Zilla Parishad Odisha : बीजद ने रचा इतिहास, सभी 30 जिलों में जिला परिषदों का गठन किया

Zilla Parishad Odisha: बीजू जनता दल (बीजद) ने राज्य में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनावों में बीजद ने बड़ी भारी जीत दर्ज की है। पार्टी ने 852 सीटों में से 766 पर जीत दर्ज की है। ओडिशा में ये चुनाव पांच चरणों 16 फरवरी से लेकर 24 फरवरी के बीच हुए।

BJD forms Zilla Parishads in all 30 districts of Odisha, creates history
पंचायत चुनाव में बीजद ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जिला परिषद चुनाव में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है
  • 70 प्रतिशत महिलाएं जिला पंचायत अध्यक्ष बनी हैं, ज्यादातर ओबीसी समुदाय की
  • मलकानगिरी के स्वभिमान अंचल से आने वालीं समारी तंगुल की उम्र 26 साल है

Zilla Parishad Odisha: ओडिशा के जिला परिषद चुनाव में सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (BJD) ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। बीजद ने राज्य के सभी 30 जिलों की जिला परिषदों की सीटों पर अपना कब्जा जमाया है। खास बात यह है कि 70 प्रतिशत महिलाएं जिला पंचायत अध्यक्ष बनी हैं। पार्टी के सांसद पिनाकी मिश्रा ने रविवार को कहा कि यह पार्टी की शानदार जीत है। उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री नवीन पटनायक में मतदाताओं के विश्वास को दर्शाता  है। 

ओबीसी समुदाय से 67 प्रतिशत महिलाओं को टिकट दिया

उन्होंने कहा, 'ओडिशा में और देश में शायद यह पहली बार हुआ है जब किसी एक पार्टी ने राज्य की सभी जिला परिषदों की सीटों पर अपना कब्जा जमाया है।' इस बार चुनाव में बीजद ने ओबीसी समुदाय की 67 प्रतिशत महिलाओं को टिकट दिया। पार्टी नेताओं का कहना है कि मुख्यमंत्री ने इस चुनाव में युवा, शिक्षित एवं प्रतिभावान कार्यकर्ताओं को मौका दिया है। इन जिला पंचायत अध्यक्षों को पार्टी की भूमिकाओं के लिए तैयार किया जाएगा। जिल परिषद की अध्यक्षों की औसतन उम्र 41 साल है। 

अध्यक्ष चुनी गईं सरस्वती माझी की उम्र 23 साल 
जिला परिषद अध्यक्ष चुनी गईं सरस्वती माझी की उम्र सबसे कम है, वह 23 साल की हैं। वह बीएससी हैं। वह राजयगड़ जिले में विकास कार्य करती नजर आएंगी। इसी तरह मलकानगिरी के स्वभिमान अंचल से आने वालीं समारी तंगुल की उम्र 26 साल है और उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की है। इस चुनाव में 21 महिलाएं ऐसी हैं जिनका चुनाव जिला परिषद अध्यक्ष के रूप में हुआ है। यह कुल सीटों का 70 प्रतिशत है। सीएम ने अपने गृह जिले गंजम में भी ओबीसी समुदाय से जिला परिषद अध्यक्ष का चुनाव किया। 

बीजद ने 852 सीटों में से 766 पर जीत दर्ज की 
बता दें कि राज्य में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनावों में बीजद ने बड़ी भारी जीत दर्ज की है। पार्टी ने 852 सीटों में से 766 पर जीत दर्ज की है। ओडिशा में ये चुनाव पांच चरणों 16 फरवरी से लेकर 24 फरवरी के बीच हुए। भाजपा ने 21 प्रखंडों में जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस ने 13 और माकपा ने तीन ब्लॉक में जीत दर्ज की है। कुल मिलाकर, बीजद ने पंचायत समिति के अध्यक्ष पदों में से 88.5 प्रतिशत पर जीत हासिल की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर