कोरोना वायरस का असर, लखनऊ में मांस और मछली की बिक्री पर लगी रोक

चीन में कहर बरपाने के बाद कोरोना वायरस अब भारत समेत 70 देशों में फैल चुका है। लखनऊ में इसे रोकने के लिए मिट मछली की बिक्री पर रोक लगाने का ऐलान गया।

ban on sale of meat and fish in Lucknow
लखनऊ मेंं मांस, मछली की बिक्री पर लगी रोक  |  तस्वीर साभार: BCCL

लखनऊ : चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस दुनिया के करीब 70 देशों में फैल चुका है। इससे हमारा देश भारत भी अछूता नहीं रह पाया है। यहां दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अभी तक कुल 29 मामले सामने आ चुके हैं। इससे निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें पूरी तरह मुस्तैद है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि हम पूरी तरह तैयार हैं। जांच से लेकर आवश्यक समानों की कमी नहीं है। पैनिक होने की जरूरत नहीं है। उधर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बुधवार को सभी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट और चीफ मेडिकल अधिकारियों को अलर्ट रहने का आदेश जारी किया। साथ ही कहा कि सभी जरूरी कदम उठाएं ताकि लोगों का बेहतर इलाज हो सके। लखनऊ जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक प्रकाश ने गुरुवार को एहतियात के तौर पर शहर में खुले में मांस, मछली की बिक्री पर रोक लगा दी है।

डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा कि पूरे जिले में खुले में मांस, आधा पका मांस और मछली की बिक्री रोक ला दी गई है। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोरोना वायरस मांस के जरिये नहीं फैलता है। साथ ही उन्होंने बताया कि होटल और रेस्टोरेंट को साफ सफाई सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

देश में अब तक 29 मामले आए सामने
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देश में कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात के बारे में गुरुवार को राज्यसभा में बताया कि अब तक भारत में इससे संक्रमण के 29 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें केरल के वे तीन लोग भी शामिल हैं जिनमें पिछले महीने इसके संक्रमण की पुष्टि हुई थी और स्वस्थ्य होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी भी मिल गई है। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण की दिल्ली में भी 6 मरीजों में पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि अब तक संक्रमण के 3542 संदिग्ध मामलों में कोरोना वायरस का परीक्षण कराया गया है। इनमें से अब तक 29 मामलों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि 92 नमूनों के टेस्ट का रिज्ल्ट आना अभी बाकी है।

विदेश लोगों की एयरपोर्ट पर हो रही है जांच
हर्षवर्धन ने सदन को बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा उत्पन्न होने के बाद विदेश से भारत आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग को अनिवार्य कर दिया गया है। इससे पहले कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित 12 देशों से आने वाले यात्रियों का ही हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग किया जा रहा था। हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने देश के सभी हवाईअड्डों, बंदरगाहों और पड़ोसी देशों की सीमा से लगे इलाकों में स्क्रीनिंग सुविधा का विस्तार किया है। साथ ही सभी राज्यों में कारोना वायरस से संक्रमण के संभावित मरीजों के इलाज के अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं।


 

 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर