Lakhwinder Singh Lidder: असाधारण थे एल एस लिद्दर, कुछ इस तरह किए गए याद

ब्रिगेडियन एल एस लिद्दर अब इस दुनिया में नहीं है। लेकिन अपने पीछे यादों का ऐसा खजाना छोड़ गए हैं जो आने वाली पीढ़ियों को संदेश देता रहेगा कि जोश जज्बे और जूनून में कभी कमी नहीं आने देनी चाहिए।

Brigadier L S Lidder, Helicopter Crash, CDS Bipin Rawat
असाधारण थे एल एस लिद्दर, कुछ इस तरह किए गए याद 

ब्रिगेडियर लखविंदर सिंह लिद्दर अब इस दुनिया में नहीं है। कन्नूर हादसे में उनका असामयिक निधन हो गया था। एल एस लिद्दर, सीडीएस जनरल बिपिन रावत के रक्षा सहायक के रूप में त्रि-सेवा सुधारों पर बड़े पैमाने पर काम किया था। दूसरी पीढ़ी के सेना अधिकारी ब्रिगेडियर लिडर ने जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद-रोधी अभियानों में बड़े पैमाने पर काम किया और चीन के साथ भारत की सीमाओं पर एक ब्रिगेड की कमान संभाली।

मेजर जनरल पर एल एस लिद्दर का प्रमोशन होना था
ब्रिगेडियर एल एस लिद्दर को जल्द ही मेजर जनरल के रूप में पदोन्नत किया जाना था और एक साल से अधिक समय तक जनरल रावत की टीम में एक प्रमुख सदस्य के रूप में सेवा करने के बाद अपनी अगली पोस्टिंग की तैयारी कर रहे थे।सीडीएस के रक्षा सहायक के रूप में, ब्रिगेडियर लिडर ने भारत के उच्च रक्षा सुधारों की योजना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके तहत सेना, नौसेना और वायु के बीच अधिक समन्वय सुनिश्चित करने के लिए त्रि-सेवा थिएटर कमांड को रोल आउट करने के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप तैयार किया गया है। बल।

राज्यवर्धन राठौर ने इस तरह किया याद

एक ट्विटर पोस्ट में, पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौर, जिन्होंने सेना में सेवा की है, ने ब्रिगेडियर लिद्दर को "सबसे प्रतिभाशाली और सबसे बहादुर अधिकारियों" में से एक के रूप में वर्णित किया। हमने एनडीए में एक साथ प्रशिक्षण लिया। हमने कश्मीर में एक साथ आतंकवादियों से लड़ाई लड़ी। ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, एसएम, वीएसएम के नुकसान में आज, भारत ने अपने सबसे प्रतिभाशाली और सबसे बहादुर अधिकारियों में से एक को खो दिया है और मैंने एक दोस्त खो दिया है। एक सजाया हुआ सैनिक, देखभाल करने वाले पति और प्यारे पिता, आप बहुत याद आएंगे, टोनी (एसआईसी)।सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक प्राप्त करने वाले, ब्रिगेडियर लिद्दर हरियाणा के पंचकुला के थे और उन्होंने अपने विशिष्ट करियर में कजाकिस्तान के लिए भारत के रक्षा अताशे के रूप में कार्य किया।उनके परिवार में पत्नी और एक बेटी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर