कोरोना वायरस समाचार: देश में अब तक हुए 4,62,621 कोरोना टेस्ट, कुल पॉजिटिव केस 18985 हुए

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 22, 2020 | 00:15 IST

Coronavirus in India Latest News: कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की संख्या 19 हजार के करीब पहुंच गई है। सरकार इस स्थिति से निपटने की हर संभव कोशिशें कर रही है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Corona update
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या में देश में लगातार इजाफा हो रहा है
  • कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या 18 हजार से ज्यादा हुई, तीन हजार से अधिक लोग हुए ठीक
  • सरकार कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए उठा रही है तमाम एहतियाती कदम

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अभी तक कोरोना के कुल मामले बढ़कर 18985 हो गए हैं, जिसमें से 3260 ठीक हो गए हैं और 603 की मौत हो चुकी है। वहीं आईसीएमआर ने सभी राज्यों को परामर्श दिया कि दो दिन तक नए रैपिड एंटीबॉडी जांच किट का इस्तेमाल नहीं करें, खराब किटों के मुद्दे की जांच की जाएगी। इसके अलावा सरकार द्वारा राज्यों को दिशा निर्देश भेजे गए हैं कि कोविड-19 पर विशेष ध्यान होने के साथ ही डायलिसिस, एचआईवी और कैंसर जैसे रोगों के उपचार जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जानी चाहिए। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-

कुल केस डिस्चार्ज/ठीक हुए मौत
18985 3260 603

ICMR द्वारा बताया गया है कि 21 अप्रैल 2020, रात 9 बजे तक 4,47,812 व्यक्तियों के कुल 4,62,621 नमूनों का परीक्षण किया गया है। आज, 21 अप्रैल 2020 को रात 9 बजे तक 26,943 नमूने लिए गए हैं।

तेलंगाना में आज कोरोना के 56 और मामले सामने आए हैं। राज्य में अब कुल मामले 928 हैं, जिनमें 711 सक्रिय मामले हैं, 194 ठीक हो गए और 23 की मौत हो गई। वहीं राजस्थान में आज रात 9 बजे तक 159 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब कुल मामले 1735 हो गए, जिनमें से 274 ठीक हो गए और 97 को डिस्चार्ज किया गया और 26 की मौत हुई।

महाराष्ट्र में 5000 के ऊपर पहुंचे मामले
मुंबई में आज कोरोना वायरस के 355 नए केस सामने आए हैं। यहां कुल मामले बढ़कर 3445 हो गए हैं। मुंबई में आज 12 की मौत हुई है। वहीं महाराष्ट्र में आज 552 नए मामले आए हैं और 19 मौतें हुईं हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 5218 हो गई है और 251 मौतें हुई हैं। महाराष्ट्र में अब तक 722 रोगी कोरोना से ठीक हो गए हैं। दिल्ली में आज 75 नए मामले सामने आए हैं, जिससे यहां कुल मामले 2156 हो गए हैं। इसके अलावा गुजरात में आज 112 नए केस आए हैं और 13 की मौत हुई है। राज्य में कुल मामले 2178 हो गए हैं और 90 की मौत हुई है।

मुंबई के धारावी में कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं और 1 की मौत हुई है। यहां कुल मामले बढ़कर 179 हो गए हैं और 12 की मौत हो चुकी है। वहीं पश्चिम बंगाल में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 274 हो गए हैं और 15 की मौत हुई है।

तमिलनाडु में आज कोरोना के 76 नए मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कुल मामले बढ़कर 1596 हो गए हैं। आज एक की मौत हुई, जिससे राज्य में कुल 18 मौत हो चुकी हैं। वहीं चंडीगढ़ में अभी तक कोरोना के कुल 27 मामले हैं, जिसमें से 14 ठीक हो गए।

केरल में आज कोरोना के 19 नए मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कुल मामले 117 हो गए हैं। वहीं पंजाब में कुल मामले बढ़कर 251 हो गए हैं। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में कुल मामले बढ़कर 380 हो गए हैं, जिसमें से 294 सक्रिय हैं, इसमें से 256 कश्मीर डिवीजन से हैं और 38 जम्मू डिवीजन से हैं।

देश में 600 से ज्यादा मौतें
देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 18985 हो गए हैं, जिसमें से 15122 सक्रिय हैं, 3260 ठीक हो गए और 603 की मौत हो गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1329 नए मामले सामने आए हैं और 44 मौतें हुई हैं। वहीं कर्नाटक में कुल मामले बढ़कर 418 हो गए हैं, जिसमें से 17 की मौत हो गई है और 129 ठीक हो गए हैं। 

उत्तर प्रदेश में इस समय कोरोना वायरस संक्रमण के 1134 मामले है। कुल 1294 मामलों में से 140 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके है। 44 जिले कोरोना वायरस से प्रभावित है। आज राजस्थान में 83 नए मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या 1659 हो गई है। अब तक 25 मौतें हुई हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, 'राज्यों को दिशा निर्देश भेजे गए हैं कि कोविड-19 पर विशेष ध्यान होने के साथ ही डायलिसिस, एचआईवी और कैंसर जैसे रोगों के उपचार जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जानी चाहिए। भारत में कोविड-19 के रोगियों के स्वस्थ होने की दर 17.47 प्रतिशत है, अब तक 3,252 रोगियों का इलाज किया जा चुका है।' 

अब तक, 18601 पॉजिटिव केस सामने आए
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा अब तक, 18601 पॉजिटिव केस हैं। अब तक 3252 लोग ठीक हुए हैं,जिनमें 705 लोग कल ठीक हुए हैं वो भी इसमें शामिल हैं। देश के 61 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोरोना का कोई नया मामला नहीं। हमने सभी राज्यों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि जब हम COVID19 पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो अन्य सभी सेवाएं प्रदान करने की आवश्यकता होती है।

अगले 2 दिन तक राज्य रैपिड टेस्ट का इस्तेमाल ना करें
आईसीएमआर ने कहा है कि राज्यों ने दो दिनों के लिए रैपिड टेस्टिंग किट का उपयोग नहीं करने की सलाह दी। जमीनी टीमों द्वारा बहुत सी विविधताएँ, किट का परीक्षण और सत्यापन किया जाएगा और हम अगले 2 दिनों में सलाह देंगे।  रैपिड टेस्ट में एक राज्य सरकार से शिकायत मिली है, इसके नतीजों में सामान्य से ज्यादा अंतर आ रहा है। हम इसको देख रहे हैं। अगले 2 दिन तक राज्य रैपिड टेस्ट का इस्तेमाल ना करें

covidwarriors.gov.in नाम से एक वेबसाइट बनाई गई है
सरकार ने covidwarriors.gov.in नाम से एक वेबसाइट बनाई गई है, इसमें डॉक्टर्स, हेल्थ वर्कर्स और वॉलेंटियर्स का नाम शामिल किया गया है। इसमें 1 करोड़ 24 लाख लोग हमसे जुड़ चुके हैं। कोरोना की ट्रेनिंग के लिए igot.gov.in नाम का पोर्टल बनाया गया है।  कोरोना की 20 कैटिगरी और 49 सब कैटिगरी जो कोरोना मैनेजमेंट के काम आ सकते हैं, उनकी जानकारी covidwarriors.gov.in पर उपलब्ध हैं।

गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन की समीक्षा की
गृह मंत्रालय ने सोमवार को लॉकडाउन की समीक्षा की, इसमें पता चला है कि 21 तारीख से कई जगह गतिविधियां शुरू हुई हैं और अच्छी तरह से चल रही हैं।

कोरोना से ठीक हुए शख्स की अपील
कर्नाटक के बेंगलुरु में कोरोना से ठीक हुए एक व्यक्ति का कहना है, "मैं अब पूरी तरह से स्वस्थ हूं। मैं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा करता हूं, जब मैं अस्पताल में था तब उनका पालन किया। उन्होंने मेरे परिवार को ताकत दी। मुझे उनसे अधिकतम मदद मिली। मैं सभी से स्वास्थ्य कर्मियों से सहयोग करने का अनुरोध कर रहा हूँ "

राजस्थान सरकार का कोरोना टेस्ट को लेकर बड़ा फैसला
राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि रैपिड टेस्ट किट की एकुरेसी 5.4 प्रतिशत ही है इसलिए राज्य में रैपिड टेस्ट नहीं कराएंगे।उन्होंने कहा कि हमें ICMR से तेजी से परीक्षण किट प्राप्त हुईं और इसका उपयोग राजस्थान में किया गया। हमने यह देखने के लिए कि क्या ये परीक्षण प्रभावी हैं, हमारे माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रमुख और हमारे मेडिसिन विभाग के प्रमुख की एक समिति बनाई। इसकी सटीकता 90% होनी चाहिए थी, लेकिन यह 5.4% हो गई।

एलजी ने दिल्ली के एक सेंटर का किया औचक दौरा
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने लुडलो कैसल स्कूल में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों के लिए एक आश्रय गृह में औचक निरीक्षण किया और वहां उपलब्ध सुविधाओं और सोशल डिस्टैंसिंग के मानदंडों के अनुपालन की जांच की।

रायबरेली कोरोना वायरस का नया केंद्र
उत्तर प्रदेश का रायबरेली जिला कोरोना वायरस का नया केंद्र बना गया मंगलवार को यहां एक साथ 33 नए कोरोना के मरीज सामने आए हैं नए केस मिलने के बाद जिले में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 35 हो गई है।

ओडिशा में कोरोना वॉरियर्स को 50 लाख का इंश्योरेंस कवर
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि कोरोना वॉरियर्स को 50 लाख का इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा और किसी की अगर इस लड़ाई के दौरान मौत हो जाती है तो उसे शहीद का दर्जा मिलेगा। उसका अंतिम संस्कार भी राजकीय सम्मान के साथ होगा।​

पश्चिम बंगाल में केंद्रीय टीम भेजने के फैसले से टीएमसी नाराज
टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि आखिर किस मानकों के आधार पर केंद्रीय टीम भेजे जाने का फैसला किया गया है। टीएमसी इस विषय पर पीएम और गृहमंत्री से सवाल करती है, 6 में से जिन पांच राज्यों का चुनाव किया गया है वो विपक्षी दलों द्वारा शासित हैं।


दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर वाहनों की लंबी कतारें
दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर पर वाहनों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं, दिल्ली-गाजियाबाद के बीच यातायात का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है, केवल आवश्यक सेवाओं को प्रदान करने वाले और वैध पास रखने वाले लोगों को अनुमति दी जा रही है।

मदद का ऐसा जज्बा कि हैरान रह जाएं, लोग आ रहे हैं सामने
कोरोना संक्रमण से निपटने में सरकारी मशीनरी के साथ आम लोग भी लगे हैं और मदद का सामने आ रहे हैं, केरल केअलावुझा के कलावूर में नारियल के पेड़ पर चढ़ने वाले गिरेश ने पुलिसकर्मियों को खाना और पानी मुहैया कराया वह कहते हैं, "मेरी छोटी कमाई से, मैं पुलिस के लिए एक हिस्सा खर्च कर रहा हूं, जो हमारी सेवा कर रहे हैं। मैं ज्यादा कमाता नहीं हूं, इसलिए मैं उन्हें केला या सोडा की एक बोतल देता हूं।"

कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 18 हजार के पार
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में 47 मौतें और 1336 नए मामले सामने आए। भारत में कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 18,601 हो गई है (14759 सक्रिय मामलों सहित, 3252 ठीक / छुट्टी / विस्थापित और 590 मौतें)

दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी में लौटी रौनक
दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी के बाहर यातायात,सब्जी मंडी अब 24 घंटे खुली रहेगी। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक ट्रकों की आवाजाही की अनुमति; सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक सब्जी और फल बेचे जाएंगे।


मुंबई में इलाज करने वाले ही हो रहे कोरोना संक्रमित
मुंबई में कोरोना वायरस आम लोगों के साथ हेल्थ वर्कर्स को भी अपनी जद में ले रहा है। सोमवार को जहां बीएमसी के ईएनटी अस्पताल के 13 कर्मचारियों में कोरोना की पुष्टि हुई, वहीं शिवडी स्थित टीबी अस्पताल में भी एक डॉक्टर और वॉर्ड बॉय में कोरोना की पुष्टि हुई है। टीबी अस्पताल के एक डॉक्टर और एक वॉर्ड बॉय में भी कोरोना की पुष्टि हुई, जिसके बाद अस्पताल के 10 डॉक्टरों को क्वारंटीन करना पड़ा। मुंबई में अब तक 275 हेल्थ वर्कर्स में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। इनमें सबसे अधिक संख्या नर्सेज की है। 

इटली से अच्छी खबर सामने आई
इटली से एक अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। इटली  में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में सोमवार को पहली बार कमी दर्ज की गई। फ्रांस की नागरिक सुरक्षा सेवा के मुताबिक, संक्रमित होने के बाद 108,237 लोगों का या तो अस्पताल में इलाज किया गया या घरों में इनके स्वास्थ्य का ख्याल रखा जा रहा था। 

कोरोना का कहर राष्ट्रपति भवन तक पहुंचा
कोरोना वायरस की दस्तक अब राष्ट्रपति भवन तक पहुंच गई है। राष्ट्रपति भवन में सफाई कर्मचारी का रिश्तेदार कोरोना पॉजिटिव आया है। इसके बाद राष्ट्रपति परिसर के स्टाफ क्वार्टर में 125 परिवारों को कथित रूप से होम क्वारंटीन कर दिया गया है।

तेजी से बढ़ रहे मामले मुंबई में
गुजरात में कल कोरोना के 139 नए मामले सामने आए हैं और 5 और मौतें हुई हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या 1743 हो गई है, जबकि मौत का आंकड़ा बढ़कर अब 63 हो गया है। 105 रोगी ठीक हो गए हैं। वहीं मुंबई में कल 135 नए मामले आए हैं और 6 की मौत हुई है। मुंबई में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2798 हो गई है, जिसमें 131 मौतें हैं और 310 ठीक हो गए।

COVID-19 के संकट को देखते हुए सऊदी अरब ने रमज़ान के दौरान दो पवित्र मस्जिदों में नमाज़ को स्थगित कर दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर