BSF अधिकारी, CISF जवान को भी कोरोना का संक्रमण, अर्धसैनिक बलों में पहला मामला

देश
श्वेता कुमारी
Updated Mar 28, 2020 | 23:42 IST

बीएसएफ के एक अधिकारी और सीआईएसएफ के एक जवान के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का मामला सामने आया है। यह अर्धसैनिक बलों में ऐसा पहला मामला है।

BSF अधिकारी, CISF जवान को भी कोरोना का संक्रमण, अर्धसैनिक बलों में पहला मामला
BSF अधिकारी, CISF जवान को भी कोरोना का संक्रमण, अर्धसैनिक बलों में पहला मामला (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • बीएसएफ के एक अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं तो सीआईएसएफ के एक जवान में इसका संक्रमण पाया गया है
  • बीएसएफ अधिकारी ग्‍वालियर के टेकनपुर स्थित अफसर प्रशिक्षण एकेडमी में तैनात थे, उन्‍होंने इस बीच कई बैठकों में भी हिस्‍सा लिया
  • बीएसएफ अधिकारी की पत्‍नी और उनके संपर्क में आए सीमा सुरक्षा बल के 20 से अधिक कर्मचारियों को भी पृथक रखा गया है

भोपाल : देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सीमा सुरक्षा बल (BSF) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) से भी ऐसे मामले सामने आए हैं। यह अर्धसैनिक बलों में ऐसा पहला मामला है। बीएसएफ के एक अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं तो सीआईएसएफ के एक जवान में इसका संक्रमण पाया गया है। बीएसएफ अधिकारी ग्‍वालियर के टेकनपुर स्थित अफसर प्रशिक्षण एकेडमी में तैनात थे। उन्‍होंने इस बीच कई बैठकों में भी हिस्‍सा लिया, जिसे देखते हुए तमाम आशंकाएं जताई जा रही हैं।

बीएसएफ अधिकारी कोरोना से संक्रमित

बताया जा रहा है कि बीएसएफ अधिकारी ने 15 मार्च से 19 मार्च के बीच चार बैठकों में हिस्‍सा लिया था। इस दौरान उनकी मुलाकात एडीजी और आईजी रैंक के अधिकारियों के साथ भी हुई। 57 वर्षीय अधिकारी की पत्‍नी 15 दिन पहले ही ब्रिटेन से लौटी थीं। उनकी पत्‍नी को भी क्‍वारंटीन में रखा गया है। अधिकारी को स्‍थानीय अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। उनके संपर्क में आए बीएसएफ के 20 से अधिक कर्मचारियों को भी पृथक रखा गया है। इसका भी पता लगाया जा रहा है कि अधिकारी बीते कुछ दिनों में और किन लोगों के संपर्क में आए।

सीआईएसएफ जवान को कोरोना

वहीं, सीआईएसएफ के एक हेड कॉन्‍सटेबल का कोरोना वायरस का टेस्‍ट भी पॉजिटिव आया है, जो मुंबई अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात थे। माना जा रहा है कि उन्‍हें एयरपोर्ट पर ड्यूटी के दौरान यह संक्रमण हुआ। जवान को स्‍थानीय अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। 

सेना के जवान को भी हो चुका है संक्रमण

यहां उल्‍लेखनीय है कि भारतीय सेना के एक जवान को भी कोरोना वायरस का संक्रमण हो चुका है। लद्दाख में तैनात सेना के उस जवान के पिता कुछ दिनों पहले ही ईरान से तीर्थयात्रा कर लौटे थे। जवान को छुट्टी में घर जाने पर पिता के संपर्क में आने से कोरोना का संक्रमण हुआ, जिसके बाद उसकी पत्‍नी, बहन सहित घर के अन्‍य सदस्‍यों को भी क्‍वारंटीन किया गया। उसके संपर्क में आए लद्दाख स्काउट्स जवान के सभी सैनिकों और सहयोगियों को भी एहतियात के तौर पर पृथक किया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर