महंगाई पर विपक्ष की मोर्चेबंदीः 'GST वापस लो...', दूध-छाछ की थैली ले MPs का प्रदर्शन, लोगों ने पूछा- सदन नौटंकी के लिए है क्या?

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Jul 20, 2022 | 18:26 IST

लोकसभा के स्पीकर ने इससे एक दिन पहले विपक्षी सांसदों से कहा था कि जब पिछले सत्र में आपसे महंगाई पर चर्चा करने के लिए कहा गया तो आपने नहीं की। बाहर भी कहा गया, वहां भी आप राजी न हुए।

gst, inflation, congress, bjp, parliament
संसद भवन परिसर में दूध और छाछ की थैलियों के साथ प्रदर्शन करते विपक्षी सांसद।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • संसद के मॉनसून सत्र के तीसरे दिन विपक्ष का हल्लाबोल
  • सदन के भीतर दूध भरा गिलास ले विरोध कर रहे थे खड़गे
  • सुरजेवाला ने कहा- जनता 'गब्बर सिंह टैक्स' से कराह रही

संसद के मॉनसून सत्र के तीसरे दिन महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष की मोर्चेबंदी देखने को मिली। कांग्रेस के सांसद सदन के अंदर से लेकर बाहर तक दूछ, छाछ और पैक्ड खाद्य सामग्री के साथ प्रदर्शन करते नजर आए। वे इस दौरान रोजमर्रा की चीज़ों पर लगने वाले "जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) वापस लो" के नारे लगा रहे थे। 

दरअसल, बुधवार (20 जुलाई, 2022) को नई दिल्ली स्थित संसद भवन में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने संयुक्त रूप से विपक्ष के प्रदर्शन में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी और टीआरएस सांसद शामिल हुए। इनमें कई नेता ऐसे थे, जो अपने साथ दूध-छाछ आदि के पैकेट लिए थे।

बाद में कांग्रेस के सीनियर प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने अपने टि्वटर हैंडल से एक फोटो शेयर किया, जिसमें कुछ विपक्षी सांसद सदन के भीतर दूध-छाछ की थैलियां लेकर विरोध जता रहे थे। इसी तस्वीर में खड़के गिलास में भरा दूध लिए सामने थे। 

उन्होंने इस फोटो के साथ ट्वीट में लिखा, "देश की जनता दाल, चावल, आटा, दूध और दही पर “गब्बर सिंह टैक्स”(जीएसटी) से कराह रही है और मोदी सरकार बंसी बजा रही है। आज विपक्ष के नेता के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया पर तानाशाह (अनपार्लियामेंट्री शब्द) सरकार ने सदन की कार्यवाही ही बंद कर दी।"

सोशल मीडिया पर घटना से जुड़े फोटो और वीडियो सामने आते ही लोग विपक्ष के रवैये को देखकर सवाल उठाने लगे। लोगों ने दो टूक पूछा कि सदन बहस और चर्चा के लिए है या फिर इस तरह की नौटंकी के लिए है? 

विपक्ष खासकर कांग्रेस की ओर से इस प्रदर्शन पर सोशल मीडिया यूजर्स ने कड़ी प्रतिक्रियाएं दी।  @indianssharma नाम के अकाउंट से कहा गया, "आप लोगों ने जीएसटी काउंसिल मीट में इसका विरोध क्यों नही किया? अब नौटंकी करते हैं...शर्म करिए, आपका दोगला चेहरा जनता के सामने आ गया है।"

@Rana009 ने लिखा- ये लोग रोज संसद की कार्यवाही में बाधा डालते हैं और जनता के पैसे की बर्बादी करते हैं।  @ankulsing89498 ने पूछा, "सदन बहस के लिए है या फिर इस तरह की नौटंकी के लिए है?" @saavy_m ने तस्वीर के संदर्भ में कहा, "संसद के भईतर इस तरह खाना-पीना लेकर जाना वाहियात चीज है।"

हालांकि, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा- जन प्रतिनिधि होने के नाते हमारा फर्ज बनता है कि हम ऐसे मुद्दों को उठाएं। भाजपा सरकार ने 140 करोड़ जनता पर हमला किया है। इसलिए हम प्रदर्शन कर रहे हैं, सभी राज्यो में प्रदर्शन करेंगे। जब तक जीएसटी वापस नहीं होगी हम लड़ते रहेंगे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर