चंडीगढ़ हरियाणा की राजधानी थी, है और रहेगी, पंजाब सरकार के प्रस्ताव पर सीएम मनोहर लाल ने कही ये बात

चंडीगढ़ को पंजाब में ट्रांसफर करने के पंजाब सरकार के प्रस्ताव पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि डीगढ़ हरियाणा की राजधानी थी, है और रहेगी। कोई हरियाणा को देखने की भी हिम्मत नहीं कर सकते हैं।

Chandigarh was, is and will remain the capital of Haryana, CM Manohar Lal said on the proposal of Punjab government
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर  |  तस्वीर साभार: ANI

चंडीगढ़ को पंजाब स्थानांतरित करने के पंजाब सरकार के प्रस्ताव पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हम चंडीगढ़ को कहीं नहीं जाने देंगे। चंडीगढ़ हरियाणा की राजधानी थी, है और रहेगी। जब तक हरियाणा के लोग हमारे साथ हैं, कुछ नहीं हो सकता है। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आज कहा कि AAP के दोहरे मापदंड हैं। कुछ दिनों तक (पंजाब में) शासन में रहने के बावजूद उन्होंने चंडीगढ़ के विवादास्पद मुद्दे को उठाया है। मुझे लगता है कि वे किसी और के आदेश पर ऐसा कर रहे हैं। वे हरियाणा को देखने की भी हिम्मत नहीं कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार ने 5 अप्रैल को यहां विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है, इसके कुछ दिनों बाद पड़ोसी राज्य पंजाब ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसमें चंडीगढ़ को आप शासित राज्य में तत्काल स्थानांतरित करने की मांग की गई थी। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने फोन पर पीटीआई-भाषा को बताया कि कैबिनेट की बैठक में एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाने का फैसला किया गया। उन्होंने कहा कि वह ऑनलाइन मोड के माध्यम से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में शामिल हुए। शर्मा ने कहा कि हरियाणा विधानसभा का विशेष सत्र 5 अप्रैल को बुलाने का फैसला किया गया है। विशेष सत्र में कई मुद्दों पर विचार किया जाएगा, जिसे पंजाब द्वारा प्रस्ताव लाए जाने के बाद तलब किया गया है।'

इससे पहले शनिवार को, मुख्यमंत्री खट्टर ने पंजाब में भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार की चंडीगढ़ को राज्य में स्थानांतरित करने के लिए एक प्रस्ताव लाने के लिए निंदा की थी। विशेष रूप से, पंजाब विधानसभा द्वारा शुक्रवार को दो बीजेपी सदस्यों की अनुपस्थिति में प्रस्ताव पारित किया गया था, जिन्होंने सदन से वाकआउट किया था।  खट्टर ने आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके पंजाब समकक्ष भगवंत मान से हरियाणा के लोगों से माफी मांगने को भी कहा था।

प्रस्ताव पर एक सवाल के जवाब में खट्टर ने कहा था कि पंजाब सरकार ने जो किया है वह निंदनीय है। उन्होंने कहा कि उन्होंने जो किया वह निंदनीय है और ऐसा नहीं होना चाहिए था। खट्टर ने कहा कि केजरीवाल को आम आदमी पार्टी का मुखिया होने के नाते इसकी निंदा करनी चाहिए और हरियाणा के लोगों से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसी तरह पंजाब के मुख्यमंत्री मान को भी हरियाणा की जनता से माफी मांगनी चाहिए।

 खट्टर ने कहा कि पंजाब में आप के नेतृत्व वाली सरकार को पहले सतलुज-यमुना लिंक (SYL) नहर का निर्माण करवाना चाहिए और पंजाब के हिंदी भाषी क्षेत्रों को हरियाणा में स्थानांतरित करना चाहिए। शुक्रवार को खट्टर ने कहा था कि चंडीगढ़ हरियाणा और पंजाब की राजधानी है और रहेगा।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर