WHO ने चेताया- Omicron को फैलने से नहीं रोकेगा ब्लैंकेट ट्रैवल बैन

कोरोना वायरस के नए प्रकार Omicron को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है ब्लैंकेट ट्रैवल बैन से वायरस का प्रसार नहीं रूकेगा।

Blanket travel ban won't stop Omicron from spreading: WHO
कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने बढ़ाई चिंता 

जिनेवा: कोरोना वायरस के नए और अत्यधिक-संक्रामक वेरिएंट Omicron दुनिया भर में फैल रहा है, कई देशों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त यात्रा दिशानिर्देश लागू करना शुरू कर दिया है। लेकिन, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को चेतावनी दी कि वैश्विक स्वास्थ्य प्रहरी द्वारा इसे 'चिंता के प्रकार' के रूप में वर्गीकृत करने के बावजूद कंबल यात्रा प्रतिबंध (Blanket travel bans) Omicron के प्रसार को नहीं रोकेगा।

WHO ने अपने ट्रैवल एडवाइजरी बयान में कहा कि कंबल यात्रा प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय प्रसार को नहीं रोकेगा, और वे जीवन और आजीविका पर भारी बोझ डालते हैं। इसके अलावा, वे महामारी विज्ञान और अनुक्रमण डेटा की रिपोर्ट करने और शेयर करने के लिए देशों को हतोत्साहित करके महामारी के दौरान ग्लोबल स्वास्थ्य प्रयासों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।

WHO ने आगे कहा कि Omicron वेरिएंट की पृष्ठभूमि में यात्रा प्रतिबंध लगाते समय देशों को "एक साक्ष्य-सूचित और जोखिम-आधारित दृष्टिकोण" लागू करना चाहिए, जैसे कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग या क्वारंटीन। यह कहा गया कि उपायों में यात्रा से पहले और/ या आगमन पर यात्रियों की स्क्रीनिंग, और SARS-COV-2 टेस्ट या पूरी तरह से जोखिम मूल्यांकन के बाद अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के क्वारंटीन का उपयोग शामिल हो सकता है।

एक दर्जन से अधिक देशों ने नए वेरिएंट के मामले दर्ज किए हैं, जो कथित तौर पर कोविड-विरोधी टीकों के लिए भी प्रतिरोधी है। भारत समेत करीब 56 देशों ने कथित तौर पर कड़े यात्रा उपायों को फिर से लागू किया है।

भारत सरकार ने आज सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टेस्ट बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की प्रभावी निगरानी करने की सलाह दी, यह कहते हुए कि नया वेरिएंट आरटी-पीसीआर और आरएटी टेस्ट से बच नहीं सकता है। भारत ने राष्ट्रव्यापी कोविड-19 रोकथाम उपायों को भी 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है, हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश में अब तक Omicron के कोई मामले नहीं हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर