राष्ट्रपति चुनाव के लिए BJP ने शुरू की तैयारी, नीतीश कुमार से मिले धर्मेंद्र प्रधान

राष्ट्रपति चुनाव बेहद करीब है। इसको देखते हुए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने तैयारी शुरू कर दी है। बीजेपी नेता धर्मेंद्र प्रधान ने सहयोगी दल जदयू के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की। 

BJP started preparations for Presidential election, Dharmendra Pradhan met Nitish Kumar
राष्ट्रपति चुनाव के सिलसिले में नीतीश कुमार से मिले धर्मेंद्र प्रधान  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) राष्ट्रपति चुनाव के लिए कमर कस रही है और इस संकेत के बीच अपने सहयोगी दलों से संपर्क करना शुरू कर दिया है क्योंकि उसे संकेत मिल रहा है कि विपक्ष इस पद के लिए एक संयुक्त उम्मीदवार खड़ा करेगा। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ दो घंटे की बैठक की और दोनों नेताओं ने राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति चुनाव समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि बीजेपी ने जुलाई के अंतिम सप्ताह से पहले होने वाले राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियों को तेज कर दिया है। पार्टी उप-राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी कमर कस रही है। धर्मेंद्र प्रधान की नीतीश कुमार के साथ बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि जनता दल-यूनाइटेड के नेता ने अतीत में प्रतिद्वंद्वी दलों के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों का समर्थन किया है।

वर्ष 2012 में, उन्होंने एनडीए का हिस्सा होने के बावजूद प्रणब मुखर्जी का समर्थन किया था। पिछले चुनाव में, उन्होंने एनडीए के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद का समर्थन किया था, हालांकि वे उस समय बिहार में महागठबंधन का हिस्सा थे। सूत्रों ने बताया कि प्रधान को नीतीश कुमार से मिलने भेजने का फैसला बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व के विचार-विमर्श के बाद लिया गया। धर्मेद्र प्रधान आंध्र प्रदेश और ओडिशा समेत अन्य राज्यों का दौरा करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि बैठक में बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि बिहार में गठबंधन सरकार में बीजेपी के मंत्रियों का फेरबदल हो सकता है और नन परफॉर्मिंग मंत्रियों को नए चेहरों से बदला जा सकता है। सूत्रों ने कहा कि राज्य से राज्यसभा की सीटें खाली होने पर भी चर्चा हुई। नीतीश कुमार कैबिनेट में विस्तार की गुंजाइश है और 6 मंत्रियों की नियुक्ति हो सकती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर