Cannes Film Festival 2022: शौनक सेन की All That Breathes डॉक्यूमेंट्री को मिला द गोल्डन आई अवॉर्ड, येचुरी बोले- भारत और JNU के लिए गर्व की बात

Cannes Film Festival 2022: जेएनयू और जामिया के छात्र रहे शौनक सेन की 'ऑल दैट ब्रीथ्स' ने शनिवार को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए द गोल्डन आई अवॉर्ड जीता। हाल ही में कान्स में स्पेशल स्क्रीनिंग सेगमेंट में 'ऑल दैट ब्रीथ्स' प्रीमियर हुआ था।

Cannes Film Festival 2022 Shaunak Sen All That Breathes Documentary Receives The Golden Eye Award Yechury said a matter of pride for India and JNU
फिल्म निर्माता शौनक सेन।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शौनक सेन की 'ऑल दैट ब्रीथ्स' ने कान्स में जीता अवॉर्ड
  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं शौनक सेन
  • शौनक सेन कान्स में अवॉर्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय

Cannes Film Festival 2022: फिल्म निर्माता शौनक सेन की 'ऑल दैट ब्रीथ्स' (All That Breathes) ने शनिवार को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए 2022 लऑइल डीओर (द गोल्डन आई) अवॉर्ड जीता। 'ऑल दैट ब्रीथ्स' दिल्ली के दो भाइयों मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद के जीवन के बारे में हैं, जो घायल पक्षियों, विशेष रूप से काली चील का बचाव कर उनका इलाज करते हैं। साथ ही इसमें दिखाया गया है कि कैसे पर्यावरण प्रदूषण चीलों को प्रभावित करता है और कैसे वो दिल्ली से अपनी दूरी बना रहे हैं। हाल ही में कान्स में स्पेशल स्क्रीनिंग सेगमेंट में 'ऑल दैट ब्रीथ्स' प्रीमियर हुआ था।

कान्स में अवॉर्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय हैं शौनक सेन

जूरी द्वारा 90 मिनट की लंबी फिल्म को विजेता चुना गया। इसमें पोलिश फिल्म निर्माता एग्निज़्का हॉलैंड, यूक्रेनी लेखक-निर्देशक इरिना त्सिलेक, फ्रांसीसी अभिनेता पियरे डेलाडोनचैम्प्स, पत्रकार एलेक्स विसेंट और मोरक्कन लेखक-फिल्म निर्माता हिचम फलाह शामिल थे। इस अवॉर्ड में उन्हें 5,000 यूरो (लगभग 4.16 लाख रुपए) का नकद पुरस्कार मिला है। लऑइल डीओर डॉक्यूमेंट्री अवार्ड को द गोल्डन आई अवार्ड के रूप में भी जाना जाता है। कान्स में अवॉर्ड जीतने वाले शौनक सेन दूसरे भारतीय हैं।  इससे पहले पिछले साल पायल कपाड़ियां की 'ए नाइट ऑफ नोइंग नथिंग' ने लऑइल डीओर अवॉर्ड जीता था।

 
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अवॉर्ड जीतने पर शौनक सेन की दी बधाई
 
सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ऑल दैट ब्रीथ्स को द गोल्डन आई अवॉर्ड मिलने पर फिल्म निर्माता शौनक सेन को शनिवार को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भारतीय फिल्म निर्माता शौनक सेन को उनकी डॉक्यूमेंटरी ऑल दैट ब्रीथ्स को लऑइल डीओर अवॉर्ड मिलने पर बधाई। मुझे यकीन है कि ये भारत के अन्य डॉक्यूमेंट्री निर्माताओं को वैश्विक मंचों पर बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा। सीपीएम नेता सीतारमा येचुरी ने भी शौनक सेन को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि बधाई हो शौनक सेन। पहले गीतांजलि श्री और अब ये। भारत और निश्चित रूप से जेएनयू के लिए ये अद्भुत हफ्ता है। 

अमेरिका के सिनेमाघरों में रिलीज होने के बाद 90 मिनट लंबी ये डॉक्यूमेंट्री एचबीओ और 2023 में एचबीओ मैक्स पर उपलब्ध होगी। जामिया मिल्लिया इस्लामिया और जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने वाले शौनक सेन का कहना था कि बेहतरीन गुणवत्ता वाले विभिन्न कार्यक्रम दिखाने वाले एचबीओ के रोस्टर पर आकर उन्हें बहुत गर्व महसूस हो रहा है।

कान्स 2022 के लिए प्रियंका चोपड़ा का लुक कॉपी करने पर हिना खान ने तोड़ी चुप्पी, सोशल मीडिया पर ऐसे किया रिएक्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर