कालीचरण महाराज के 50 समर्थकों पर मामला दर्ज, ‘गोड़से जिंदाबाद' की नारेबाजी का वीडियो आया सामने

देश
भाषा
Updated Jan 03, 2022 | 19:49 IST

महात्मा गांधी के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करने वाले कालीचरण महाराज इन दिनों जेल की सलाखों के पीछे हैं। इस बीच इंदौर पुलिस ने उनके समर्थकों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

Case registered against 50 supporters of Kalicharan Maharaj in Indore, video of 'Godse Zindabad' sloganeering surfaced
‘गोड़से जिंदाबाद' का वीडियो, कालीचरण के 50 समर्थकों पर केस  
मुख्य बातें
  • इंदौर में 'नाथूराम गोडसे' जिंदाबाद का वीडियो हुआ था वायरल
  • कालीचरण महाराज के 50 समर्थकों के खिलाफ पुलिस ने दर्ज किया केस
  • छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा कालीचरण महाराज की गिरफ्तारी पर विरोध उनके समर्थकों ने जताया विरोध

इंदौर: महात्मा गांधी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तारी के बाद जेल में बंद कालीचरण महाराज के समर्थन में बिना प्रशासनिक अनुमति के प्रदर्शन किए जाने पर इंदौर पुलिस ने अखिल भारतीय हिन्दू महासभा और एक अन्य दक्षिणपंथी संगठन बजरंग सेना के करीब 50 अज्ञात कार्यकर्ताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। छोटी ग्वालटोली पुलिस थाने की प्रभारी सविता चौधरी ने बताया, ‘अखिल भारतीय हिन्दू महासभा और बजरंग सेना के करीब 50 अज्ञात कार्यकर्ताओं ने रविवार को रीगल चौराहे पर बिना प्रशासन की अनुमति के प्रदर्शन और नारेबाजी की। इसके ठीक बाद वे जुलूस के रूप में पुलिस आयुक्त कार्यालय में ज्ञापन सौंपने गए जिसमें छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा कालीचरण महाराज की गिरफ्तारी पर विरोध जताया गया था।’

नियमो का किया उल्लंघन

उन्होंने जिलाधिकारी के एक पुराने प्रतिबंधात्मक आदेश के हवाले से बताया कि जिले के सार्वजनिक स्थानों पर प्रशासन की पूर्व अनुमति के बिना रैली, जुलूस और धरना-प्रदर्शन नहीं किया जा सकता। थाना प्रभारी के मुताबिक इस आदेश के उल्लंघन पर अखिल भारतीय हिन्दू महासभा तथा बजरंग सेना के प्रदर्शनकारी कार्यकर्ताओं पर भारतीय दंड विधान की धारा 188 (किसी सरकारी अधिकारी का आदेश नहीं मानना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ें: कालीचरण की गिरफ्तारी पर क्‍यों आमने-सामने हैं मध्‍य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारें?

गोडसे जिंदाबाद के नारे

इस बीच, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अमीनुल खान सूरी ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया जिसमें कालीचरण महाराज के समर्थक रीगल चौराहे से सटे पुलिस आयुक्त कार्यालय परिसर में इस विवादास्पद धार्मिक नेता के पोस्टर लहराते हुए पुलिस अधिकारियों को ज्ञापन सौंपते नजर आ रहे हैं और वीडियो में ‘‘महात्मा नाथूराम गोड़से जिंदाबाद’’ के नारे की कथित गूंज भी सुनाई पड़ रही है। सूरी ने आरोप लगाया,‘भाजपा के राज में कालीचरण महाराज के समर्थक महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोड़से के समर्थन में पुलिस आयुक्त कार्यालय परिसर के भीतर खुलेआम नारेबाजी करते रहे और पुलिस अफसर मूकदर्शक बने रहे।’

उन्होंने कहा कि पुलिस ने गोड़से के समर्थन में घोर आपत्तिजनक नारेबाजी करने वाले कालीचरण समर्थकों पर ‘‘हल्के कानूनी प्रावधान’’ के तहत प्राथमिकी दर्ज करके अपने कर्तव्य की इतिश्री कर ली। सूरी ने कहा, ‘हमारी मांग है कि इन लोगों पर देशद्रोह का मामला दर्ज होना चाहिए।’ इधर, छोटी ग्वालटोली थाना प्रभारी चौधरी ने कहा कि उन्हें कालीचरण समर्थकों द्वारा ‘‘महात्मा नाथूराम गोडसे जिंदाबाद’’ की कथित नारेबाजी के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

ये भी पढ़ें: धर्म संसद के नाम पर ये कैसी बोली? नफरत फैलाने वाले अब तक आजाद क्यों?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर