देश के 75 जिलों में फैला कोरोना वायरस, केंद्र ने कहा- यहां लॉकडाउन घोषित करें राज्य सरकारें

Coronavirus देश में कोरोना वायरस फैलता ही जा रहा है। अब तक कई राज्यों के 75 जिलों में इसके कई मामले मिल चुके हैं।

Corona virus: cases confirmed in 75 districts of the country, inter-state bus services canceled till 31 March
देश के 75 जिलों में फैला कोरोना वायरस 
मुख्य बातें
  • दुनिया में 3 लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित में होने की पुष्टि
  • मरने वालों की तादाद बढ़कर 13,000 के पार पहुंच गई है
  • भारत में अब तक 7 लोगों की मौत हो गई

नई दिल्ली : देश भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब इसके मामले देश के कई राज्यों में 75 जिलों में पाए गए हैं। कैबिनेट सचिव ने रविवार को राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ कोरोना वायरस की​ स्थिति की समीक्षा की। जिन 75 जिलों में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है उनमें सिर्फ जरूरी सेवाओं की अनुमति जी जाएगी। 31 मार्च तक के लिए अंतर-राज्य बस सेवाएं भी रद्द कर दी गई हैं। केंद्र ने राज्य सरकारों से कहा कि प्रदेश को उन 75 जिलों को लॉकडाउन करें जहां कोरोना वायरस के संक्रमित पाए गए हैं।

75 जिलों में केवल आवश्यक सेवाएं रहेंगी जारी
सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बैठक में कोराना वायरस के मद्देनजर 31 मार्च 2020 तक उपनगरीय रेल सेवाओं समेत सभी ट्रेन सेवाओं को स्थगित करने का निर्णय किया है। हालांकि, मालगाड़ियों को इससे अलग रखा गया है। इसके अलावा 31 मार्च तक सभी मेट्रो सेवाओं को स्थगित करने का भी निर्णय किया गया। इसमें कहा गया है कि राज्य सरकारों से उन 75 जिलों में केवल आवश्यक सेवाओं का ही परिचालन किए जाने का आदेश जारी करने को कहा है जहां कोरोना वायरस (कोविड-19) के पुष्ट मामले सामने आए हैं या जहां इससे लोगों की मृत्यु हुई है।

जहां-जहां कोरोना वायरस के मामले हैं वहां परिवहन सेवाएं 31 मार्च तक स्थगित
बैठक में विस्तृत चर्चा के बाद राज्य सरकारों को सुझाव दिया गया है कि वे उन 75 जिलों में केवल आवश्यक सेवाओं का ही परिचालन किए जाने के संबंध में उपयुक्त आदेश जारी करें जहां-जहां कोरोना वायरस के पुष्ट मामले सामने आए हैं। राज्य सरकारें समीक्षा के बाद इस सूची को बढ़ा भी सकते हैं। बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि 31 मार्च 2020 तक सभी यात्री परिवहन सेवाएं स्थगित रहेंगी। इसमें यह तय किया गया कि गैर जरूरी यात्री परिवहन गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाया जाए। सभी मुख्य सचिवों ने बताया कि प्रधानमंत्री के जनता कर्फ्यू के आह्वान पर जबर्दस्त एवं स्वत: स्फूर्त प्रतिक्रिया मिल रही है। 

दुनिया भर में 13000 से ज्यादा लोगों की मौत
भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने लिए रविवार को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं घातक संक्रमण से मरने वालों की तादाद बढ़कर 13, 000 के पार पहुंच गई है। सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। इस महामारी के कारण दुनिया के करीब 35 देशें ने लॉकडाउन किया है, जिससे जनजीवन, यात्रा और कारोबार प्रभावित हुए है। वहीं सरकारें सीमाएं बंद करने को लेकर जद्दोजहद कर रही हैं और वायरस की वजह से आर्थिक मंदी से बचने के लिए इमरजेंसी उपायों में अरब डॉलर लगा रही हैं। दुनिया में 3 लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित में होने की पुष्टि हुई है। इटली में स्थिति गंभीर है जहां 4,800 से ज्यादा लोगों की जान गई है, जो दुनिया में भर में इस संक्रमण से मरने वालों का एक तिहाई है। भारत में अब तक 341 मामले सामने आए हैं जिसमें 7 लोगों की मौत हो चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर