AJL के शेयरधारकों में कांग्रेस के दिग्गजों के नाम, एक नजर

देश
आईएएनएस
Updated Jun 15, 2022 | 14:30 IST

एजेएल का कार्यालय 1 सितंबर 2010 को लखनऊ से दिल्ली में 5ए, हेराल्ड हाउस, बहादुरशाह जफर मार्ग, नई दिल्ली स्थित दिल्ली संपत्ति में स्थानांतरित किया गया था।

National Herald Case, Associated Journal Limited, Young India, Congress
AJL के शेयरधारकों में कांग्रेस के दिग्गजों के नाम, एक नजर 

एजेएल के शेयरधारकों में ज्योत्सना सूरी और दिवंगत ललित सूरी के पास एसोसिएटेड जर्नल्स के 50,000 शेयर हैं, जो कांग्रेस पार्टी के नेशनल हेराल्ड को प्रकाशित करती है।एसोसिएटेड जर्नल्स का सबसे बड़ा शेयरधारक द यंग इंडियन है। हरबंस लाल मल्होत्रा एंड संस के पास 16,000 शेयर हैं, जबकि रामेश्वर ठाकुर के पास 26,510 शेयर हैं।सिंधिया इन्वेस्टमेंट, मोहन मीकिन के पास 5,000-5,000 शेयर हैं। अन्य अतीत और वर्तमान के कांग्रेसी नेताओं या गांधी परिवार के करीबी रहे हैं।कुछ शेयरधारकों में डॉ के.एन. काट्जू, विजय दर्डा, सुष्मिता देव, मनिकम टैगोर, सैयद सिब्ते रजी, सुमन दुबे, सैम पित्रोदा, ऑस्कर फर्नांडीस, मोतीलाल वोरा, जेबी दादाचंदजी, एच.वाई. शारदा प्रसाद, गुलाम नबी आजाद, सुचेता कृपलानी, शीला दीक्षित आदि हैं।

पवन कुमार बंसल एसोसिएटेड जर्नल्स के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं।प्रवर्तन निदेशालय नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राहुल गांधी से राष्ट्रीय राजधानी में उनके कार्यालय में पूछताछ कर रही है।प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड मामले में कथित रूप से धन की हेराफेरी करने के मामले में राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को तलब किया है। सोनिया गांधी 23 जून को वित्तीय जांच एजेंसी के समक्ष पेश होंगी।

विवाद की उत्पत्ति 26 जनवरी, 2011 को एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के शेयरों के अधिग्रहण के साथ शुरू हुई। एजेएल को 20 नवंबर, 1937 को भारतीय कंपनी अधिनियम, 1913 के तहत एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में शामिल किया गया था, जो विभिन्न भाषाओं में समाचार पत्रों का प्रकाशन करती है।एजेएल ने अंग्रेजी में नेशनल हेराल्ड, हिंदी में नवजीवन और उर्दू में कौमी आवाज जैसे समाचार पत्रों का प्रकाशन शुरू किया। वित्तीय कठिनाइयों और कुछ श्रमिक समस्याओं के कारण विभिन्न अवसरों पर समाचार पत्र का प्रकाशन निलंबित कर दिया गया था। 2 अप्रैल, 2008 को अखबार बंद कर दिया गया था।

संपत्तियों का आवंटन समाचार पत्र व्यवसाय और विभिन्न भाषाओं में समाचार पत्रों के प्रकाशन के लिए किया गया था। हालांकि, अखबार के बंद होने के बाद अपने प्रकाशन व्यवसाय को पूरा करने के लिए इन संपत्तियों को किराए पर देने की भी अनुमति दी गई थी।एजेएल का कार्यालय 1 सितंबर 2010 को लखनऊ से दिल्ली में 5ए, हेराल्ड हाउस, बहादुरशाह जफर मार्ग, नई दिल्ली स्थित दिल्ली संपत्ति में स्थानांतरित किया गया था। घटनाओं की इस श्रृंखला में, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की एक शीर्ष संस्था, ने समय-समय पर एजेएल को अग्रिम ऋण दिया था।

दूसरे शब्दों में, एआईसीसी ने यंग इंडियन को एजेएल की पुस्तकों में बकाया 50,00,000 रुपये का ऋण सौंपा। इसके अलावा, एजेएल के लगभग 99.99 प्रतिशत शेयर यंग इंडियन को हस्तांतरित किए गए। 13 दिसंबर 2010 को यंग इंडियन की पहली प्रबंध समिति की बैठक में राहुल गांधी को निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।संक्षेप में, नेशनल हेराल्ड मामला कांग्रेस पार्टी द्वारा यंग इंडियन को 50 लाख रुपये के विचार के लिए दिए गए 90 करोड़ रुपये के ऋण के असाइनमेंट से संबंधित है। यह आरोप लगाया गया है कि 2,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति का हेराफेरी किया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर