'हर आपदा में अवसर नही खोजना चाहिए'; यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर सरकार पर बरसे वरुण गांधी

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने सरकार पर निशाना साधा है। उनका कहना है कि इस संबंध में सही समय पर सही फैसला नहीं लिया गया, जिसके कारण 15 हजार से अधिक छात्र युद्धभूमि में फंसे हुए है।

student
यूक्रेन में फंसी छात्रा 
मुख्य बातें
  • कीव में फंसे भारतीय रेलवे स्टेशन पहुंचकर आगे की यात्रा करें: भारतीय दूतावास
  • सोमवार को एअर इंडिया की पांचवी निकासी उड़ान 249 भारतीयों के साथ पहुंची दिल्ली
  • यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर राहुल ने कहा: हम अपने लोगों को नहीं छोड़ सकते

यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच हजारों भारतीय छात्र वहां फंसे हुए हैं। हालांकि सरकार उन्हें निकालने में लगी हुई है और 2000 से ज्यादा छात्र भारत पहुंच भी चुके हैं। इसके बावजूद कई छात्र लगातार शिकायत कर रहे हैं कि उन्होंने मदद नहीं मिल रही है और वो काफी परेशान हैं। इसी को लेकर बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने सरकार पर निशाना साधा है। 

उन्होंने कहा है कि सही समय पर सही फैसले न लिए जाने के कारण 15 हजार से अधिक छात्र भारी अव्यवस्था के बीच अभी भी युद्धभूमि में फंसे हुए है। ठोस रणनीतिक और कूटनैतिक कार्यवाही कर इनकी सुरक्षित वापसी इन पर कोई उपकार नहीं बल्कि हमारा दायित्व है। हर आपदा में ‘अवसर’ नही खोजना चाहिए।

उन्होंने एक छात्रा का वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसमें वो कह रही है कि अन्य देशों ने अपने नागरिकों को यूक्रेन से बाहर निकाल लिया है, लेकिन भारत सरकार उनके लिए कुछ नहीं कर रही है। पश्चिमी यूक्रेन में जाने की भारतीय दूतावास की सलाह का उल्लेख करते हुए छात्रा ने कहा कि वे सीमा से 800 किलोमीटर दूर हैं और आधिकारिक सहायता के बिना उस दूरी की यात्रा करने का कोई साधन नहीं है। 

वह आगे कहती है कि हम उन्हें (भारतीय दूतावास के कर्मचारी) फोन कर रहे हैं और वह लगातार हमारे कॉल को काट रहे हैं। हमने रोमानियाई सीमा से वीडियो शेयर किया है जहां लड़कियों को बेरहमी से पीटा जा रहा है। आज दोपहर में ही दूतावास ने हमसे कहा कि जो सभी कीव में हैं वे ट्रेन से जा सकते हैं। लेकिन हमें मार्गदर्शन देने के बजाय, वे पूरी तरह से हमारी अनदेखी कर रहे हैं।

यूक्रेन में बंकरों में इस तरह फंसे हुए हैं भारतीय, सरकार से लगाई निकालने की गुहार, जानें वहां की स्थिति

इस बीच यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने कीव में फंसे सभी भारतीय छात्रों को यूक्रेन की राजधानी में रेलवे स्टेशन पहुंचने की सलाह दी ताकि युद्धग्रस्त देश के पश्चिमी हिस्सों तक आगे की यात्रा कर सके। दूतावास ने कहा कि कीव में सप्ताहांत कर्फ्यू हटा लिया गया है और वे शहर से बाहर निकलने के लिए रेलवे स्टेशन जा सकते हैं।

यूक्रेन संकट को लेकर होगी UNGA की आपात बैठक, UNSC में भारत-चीन-UAE ने नहीं किया वोट
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर