PM मोदी के लेह पहुंचने पर आया चीन का बयान, कहा- कोई भी पक्ष हालात बिगाड़ने वाले कदम ना उठाए

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 03, 2020 | 13:58 IST

China in PM Modi Leh Visit: पूर्वी लद्दाख में भारत औऱ चीन के बीच चल रही तनानती के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह अचानक लेह पहुंच गए। इस बीच चीन ने भी पीएम मोदी के लेह दौरे पर प्रतिक्रिया दी है।

China on PM Modi's Ladakh visit No party should engage in any action that may escalate the situation
पीएम मोदी के लेह पहुंचने पर आया चीन का बयान, कही ये बात 
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी शुक्रवार सुबह अचानक पहुंचे लेह, सैनिकों से की मुलाकात
  • पीएम के लेह दौरे पर चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से भी आई प्रतिक्रिया
  • चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा- दोनों पक्ष तनाव को कम करने की लगातार कर रहे हैं कोशिश

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में भारतीय एवं चीनी बलों के बीच हिंसक झड़प बाद दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं। इन सबके बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के साथ अचानक लेह पहुंच गए जहां उन्होंने वायुसेना और थलसेना के सैनिकों का उत्साह बढ़ाया और शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ बातचीत भी की। पीएम के इस दौरे के बाद अब चीन की तरफ से भी प्रतिक्रिया आ गई है।
 
पीएम के दौरे पर क्या बोला चीन
पीएम मोदी के लेह दौरै पर चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से भी प्रतिक्रिया आ गई है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा, 'भारत और चीन सैन्य तथा राजनयिक चैनलों के माध्यम से तनाव को कम करने के बातचीत कर रहे हैं। किसी भी पक्ष को इस समय हालात बिगाड़ने वाले कदम नहीं उठाने चाहिए।' आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने लेह स्थित निमू में गए जो एक अग्रिम स्थल पर हैं और थलसेना, वायुसेना एवं आईटीबीपी के कर्मियों से बातचीत की। 

घायल सैनिकों से भी मिले पीएम मोदी

सिंधु नदी के तट पर 11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित निमू सबसे दुर्गम स्थानों में से एक है। पीएम ने यहां पहुंचकर ताजा हालातों का जायजा लिया और सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक भी की। पीएम की इस यात्रा को रणनीतिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पीएम मोदी का यह दौरा एक तरह से चीन के लिए भी संदेश है। लेह के बाद प्रधानमंत्री ने गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में घायल हुए सैनिकों से अस्पताल जाकर मुलाकात की और उनका हालचाल जाना।

मन की बात में कही ये बात

 इससे पहले पीएम मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित करते हुए कहा था कि भारत ने लद्दाख में अपनी भूमि पर आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब दिया है। उन्होंने यह भी कहा था कि भारत मित्रता की भावना का सम्मान करता है लेकिन यदि कोई उसकी भूमि पर आंख उठाकर देखता है तो वह इसका उचित जवाब देने में भी सक्षम है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर