सीएम भूपेंद्र पटेल ने महुधा, मेहमदाबाद, खेडा तहसीलों में 21.47 करोड़ के विकास कार्यों का किया ई-शिलान्यास, बोले- गुजरात विकास का ग्रोथ इंजन बना

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने महुधा, मेहमदाबाद और खेडा तहसीलों मे 21.47 करोड़ रुपए के विकास परियोजनाओं का ई-शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दी गई विकास की परिभाषा को ‘आत्मनिर्भर गुजरात के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत’ के मंत्र से चरितार्थ करने को प्रतिबद्ध है।

CM Bhupendra Patel laid the foundation stone of development works worth Rs 21.47 crore in Mahudha, Mehmedabad, Kheda tehsils, said – Gujarat has become a growth engine of development
गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने किया कई विकास कार्यों का ई-शिलान्यास 
मुख्य बातें
  • सीएम भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात में सड़क, बिजली, पानी, कृषि, शिक्षा समेत सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय विकास हुआ है।
  • उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में गुजरात विकास का ग्रोथ इंजन बना है।
  • उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आत्मनिर्भर गुजरात के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत के मंत्र को चरितार्थ करने के लिए प्रतिबद्ध है।

गांधीनगर : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शनिवार को खेडा जिले में महुधा, मेहमदाबाद तथा खेडा तहसीलों के अनुमानित 21.47 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनों का ई-शिलान्यास करते हुए कहा कि सुदृढ़ वित्तीय प्रबंधन विकास को वेग देता है। गुजरात में विकास में वित्तीय प्रबंधन की सुदृढ़ नींव है। नीति आयोग के मानदंडों के अनुसार वित्तीय प्रबंधन में गुजरात देश में शीर्ष पर है। पटेल ने महुधा में आयोजित ई-शिलान्यास समारोह में कहा कि विकास की राजनीति के विजनरी लीडर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में गुजरात विकास का ग्रोथ इंजन बना है। सरकार प्रधानमंत्री द्वारा दी गई विकास की परिभाषा को ‘आत्मनिर्भर गुजरात के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत’ के मंत्र से चरितार्थ करने को प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में छोटे-छोटे गांव हों, शहर हों या क्षेत्र (एरियास) हों; सभी क्षेत्रों (फील्ड्स) तक विकास पहुंचा है। गुजरात को विकास की सुदृढ़ नींव पर सर्वग्राही विकास क्षेत्र में अग्रसर बनाने की दिशा में कार्य हो रहा है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य में पिछले दो दशकों के विकास का आलेखन करते हुए कहा कि गुजरात में सड़क, बिजली, पानी, कृषि, शिक्षा समेत सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय विकास हुआ है। दो दशक पूर्व गुजरात में धान फसलों का उत्पादन 2.48 लाख मैट्रिक टन होता था, जो आज 83.25 लाख मैट्रिक टन पर पहुंचा है।  इसी प्रकार बागबानी फसलों का उत्पादन 62 लाख मैट्रिक टन से बढ़कर आज 250 लाख मैट्रिक टन पर पहुंचा है। शिक्षा में भी दो दशक पहले ड्रॉपआउट रेट 37 प्रतिशत था, जो आज घट कर 2 से 3 प्रतिशत रह गया है। औद्यौगिक उत्पादन 1.27 लाख करोड़ रुपए से बढ़कर आज 16 लाख करोड़ रुपए पर पहुंचा है। गुजरात में विकास की यह परिभाषा रही है।

समारोह में उपस्थित केन्द्रीय संचार राज्य मंत्री देवू सिंह चौहाण ने कहा कि खेडा जिले में केवल दो ही दिनों में 221 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के साथ 200 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के प्रावधान की घोषणा की गई है। खेडा के आंगन में आज सुख व विकास के सूर्य का उदय हुआ है। चौहाण ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज भारत एक विकसित राष्ट्र के रूप में उभर रहा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की रिपोर्ट के अनुसार भारत 10 वर्ष पूर्व विकसित देशों की तुलना में 11वें क्रम पर था, जो आज प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में ब्रिटेन को पछाड़ कर समग्र विश्व में 5वें क्रम की अर्थव्यवस्था बन गया है। 

भारत विश्व गुरु बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। डिजिटल पेमेंट क्षेत्र में भी देश तीव्रता से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने दृढ़ संकल्प व्यक्त किया कि वर्ष 2027 में भारत वर्ष जब अपनी स्वतंत्रता के 100 वर्ष मना रहा होगा, तब देश की समस्त जनसंख्या डिजिटल पेमेंट से जुड़ चुकी होगी। इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ई-तकती अनावरण द्वारा खेडा जिले की महुधा, मेहमदाबाद एवं खेडा तहसीलों के अनुमानित 21.47 करोड़ रुपए के 9 विकास कार्यों का ई-शिलान्यास किया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के करकमलों से प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) व (नगरीय), डॉ. बाबासाहब आंबेडकर आवास योजना, दूध घर निर्माण सहायता योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन-सामुदायिक निवेश कोष (एनआरएलएम-सीआईएफ) और गुजरात नगरीय आजीविका मिशन (जीयूएलएम) सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति आदेश, प्रमाणपत्र, आवास कुंजी एवं सहायता चेक का वितरण किया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर