफशान रहीम ने आरोप लगाया कि उनके बेटे के बयान का गलत मतलब निकाला गया। उन्होंने पुलिस और राज्य के अधिकारियों पर परिवार को धमकाने और प्रताड़ित करने का आरोप लगाया।

कौन हैं शरजील इमाम
शरजील इमाम आईआईटी-मुंबई से कंप्यूटर साइंस का स्नातक है। इसके बाद वह जेएनयू से रिसर्च कर रहा है। कुछ दिनों पहले शरजील का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ। इस वीडियो में शरजील कथित रूप से असम और पूर्वोत्तर के राज्यों को भारत से अलग करने की बात कहते सुना गया। इस बयान के बाद उसके खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज हुआ है।     

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर