चीन की चाल; अरुणाचल प्रदेश के 15 स्थानों के नाम चीनी अक्षरों में रखे, भारत ने दिया ये जवाब

चीन ने अरुणाचल प्रदेश में 15 और स्थानों के लिए अधिक मानकीकृत आधिकारिक चीनी नामों की घोषणा की है। छह स्थानों के मानकीकृत नामों का पहला बैच 2017 में जारी किया गया था, यह दूसरी सूची है।

china
प्रतीकात्मक तस्वीर 
मुख्य बातें
  • चीन ने अरुणाचल प्रदेश में 15 और स्थानों के लिए मानकीकृत आधिकारिक चीनी नामों की घोषणा की
  • छह स्थानों के मानकीकृत नाम इससे पहले 2017 में जारी किए गए थे
  • चीन अरुणाचल प्रदेश पर दक्षिण तिब्बत के रूप में दावा करता है जिसे विदेश मंत्रालय ने दृढ़ता से खारिज कर दिया है

चीन ने भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश के 15 और स्थानों के नाम अपने अनुसार रखे हैं। चीन ने चीनी अक्षरों, तिब्बती और रोमन वर्णमाला के नामों की घोषणा की है। अरुणाचल प्रदेश को चीन दक्षिण तिब्बत होने का दावा करता है। चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को घोषणा की कि उसने चीनी अक्षरों, तिब्बती और रोमन वर्णमाला में अरुणाचल प्रदेश के लिए चीनी नाम जांगनान में 15 स्थानों के नामों को मानकीकृत किया है।

'ग्लोबल टाइम्स' की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्टेट काउंसिल, चीन की कैबिनेट द्वारा जारी भौगोलिक नामों पर नियमों के अनुसार है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 15 स्थानों में से आठ आवासीय स्थान हैं, चार पहाड़ हैं, दो नदियां हैं और एक पहाड़ी दर्रा है। चीन द्वारा दिए गए अरुणाचल प्रदेश में स्थानों के मानकीकृत नामों का यह दूसरा बैच है। छह स्थानों के मानकीकृत नामों का पहला बैच 2017 में जारी किया गया था।

भारत का जवाब

चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों का नाम अपनी भाषा में बदलने की खबरों पर मीडिया के एक प्रश्न के उत्तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमने ऐसी खबरें देखी हैं। यह पहली बार नहीं है जब चीन ने अरुणाचल प्रदेश राज्य में स्थानों के नाम बदलने का प्रयास किया है। चीन ने अप्रैल 2017 में भी ऐसे नाम देने की मांग की थी। अरुणाचल प्रदेश हमेशा से भारत का अभिन्न अंग रहा है और रहेगा। अरुणाचल प्रदेश में आविष्कृत नामों को निर्दिष्ट करने से यह तथ्य नहीं बदलता है। 

चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत के रूप में दावा करता है जिसे भारत के विदेश मंत्रालय ने दृढ़ता से खारिज कर दिया है, जो कहता है कि राज्य भारत का एक अविभाज्य हिस्सा है। बीजिंग नियमित रूप से अपने दावे की पुष्टि करने के लिए शीर्ष भारतीय नेताओं और अधिकारियों के अरुणाचल प्रदेश के दौरे का विरोध करता है।

अरुणाचल बॉर्डर पर एक और एंक्लेव बना लिया है चीन, सैटेलाइट तस्वीरों में दावा

भारत-चीन सीमा विवाद में 3488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) शामिल है। 

क्‍या चीन ने बसा लिया अरुणाचल में गांव? अमेरिकी रिपोर्ट के दावों में कितना दम?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर