Black Box: अब हवाई जहाज की तरह Train में भी किया जाएगा Black Box जैसी तकनीक का इस्तेमाल, देखें ये वीडियो

Black Box in Mumbai Local Train: हवाई जहाज में होने वाली किसी भी दुर्घटना के बाद उसका ब्लैक बॉक्स तलाशा जाता है ताकि घटना की वजह का पता लगाया जा सके, वैसा ही अब ट्रेनों में होने जा रहा है।

Black Box in train
हवाई जहाज की तरह Train में होगा Black Box (प्रतीकात्मक फोटो) 

Train Black Box News: हवाई जहाज की तर्ज पर अब ट्रेनों में Black Box तकनीक' का इस्तेमाल होगा , भारतीय रेलवे जल्द ही इस पायलट प्रोजेक्ट को शुरू करेगा जिसके तहत शुरूआत मुंबई की लोकल ट्रेन से की जाएगी, इस खबर में जानें क्या है ये Black Box तकनीक ?

मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे लोकल ट्रेनों के जुड़े हादसों की सटीक वजह को जानने के लिए उन ट्रेनों में ब्लैक बॉक्स जैसी तकनीक का इस्तेमाल करने की तैयारी कर रहा है ऐसा मीडिया रिपोर्टों में कहा जा रहा है।

बता दें कि तकनीकी खराबी या फिर किसी गलती या चूक की वजह से ये रेल हादसे होते हैं, गौरतलब है कि मौजूदा समय में रेल हादसों की वजह जानने के लिए जांच कमेटी को बनाया जाता है जिसकी रिपोर्ट आने में खासा समय लगता है।

Train में कैसे होगा इस तकनीक का इस्तेमाल और इससे क्या होगा फायदा ? जानें इन सब सवालों के जवाब इस Video में -

कहा जा रहा है कि ट्रेन के ड्राइवर केबिन के साथ-साथ गार्ड केबिन में भी ऑडियो और वीडियो सिस्टम लगाए जाएंगे, जिससे हादसे के वक्त ड्राइवर और गार्ड केबिन में होने वाली हलचल और बातचीत आदि से हादसे से जुड़ी जानकारियों को आसानी से जुटाया जा सके।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर