मनरेगा मजदूरों के खाते में योगी सरकार ने ट्रांसफर किए 611 करोड़, कोरोना के खिलाफ लड़ाई

देश
ललित राय
Updated Mar 30, 2020 | 15:02 IST

लॉकडाउन की वजह से यूपी में मनरेगा के मजदूरों को किसी तरह की परेशानी ने हो उसके लिए यूपी सरकार फ्रिक्रमंद है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मनरेगा मजदूरों के खाते में 611 करोड़ की राशि स्थांतरित की।

मनरेगा मजदूरों के खाते में योगी सरकार ने ट्रांसफर किए 611 करोड़
मनरेगा मजदूरों के खाते में 611 करोड़ ट्रांसफर 
मुख्य बातें
  • यूपी में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 70 के पार
  • दिहाड़ी मजदूरों के संबंध में यूपी सरकार ने किए हैं कई बड़े ऐलान
  • मनरेगा मजदूरों के खाते में ट्रांसफर किए गए हैं 611 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। देश के अलग अलग हिस्सों की तरह उत्तर प्रदेश भी कोरोना संक्रमण का सामना कर रहा है। इस हालात से निपटने के लिए 21 दिनों की लॉकडाउन में पूरा प्रदेश है। लेकिन उसकी वजह से दिहाड़ी मजदूरों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। इस तरह के हालात से निपटने के लिए यूपी सरकार की तरफ से कई कदम उठाए गए हैं। उसी क्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने न केवल पूरे प्रदेश के मनरेगा मजदूरों से बातचीत की बल्कि उनके खाते में रकम भी ट्रांसफर की । 

मनरेगा मजदूरों के खाते में 611 करोड़ ट्रांसफर
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मजदूरों के खाते में ₹611 करोड़ की धनराशि हस्तांतरित की जा रही है तो मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता है कि मुख्य महाप्रबंधक, भारतीय स्टेट बैंक, श्रीमती सलोनी नारायण जी ने कहा है कि बैंक की शाखाएं दो घंटे के लिए केवल 12 बजे तक संचालित हो रही थीं। 2019-20 में 24 करोड़ 32 लाख 'मानव दिवस' मनरेगा के अंतर्गत रोजगार सृजन के लिए उपलब्ध करवाए गए हैं। विगत तीन वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश ने मनरेगा में 'मानव दिवस' के सृजन में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। खास तौर पर 2016-17 में कुल 15 करोड़ 69 लाख मानव दिवस सृजित किए गए थे।

दिहाड़ी मजदूरों के संबंध में लिए गए कई फैसले

उत्तर प्रदेश सरकार भी इस दौरान अतिरिक्त धनराशि के रूप में यह राशि उपलब्ध करवाने की कार्रवाई करेगी। 80 करोड़ गरीबों को पूरे देश में इन योजनाओं से लाभान्वित करने की दिशा में आज का यह कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण है:'जनधन योजना' में जिन महिला लाभार्थियों के खाते हैं, उन सभी को ₹500 प्रतिमाह अतिरिक्त धनराशि मिलेगी। वृद्धावस्था, निराश्रित महिला व दिव्यांगजन पेंशन में भारत सरकार ₹1000 प्रतिमाह उन्हें तीन माह तक उपलब्ध कराएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर