यूपी में प्रति 10 लाख की आबादी पर सबसे कम हैं संक्रमण के मामले, ब्राजील से भी बेहतर स्थिति में प्रदेश

Corona cases in UP: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले कई राज्‍यों के मुकाबले नियंत्रण की स्थिति में हैं। यहां तक कि ब्राजील की तुलना में भी यूपी की बेहतर स्थिति है।

यूपी में प्रति 10 लाख की आबादी पर सबसे कम हैं संक्रमण के मामले, ब्राजील से भी बेहतर स्थिति में प्रदेश
यूपी में प्रति 10 लाख की आबादी पर सबसे कम हैं संक्रमण के मामले, ब्राजील से भी बेहतर स्थिति में प्रदेश  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • यूपी में कोरोना संक्रमण के लगभग 1.72 लाख मामले हैं
  • प्रति 10 लाख की आबादी पर यहां कोरोना केस कई बड़े राज्‍यों के मुकाबले कम हैं
  • कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों की दर भी राज्‍य में अन्‍य प्रदेशों की तुलना में कम है

लखनऊ : कोरोना वायरस संक्रमण देश-दुनिया में तबाही मचाए हुए है। इस बीच उत्‍तर प्रदेश के जैसे बड़े राज्‍य में बेहतर प्रबंधन से संक्रमण की स्थिति को अन्‍य राज्‍यों के मुकाबले काफी हद तक नियंत्रण में रखने में कामयाबी मिली है। प्रति 10 लाख की आबादी पर कोरोना संक्रमण के मामलों और इस घातक बीमारी से होने वाली मौतों की दर के लिहाज से देखा जाए तो यहां स्थिति न केवल देश के अन्‍य कई राज्‍यों के मुकाबले बेहतर है, बल्कि ब्राजील, अमेरिका और रूस जैसे देशों से भी यहां काफी अच्‍छी स्थिति कही जा सकती है।

यूपी में कम है पॉजिटिविटी दर

यूपी में न केवल प्रति 10 लाख की आबादी के लिहाज से कोरोना संक्रमण के मामले और मत्यु दर कम हैं, बल्कि यहां टेस्‍ट भी अन्‍य राज्‍यों के मुकाबले अधिक हुए हैं और इसमें राज्‍य नंबर वन पोजिशन पर है। यूपी में अब रोजाना कोविड-19 के एक लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है, जो अन्‍य राज्‍यों के मुकाबले कहीं अधिक है। इसके बावजूद यहां पॉजिटिव‍िटी दर 4.1 प्रतिशत है, जबकि महाराष्‍ट्र में यह सर्वाधिक 18.8 प्रतिशत, दिल्‍ली में 11.5, कर्नाटक में 11.4 प्रतिशत, आंध्र प्रदेश में 10.5 प्रतिशत और तमिलनाडु में 9.1 प्रतिशत है।

मृत्‍यु दर देश के औसत से कम

राज्‍य में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों की दर की बात करें तो यह राष्‍ट्रीय औसत दर से कम है। देश में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों की दर जहां 1.9 प्रतिशत है, वहीं यूपी में यह 1.6 प्रतिशत है। देश के बड़े राज्‍यों में बस आंध्र प्रदेश में ही मृत्‍यु दर यूपी से कम है, जहां यह 0.9 फीसदी है। महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों की दर सर्वाधिक 3.3 प्रतिशत है, जबकि दिल्‍ली में यह 2.7 प्रतिशत और तमिलनाडु व कर्नाटक में 1.7 प्रतिशत है।

ब्राजील से बेहतर स्थिति में यूपी

आबादी के लिहाज से यूपी में दुनिया के कई देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति है। ब्राजील की ही बात करें तो यहां की आबादी यूपी से भी कम है, लेकिन संक्रमण और मौतों के मामले में यह देश दुनिया में दूसरे नंबर पर है। यूपी की आबादी जहां 23.78 करोड़ के आसपास है, वहीं ब्राजील की आबादी लगभग 21 करोड़ है। इसके बावजूद यूपी में जहां संक्रमण के लगभग 1.72 लाख मामले हैं, वहीं ब्राजील में यह आंकड़ा 35.60 लाख को पार कर गया है। वहीं मौतों की बात करें तो यूपी में जहां इस घातक बीमारी से 2,733 लोगों की जान गई है, वहीं ब्राजील में 1,11,189 लोगों की जान गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर