दिल्ली एक परिवार है, मैं इस फैमिली का बड़ा बेटा हूं, सबका ख्याल रखना मेरा कर्तव्य है: सीएम केजरीवाल

देश
रामानुज सिंह
Updated Oct 28, 2019 | 18:33 IST

Women safety in Delhi: सीएम अरविंद केजरीवाल ने 13,000 बस मार्शल को संबोधित करते हुए कहा कि सभी मांएं, बहनें और बेटियां की सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है।

Delhi CM Arvind Kejriwal
Delhi CM Arvind Kejriwal  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरे लिए चिंता का विषय है कि मेरे परिवार की महिलाएं शहर में सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं
  • केजरीवाल ने कहा कि सभी के लिए आरामदायक जीवन सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है
  • सीएम ने कहा कि मेरा कर्तव्य है कि प्रत्येक व्यक्ति को 24 घंटे 200 यूनिट फ्री बिजली मिले

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि दिल्ली एक परिवार है, और मैं परिवार का एक बड़ा बेटा हूं। उन्होंने यह बात महिला सुरक्षा (Women safety) को मजबूत करने के लिए सिटी बसों में तैनात 13,000 मार्शल के प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि दिल्ली के दो करोड़ लोग मेरे परिवार की तरह हैं। मुख्यमंत्री के तौर पर मैं इस परिवार के एक बड़े बेटे की तरह हूं। मुझे अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। यह सुनिश्चित करना मेरा कर्तव्य है कि प्रत्येक व्यक्ति को 24 घंटे 200 यूनिट मुफ्त बिजली मिले और आरामदायक जीवन के लिए उन्हें सभी सुविधाएं प्रदान की जाए। हालांकि, यह मेरे लिए चिंता का विषय है कि मेरे परिवार की महिलाएं शहर में सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं।

दिल्ली सरकार की क्लस्टर योजना के तहत, 29 अक्टूबर से महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा योजना से पहले महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डीटीसी और क्लस्टर बसों में 13,000 बस मार्शल की तैनाती की जानी है। राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के खिलाफ हिंसा और छेड़छाड़ की घटनाओं को रोकने के लिए इस साल जून में दिल्ली सरकार ने सभी बसों में बस मार्शल को तैनात करने की योजना शुरू की थी।

महिलाओं के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करना मेरा कर्तव्य
सीएम केजरीवाल ने कहा कि मेरे परिवार के सबसे बड़े बेटे होने के नाते सभी महिलाओं के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करना भी मेरा कर्तव्य है। उन्होंने मार्शल से कहा कि अब यह सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी है कि मेरी सभी मांएं, बहनें और बेटियां जो बसों में यात्रा करती हैं, सुरक्षित महसूस करें। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आप ईमानदारी और दृढ़ संकल्प के साथ इस कर्तव्य का पालन करेंगे। 

भाई दूज से महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा लागू
महिलाओं की सुरक्षा हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है, और महिलाओं को हर समय सुरक्षित महसूस करना चाहिए। क्योंकि हम एक परिवार हैं, हमें एक दूसरे के लिए एक सुरक्षित स्थान सुनिश्चित करना होगा। केजरीवाल ने कहा कि भाई दूज के अवसर पर मंगलवार से दिल्ली सरकार फ्री बस सेवा योजना लागू करेगी। 

मंगलवार से तैनात होंगे 13000 बस मार्शल 
दिल्ली सरकार ने शहर में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई पहल की हैं। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि दिल्ली दुनिया का एकमात्र शहर होगा जहां एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में बस मार्शल तैनात किए गए हैं। 3,400 बस मार्शल पहले से ही काम कर रहे हैं। मंगलवार से 13000 बस मार्शल तैनात किए जाएंगे।

3400 बस मार्शलों ने पूरी जिम्मेदारी का निर्वाह किया
सीएम केजरीवाल ने कहा कि 3,400 बस मार्शलों ने पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वाह किया है। जिसके कारण लोगों ने हमारा समर्थन किया है और सभी बसों में सभी शिफ्टों में मार्शल की मांग की है। उन्होंने कहा कि नए मार्शलों को भी 3,400 मार्शल अचीवर्स के साथ काम करना होगा ताकि दिल्ली के लोग हम पर गर्व महसूस करें।

पूरी दिल्ली में तीन लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए 
उन्होंने कहा कि यह दुनिया में अपनी तरह की पहली पहल है सरकार ने पूरी दिल्ली में तीन लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। किसी अन्य शहर ने इतनी बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए हैं। नवंबर से दिल्ली में दो लाख स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। मैं दिल्ली सरकार के हमारे सभी मंत्रियों और अधिकारियों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस उद्देश्य के लिए सभी बस मार्शलों को तैनात करने के लिए दिन-रात काम किया है।

केजरीवाल ने पिछले हफ्ते द्वारका सेक्टर-22 बस डिपो से 104 नई बसों को हरी झंडी दिखाई। बसें सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन, जीपीएस आदि से लैस हैं। उन्होंने कहा कि नई बसें लोगों को सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा उपलब्ध कराने की दिशा में एक बड़ा कदम है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर