Budget Session: किसान आंदोलन पर राज्यसभा में हंगामा, सदन की कार्यवाही बुधवार तक स्थगित

राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि वह चाहते थे कि आज राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा हो लेकिन उन्हें बताया गया कि पहले चर्चा लोकसभा में होती है।

Budget Session : Discussion on farmers protest will be held tomorrow
राज्यसभा में बुधवार को होगी किसान आंदोलन पर चर्चा।  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आज लोकसभा में चर्चा होगी। शुक्रवार को दोनों सदनों को संबोधन करते हुए राष्ट्रपति किसानों की आय बढ़ाने की सरकार के कदमों एवं नए कानूनों की चर्चा की थी। राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने मंगलवार को कहा कि वह चाहते थे कि आज राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा हो लेकिन उन्हें बताया गया कि पहले चर्चा लोकसभा में होती है। नायडू न कहा कि राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा बुधवार को होगी। विपक्ष के इस आरोप पर कि संसद में कृषि कानूनों पर कोई चर्चा नहीं हुई, नायडू ने कहा कि कानूनों को पारित किए के दौरान सभी दलों ने अपने सुझाव दिए थे और अपनी भूमिका निभाई।  

राज्यसभा की कार्यवाही 12.30 बजे तक स्थगित
विपक्ष के सदस्यों ने किसान आंदोलन पर चर्चा कराने के लिए कार्य स्थगन नोटिस दिया था। विपक्ष किसान आंदोलन पर तुरंत चर्चा कराए जाने की मांग कर रहे थे। सदन में हंगामा बढ़ता देख सभापति ने कार्रवाई सुबह 10.30 बजे तक स्थगित की। इसके बाद सदन की कार्यवाही जब दोबारा शुरू हुई तो विपक्ष के सदस्यों ने एक बार फिर हंगामा करना शुरू कर दिया। इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12.30 बजे तक और फिर बुधवार तक स्थगित हो गई। 

बजट पर सरकार को घेरेगा विपक्ष
बजट सत्र की शुरुआत 29 जनवरी को हुई। इस सत्र के दौरान विपक्ष किसान आंदोलन सहित कई मुद्दों पर सरकार को घेरना चाहता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को बजट 2021-22 पेश किया। सरकार ने इसे 'आत्मनिर्भर भारत' के सपने को साकार करने वाला बजट बनाया है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि इस बजट में सभी वर्गों का समावेश और इसके केंद्र में किसान एवं गांव हैं। समझा जाता है कि विपक्ष बजट को लेकर सरकार को घेरेगा विपक्ष का आरोप है कि ' इस तरह का नाउम्मीदी वाला बजट उसने पहले कभी नहीं देखा है।'

भाजपा सांसद जीवीएल का नोटिस
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव ने आंध्र प्रदेश में हिंदू मंदिर पर हमलों के लिए जिम्मेदार दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है। इससे इतर ने तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन को लेकर राज्यसभा में कई सांसदों ने कार्यस्थगन का नोटिस दिया है।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर