भारत पहुंचे चीन के विदेश मंत्री वांग यी, जयशंकर-NSA डोभाल से करेंगे मुलाकात

देश
भाषा
Updated Mar 24, 2022 | 21:37 IST

Chinese Foreign Minister Wang Yi: चीन के विदेश मंत्री वांग यी गुरुवार को नई दिल्ली पहुंचे। वांग यी कल अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल से मुलाकात कर सकते हैं।

Chinese Foreign Minister Wang Yi
चीन के विदेश मंत्री वांग यी 

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में पिछले करीब दो साल से गतिरोध के कारण व्याप्त तनाव के बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी उच्च स्तरीय यात्रा पर बृहस्पतिवार शाम भारत पहुंचे। वांग ने काबुल से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरी और वह शुक्रवार सुबह विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल के साथ बातचीत करेंगे।

यह जानकारी मिली है कि चीनी विदेश मंत्री की बगैर पूर्व निर्धारित यात्रा का उद्देश्य यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के मद्देनजर बने भू राजनीतिक हालात में चीन के एक बड़ी भूमिका निभाने से संबद्ध है। चीन ने यह भी संकेत दिया है कि आर्थिक प्रतिबंधों से निपटने के लिए वह रूस की सहायता करने को इच्छुक है। 

वार्ता में, भारत के पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद से अपना ध्यान हटाने की संभावना नहीं है। भारत द्वारा गतिरोध वाले शेष स्थानों से सैनिकों को पूरी तरह से हटाने के लिए दबाव डाले जाने की भी उम्मीद है। वांग और डोभाल के बीच बैठक में सीमा मुद्दे पर व्यापक चर्चा होने की संभावना है, जो सीमा वार्ता के लिए विशेष प्रतिनिधि के रूप में काम कर रहे हैं।

'हमारे आंतरिक मामले में दखल का अधिकार किसी को नहीं', J&K को लेकर चीन की टिप्‍पणी पर भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

दोनों पक्षों ने यात्रा को गुप्त रखा। फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि क्या भारतीय पक्ष वांग के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की सुविधा प्रदान करेगा। वार्ता में यूक्रेन संकट एक अन्य प्रमुख मुद्दा होने की उम्मीद है।

चीन में विमान दुर्घटनाग्रस्त, प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख, चीनी राजदूत ने कहा- धन्यवाद पीएम मोदी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर