कुत्‍ते कर सकते हैं कोविड संक्रमण की पहचान? जानिये क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट्स

कोरोना वायरस संक्रमण की पहचान कुत्‍ते भी कर सकते हैं। एक रिसर्च के आधार पर विशेषज्ञों का कहना है कि कुत्‍तों को प्रशिक्षित कर ऐसा किया जा सकता है।

कुत्‍ते कर सकते हैं कोविड संक्रमण की पहचान?
कुत्‍ते कर सकते हैं कोविड संक्रमण की पहचान?  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • विशेषज्ञों के अनुसार, कुत्‍ते भी कोविड-19 संक्रमण का पता लगा सकते हैं
  • इसके लिए कुत्‍तों को खास तरीके से प्रशिक्ष‍ित किए जाने की बात कही गई है
  • इसमें मरीजों के कपड़ों, मास्क जैसी चीजों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजेन टेस्‍ट जैसी मेडिकल जांच होती है। हालांकि कम या बिना किसी लक्षण वाले मरीजों की मेडिकल जांच कई बार निगेटिव आती है। इस बीच विशेषज्ञों का कहना है कि संक्रमण का पता कुत्‍ते भी लगा सकते हैं, जिसके लिए उन्‍हें खास तरीके से प्रशिक्षित करने की जरूरत है।

विशेषज्ञों के अनुसार, संक्रमण का पता लगाने में प्रशिक्षित ये कुत्‍ते 90 फीसदी से अधिक सटीकता के साथ संक्रमण का पता लगा सकते हैं। इसके लिए मरीजों के कपड़ों, मास्क जैसी चीजों का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। ब्रिटेन में हुई एक रिसर्च में यह भी दावा किया गया है कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के शरीर से अलग तरह की गंध आती है, जिसका पता प्रशिक्षित कुत्ते लगा सकते हैं।

कुत्‍ते लगा सकते हैं संक्रमण का पता

लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन ऐंड ट्रापिकल मेडिसीन के शोधकर्ताओं ने अपने अनुसंधान में पाया है कि कुत्ते बिना लक्षण वाले मरीजों में कोविड-19 संक्रमण का पता लगा सकते हैं और वे इसके अलग-अलग स्ट्रेन में भी अंतर कर सकते हैं। यहां तक की संक्रमण किस स्‍तर का है, वे इसका भी पता लगा सकते हैं। जांच को लेकर कई तरह की अड़चनों के बीच इस शोध को काफी अहम समझा जा रहा है।

विशेषज्ञों के अनुसार, इस शोध में इस शोध के लिए 3,758 नमूने एकत्र किए गए थे। जांच के लिए 325 संक्रमित और 675 संक्रमण मुक्त नमूनों को शामिल किया गया था। जो नमूने एकत्र किए गए थे, उनमें ऐसे लोगों के कपड़े, फेसमास्‍क, मोजे आदि शामिल थे, जिनमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी या जिन मामलों में कोविड-19 के मरीजों में संक्रमण के लक्षण नहीं देखे गए थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर