Mansoon session : अग्निपथ योजना, रुपए की गिरती कीमत पर सरकार को घेरने की तैयारी में कांग्रेस

देश
रंजीता झा
रंजीता झा | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Jul 13, 2022 | 14:34 IST

Mansoon session : कांग्रस पार्टी संसद में अग्निपथ स्कीम, एमएसपी, चीन बॉर्डर मुद्दा, बेरोजगारी, महंगाई और रुपए की गिरती कीमत जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की योजना बना रही है। आपको बता दें कि अग्निपथ योजना पर कई विपक्षी पार्टियों का साथ कांग्रेस को सदन में मिल सकता है।

Congress to question government over Agnipath scheme and falling rupee in Mansoon session
मानसून सत्र : इन मुद्दों पर सरकार को घेरेगी कांग्रेस। 

Mansoon session : संसद के मानसून सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस अग्निपथ योजना और रुपयों की गिरती कीमत सहित कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रही है। कांग्रेस सरकार से सदन में इन मुद्दों पर बहस की मांग करेगी। इस बाबत सोनिया गांधी ने गुरुवार को बैठक बुलाई है, जिसमें आगे की रणनीति बनाई जाएगी।  

कांग्रस पार्टी संसद में अग्निपथ स्कीम, एमएसपी, चीन बॉर्डर मुद्दा, बेरोजगारी, महंगाई और रुपए की गिरती कीमत जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की योजना बना रही है। आपको बता दें कि अग्निपथ योजना पर कई विपक्षी पार्टियों का साथ कांग्रेस को सदन में मिल सकता है। इस योजना को लेकर देश में काफी बवाल हुआ था। कई राज्यों में आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया था।

संसद सत्र से पहले बैठक की अध्यक्षता करेंगी सोनिया
संसद के मॉनसून सत्र के लिहाज से कांग्रेस की रणनीति पर विचार-विमर्श करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक गुरुवार को होगी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 14 जुलाई को सुबह 10:30 बजे कांग्रेस संसदीय रणनीति समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगी, जिसमें वरिष्ठ पार्टी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, अधीर रंजन चौधरी, पी. चिदंबरम, जयराम रमेश, के. सुरेश और मणिकम टैगोर भाग लेंगे। संसद के मॉनसून सत्र की शुरुआत 18 जुलाई को होगी और यह 12 अगस्त तक चलेगा।

सत्र में कांग्रेस महंगाई और बेरोजगारी, डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर होने और देश के आर्थिक हालात जैसे विषयों को उठा सकती है। पार्टी पूर्वी लद्दाख में सीमावर्ती क्षेत्र में चीन की कथित घुसपैठ और अग्निपथ योजना पर संसद में चर्चा की भी मांग कर सकती है।

सरकार ने भी बुलाई सर्वदलीय बैठक
संसद के मानसून सत्र से पहले सरकार ने रविवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस बैठक में शिरकत कर सकते हैं। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मानसून सत्र 18 जुलाई को आरंभ होकर 12 अगस्त तक चलना निर्धारित है। इसमें कुल 26 दिनों की अवधि में 18 बैठकें होंगी। सूत्रों ने बताया कि संसद के दोनों सदनों में सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को बैठक में आमंत्रित किया गया है। सरकार की ओर से मोदी के अलावा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ ही संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी भी भाग लेंगे।

18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है
आम तौर पर सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में सरकार की तरफ से सदन के कामकाज का एजेंडा सभी दलों के समक्ष रखा जाता है। संसद का यह सत्र खास रहने वाला है क्योंकि 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होना है। दूसरी ओर, उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त को होगा। उपराष्ट्रपति पद के लिए यदि निर्विरोध निर्वाचन नहीं हुआ तो उसी दिन मतों की गणना भी होगी।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने शुरू की तैयारी

एक दर्जन नये विधेयक पेश कर सकती है सरकार
सूत्रों के मुताबिक, संसद के इस सत्र के दौरान सरकार करीब एक दर्जन नये विधेयक पेश कर सकती है जबकि विपक्ष अग्निपथ योजना, बेरोजगारी व मंहगाई, जांच एजेंसियों के कथित दुरूपयोग जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है। संसद में अभी भारतीय अंटार्कटिक विधेयक, बाल विवाह रोकथाम संशोधन विधेयक, राष्ट्रीय डोपिंग रोधी विधेयक और जैव विविधता संशोधन विधेयक जैसे महत्वपूर्ण विधेयक लंबित हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर