राजामंडी रेलवे स्टेशन पर चामुंडा देवी मंदिर, हटाने को लेकर रेलवे और विश्व हिंदू परिषद आमने-सामने

भारतीय रेलवे ने आगरा के राजामंडी रेलवे स्टेशन के एक प्लेटफॉर्म चामुंडा देवी मंदिर को हटाने के लिए नोटिस जारी किया है। इसके बाद विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल मंदिर हटाने से इनकार करते हुए डीआरएम को हटाने की मांग की।

Chamunda Devi temple at Rajamandi railway station, railways and Vishwa Hindu Parishad face to face for removal
रेलवे स्टेशन पर मंदिर हटाने को लेकर रेलवे-VHP आमने-सामने  |  तस्वीर साभार: ANI

आगरा: भारतीय रेलवे ने चामुंडा देवी मंदिर के पुजारी को राजामंडी रेलवे स्टेशन के एक प्लेटफॉर्म पर नोटिस जारी कर कहा है कि यह अवैध रूप से बना है और इसे नहीं हटाया गया तो यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे स्टेशन को बंद करना होगा। आगरा के मंडल रेल प्रबंधक (DRM) आनंद स्वरूप ने एक नोटिस जारी कर कहा कि अगर 72 वर्ग मीटर मंदिर (राजमंडी रेलवे स्टेशन पर स्थित) के अवैध निर्माण को प्लेटफॉर्म से नहीं हटाया गया, तो यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए रेलवे स्टेशन को बंद किया जा सकता है।

इसके बाद से 250 साल पुराने मंदिर को प्लेटफॉर्म से हटाने को लेकर रेलवे और विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) आमने-सामने आ गए हैं। वीएचपी और बजरंग दल के नेतृत्व में दक्षिणपंथी समूह के सदस्य हालांकि अड़े हैं और उन्होंने अतिक्रमण हटाने या मंदिर को स्थानांतरित करने से इनकार कर दिया है। साथ ही उन्होंने मंदिर को स्थानांतरित करने के प्रयास के लिए डीआरएम को हटाने की मांग की है।

डीआरएम ने बताया कि राजामंडी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर मां चामुंडा देवी का मंदिर अवैध रूप से बना हुआ है। नोटिस में लिखा गया कि चामुंडा देवी का मंदिर राजामंडी रेलवे स्टेशन के कुछ हिस्से में प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर स्थित है। जिसका क्षेत्रफल 1716 वर्ग मीटर है, जिसमें मंदिर भवन 600 वर्ग मीटर में बनाया गया है। इसके 72 वर्ग मीटर के क्षेत्र का निर्माण प्लेटफॉर्म पर किया गया है। नंबर एक, जो रेलवे के आयामों की अनुसूची का उल्लंघन करता है, और सुरक्षा की दृष्टि से अनुचित है। 72 मीटर के अतिक्रमण को प्राथमिकता के आधार पर खाली किया जाना है। इस अवैध निर्माण के कारण यात्रियों को आने-जाने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है जब ट्रेनें प्लेटफॉर्म पर रुकती हैं और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए यह ठीक नहीं है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर