चीफ जस्टिस एनवी रमना ने जमकर की जस्टिस नागेश्वर राव की सराहना, कई ऐतिहासिक फैसलों का दिया हवाला

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन द्वारा न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की विदाई पर आयोजित एक कार्यक्रम में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमना ने कहा कि जस्टिस एल नागेश्वर राव का रिटायरमेंट मेरे और बेंच के लिए एक बड़ी क्षति है। वह एक वकील और न्यायाधीश दोनों के रूप में बेहद मृदुभाषी हैं।

Chief Justice of India NV Ramana
भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना  |  तस्वीर साभार: ANI

भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस नागेश्वर राव की सराहना की और न्यायाधिकरण सुधारों पर मद्रास बार एसोसिएशन के फैसले सहित उनके विभिन्न ऐतिहासिक फैसलों का हवाला दिया। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन द्वारा आयोजित जस्टिस नागेश्वर राव के विदाई समारोह को संबोधित करते हुए चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रमना ने टिप्पणी की। उन्होंने एक व्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए आजम खान को जमानत देने के हालिया आदेश का भी उल्लेख किया। सीजेआई रमना ने न्यायमूर्ति राव द्वारा दिए गए विभिन्न ऐतिहासिक निर्णयों को याद किया और कहा कि उन्होंने कानून के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा कि मद्रास बार एसोसिएशन एक महत्वपूर्ण फैसला था। जस्टिस नागेश्वर राव ने कानून की व्याख्या करने और कई उल्लेखनीय विचारों में संविधान की व्याख्या करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। राव ने बेंच पर अपने समय के दौरान कई ऐतिहासिक फैसले लिखे हैं। यह एक लंबी और विशिष्ट सूची है, इसलिए, मैं केवल कुछ का ही उल्लेख करूंगा। मद्रास बार एसोसिएशन बनाम भारत संघ में अपने फैसले के माध्यम से भारत में ट्रिब्यूनल संरचना को सुनिश्चित करने के पीछे वह बल थे।

कई फैसलों का किया जिक्र

CJI रमना ने कहा कि वह कृष्ण कुमार सिंह बनाम बिहार राज्य में सुप्रीम कोर्ट की सात जजों की बेंच का हिस्सा थे, जिसने कहा कि अध्यादेशों को फिर से लागू करना असंवैधानिक है। वह अभिराम सिंह में सात न्यायाधीशों की बेंच के फैसले के बहुमत की राय का भी हिस्सा थे, जिसमें कहा गया था कि धर्म, जाति, जाति, समुदाय या भाषा के नाम पर अपील जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत अनुमेय है। वह जयश्री लक्ष्मणराव पाटिल बनाम मुख्यमंत्री में 5 जजों की बेंच के फैसले का हिस्सा थे, जिसने मराठों के लिए आरक्षण को रद्द कर दिया था। उन्होंने हाल ही में जैकब पुलियेल बनाम भारत संघ में निर्णय लिखा था, जहां उन्होंने कहा था कि किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है और किसी को मजबूर करना अनुच्छेद 21 के लोकाचार के खिलाफ होगा।

उन्होंने कहा कि उन्होंने देश में आपराधिक मुकदमों को सुव्यवस्थित करने में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। वह दो अलग-अलग पीठों का हिस्सा थे जो इस विषय से निपटते थे, और विभिन्न दिशानिर्देश जारी करते थे। हाल ही में उन्होंने एक व्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा के तरीकों का नवाचार करके आजम खान को जमानत देने के लिए अनुच्छेद 142 का प्रयोग किया था। उन्होंने अन्य महत्वपूर्ण योगदान का भी उल्लेख किया जिसमें आपराधिक परीक्षण में तेजी लाने और एनआई अधिनियम के तहत मामलों में निर्णय शामिल हैं।

वकील और जज दोनों के रूप में बेहद मृदुभाषी हैं

CJI के अनुसार, दिल्ली में शिफ्ट होने का उनका निर्णय एक साहसिक कार्य था क्योंकि बिना किसी गॉडफादर के दिल्ली आना आसान नहीं है। जब उन्होंने दिल्ली में अपना अभ्यास शुरू किया, तो उनके पास उनका समर्थन करने के लिए कोई सपोर्ट सिस्टम नहीं था। उनकी कड़ी मेहनत और दयालुता ने उन्हें इस अदालत में एक महान वकील बना दिया। सीजेआई ने यह भी उल्लेख किया कि न्यायमूर्ति राव सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त मुद्गल समिति के सदस्य भी थे, जिसने बीसीसीआई के खिलाफ भ्रष्टाचार और आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों की जांच की थी। उन्होंने टिप्पणी की कि भाई जस्टिस नागेश्वर राव की सेवानिवृत्ति मेरे लिए और साथ ही बेंच के लिए भी एक बड़ी क्षति है।  न्याय के लिए उनकी गहरी विश्लेषणात्मक कौशल और जुनून हम सभी को याद रहेगा। पेशे में उनके विकास की कहानी कई युवा वकीलों और जजों के लिए प्रेरणा बनी रहेगी। वह एक वकील और न्यायाधीश दोनों के रूप में बेहद मृदुभाषी हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर