कोरोना वायरस समाचार: गृह मंत्रालय का अहम आदेश, शर्तों के साथ खुल सकेंगी सभी तरह की दुकानें

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 25, 2020 | 01:04 IST

Coronavirus Latest News in Hindi: भारत में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है और यह आंकड़ा 23 हजार के पार पहुंच गए हैं। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus India live news Samachar in Hindi 24 April 2020
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना संक्रमित मामलों की कुल संख्या 23 हजार के पार पहुंचे
  • दिल्ली, महाराष्ट्र, इंदौर और अहमदाबाद में तेज गति से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले
  • बिहार में मामले तेजी से बढ़े हैं और संक्रमण के मामले 220 से भी ज्‍यादा हो गए हैं

नई दिल्ली:देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। आंकड़ा 23 हजार के पार पहुंच गया है। दिल्‍ली, मुंबई के बाद अब बिहार में भी मामले तेजी से बढ़े हैं। पिछले कुछ दिनों तक जहां राज्‍य में मरीजों की संख्‍या 100 से भी नीचे थी, वहीं अब यह संख्‍या 220 को भी पार गई है। इस बीच गृह मंत्रालय ने महत्‍वपूर्ण आदेश जारी किया है, जिसमें दुकानों को सशर्त खोलने की अनुमति दी गई है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-​

 कुल केस  डिस्चार्ज/ठीक हुए  मौत
23452  4813 724

खुल सकेंगी दुकानें, पर होंगी शर्तें
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और देशव्‍यापी लॉकडाउन के बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक महत्‍वपूर्ण आदेश जारी किया है, जिसमें दुकानों को सशर्त खोलने की अनुमति दी गई है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में शॉपिंग कॉम्पलेक्स की जगह मार्केट कांप्लेक्स का जिक्र किया गया है और कहा गया है कि पंजीकृत दुकानें खोली जा सकेंगी, लेकिन यहां सिर्फ 50 प्रतिशत स्‍टाफ ही काम करेंगे। सभी को मास्‍क पहनना होगा और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का भी पालन करना होगा। हालांकि यह छूट हॉटस्‍पॉट और कंटेनमेंट जोन में नहीं होगी।

दिल्‍ली में 2500 से ज्‍यादा केस
दिल्ली में शुक्रवार को COVID19 के 138 नए मामले सामने आए और 3 लोगों की जान गई। इसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,514 हो गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 53 हो गई है। यहां संक्रमण के कुल मामलों में से 1604 एक्टिव हैं, जबकि 857 मरीजों को ठीक हो जाने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है। 

यूपी में कोरोना के 1621 केस
यूपी में कोरोना वायरस संक्रमण के 111 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के मामले बढ़कर 1621 हो गए हैं। प्रदेश में 30 जून तक सभी तरह के सार्वजनिक व सामूहिक कार्यक्रम पर रोक लगा दी गई है। रमजान के दौरान भी लोगों से घर में ही नमाज पढ़ने की अपील की गई है, ताकि सोशल डिस्‍टेंसिंग को मेनटेन किया जा सके।

सीआरपीएफ के 9 जवान कोरोना से संक्रमित
सीआरपीएफ के जिन 47 जवानों को दिल्‍ली  के नरेला स्थित सेंटर में क्‍वारंटीन किया गया था, उनमें से 9 की कोव‍िड-19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्‍हें आइसोलेशन वार्ड में भेज दिया गया है। ये सभी दिल्‍ली में तैनात थे।

बिहार में आंकड़ा 200 के पार
बिहार के प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) संजय कुमार ने बताया कि राज्‍य में शुक्रवार को COVID19 के लिए 26 और लोगों को पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद यहां कुल मामले बढ़कर 223 हो गए हैं। उधर, झारखंड में 2 और व्यक्तियों को COVID19 के लिए हिंदपीरी, रांची में पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 59 हो गए।

असम में खुलीं किताब की दुकानें
असम की राजधानी गुवाहाटी में शुक्रवार को किताब की कुछ दुकानें खुलीं। राज्‍य सरकार ने पाठ्यक्रम से संबंधित पुस्‍तकों की दुकानों को कामरूप मेट्रो जिले में हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच खोलने की अनुमति दी है। असम में अब तक कोरोना संक्रमण के 35 मामले सामने आए हैं, जबकि 1 शख्‍स की जान गई है। यहां 19 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं और अभी 15 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है।

राजस्‍थान में बढ़े केस
राजस्‍थान में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 2034 हो गए हैं। यहां शुक्रवार को 70 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण से 32 मरीजों की मौत हो चुकी है।

मंसारा अपार्टमेंट में कोई नया कोरोना केस नहीं
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को बताया कि वसुंधरा एन्क्लेव के मंसारा अपार्टमेंट में कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इसलिए इसे कन्टेनमेंट जोन से हटाया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि यहां रहने वाले लोगों के सहयोग के कारण ही ऑपरेशन शील्ड सफल रहा।

धारावी में कोरोना के नए केस
मुंबई के धारावी इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 220 हो गई है। एशिया की सबसे बड़ी झुग्‍गी बस्‍ती के तौर पर पहचाने जाने वाले धारावी में अब तक 14 लोगों की कोविड-19 से जान जा चुकी है।

तमि‍लनाडु के शहरों में 4 दिनों की बंदी
कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रतिबंधों को और मजबूती से लागू करते हुए मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने शुक्रवार को घोषणा की कि रविवार से चेन्नई, कोयंबटूर और मदुरै में चार दिनों के लिए पूर्ण बंद लागू होगा। इस बंद में राशन की दुकानें खुलने और लोगों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध होगा। राज्‍य में संक्रमण के 1683 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें सबसे अधिक 400 मामले चेन्‍नई से हैं।

बिहार, झारखंड में बढ़े मामले
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां पिछले 24 घंटों के दौरान 15 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्‍य में संक्रमण के मामले बढ़कर 197 हो गए हैं। झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण का एक और केस सामने आया है, जिसके बाद यहां संक्रमित मरीजों की संख्‍या 57 हो गई है। झारखंड में कोरोना का जो नया मामला सामने आया है, वह देवघर का है। बताया जा रहा है कि यह शख्‍स हाल ही में गुजरात के सूरत से लौटा था।

देशभर में बढ़े कोरोना के मामले
देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 23,452 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 724 लोगों की इससे जान जा चुकी है। बीते 24 घंटों के दौरान यहां कोरोना वायरस संक्रमण के 1752 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 37 लोगों की मौत हुई है। देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में 17,915 एक्टिव केस हैं, जबकि 4813 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। 

केरल में मासूम की मौत
केरल में शुक्रवार को कोविड-19 के तीन नए मामले सामने आए, जिसके बाद यहां संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 450 हो गई है। यहां एक्टिव केस 116 हैं। राज्‍य में कोरोना वायरस संक्रमण से 4 माह के एक मासूम की भी जान चली गई है। सीएम प‍िनरई विजयन ने बताया कि बच्‍चे को पहले से हृदय संबंधी बीमारियां भी थीं।

कर्नाटक में बढ़े कोरोना के मरीज
कर्नाटक में बीते 24 घंटों के दारान 29 नए मामले सामने आए, जिसके बाद यहां संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर 474 हो गई है। राज्‍य में अब तक 18 लोगों की जान गई है, जबकि 152 को ठीक हो जाने के बाद अस्‍पतालों से छुट्टी मिल गई है। राज्‍य में अभी 304 एक्टिव केस हैं, जिनमें से 5 आईसीयू में हैं।

ग्राफ में हो रहा है सुधार

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया गया,  'देश ने एक महीने के भीतर शानदार तरीके से कोविड 19 के खिलाफ मुकाबला किया। हमारा डबलिंग रेट अब पांच की बजाय 10 दिन में हो रही है और आगे इसके फायदे होने वाले हैं। हम उस प्वाइंट पर थे जहां तीन दिन में हमारे केस डबल हो रहे थे। बहुत महत्वपूर्ण चीजें हुईं उसके बाद और चीजें बदल गईं। 23 मार्च को इसका ग्राफ बदल गया और 3 दिन की जगह डबलिंग रेट पांच दिन हो गया। यह इसलिए हो पाया क्योंकि माहौल चेंज हो गया इसमें राज्य सरकारों का भी योगदान है। देश ने तमाम कदम उठाए जिनमें ट्रेवल पर रोक, सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया गया।'

रिकवरी रेट में हुआ सुधार

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, 'कल से आज तक 491 लोग ठीक हुए हैं, 4748 हो गए हैं, अब हमारा रिकवरी रेट 20.57% है, पिछले 28 दिनों से जिन जिलों से कोई नया मामला सामने नहीं आया है उनकी संख्या भी बढ़कर 15 हो गई है। देश के 80 जिलों में 14 दिनों से कोई केस नहीं आया है। सबके लिए महत्वपूर्ण है कि चेन ऑफ ट्रांसमिशन को रोकना है। आज माननीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ चर्चा की। उन्होंने राज्यों के अब तक किए गए प्रयासों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने राज्यों से जहां मामले ज्यादा आ रहे हैं वहां अधिक ध्यान केंद्रित करने को कहा। '

4 टीमों का और गठन

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्या श्रीवास्तव ने बताया, 'जो क्षेत्र कंटेंनमेंट या हॉट स्पॉट नहीं है वहां 20अप्रैल से कुछ गतिविधियों की अनुमति दी गई है। लेकिन गलत व्याख्या की वजह से आशंका थी कि फैक्ट्री में कोविड केस मिलने पर फैक्ट्री के CEOको सज़ा हो सकती है या फैक्ट्री 3महीने के लिए सील हो सकती है। पूर्व में गठित 6 अंतर-मंत्रालय केंद्रीय टीमों (IMCT) के अलावा, गृह मंत्रालय ने आज चार अतिरिक्त IMCTs का गठन किया, इनमें से प्रत्येक का नेतृत्व अतिरिक्त सचिव स्तर के अधिकारी करेंगे। इन टीमों का गठन अहमदाबाद, सूरत, हैदराबाद और चेन्नै के लिए किया गया है।'

टीम ने दी ये रिपोर्ट

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया,  'पहले की टीमों ने बताया कि इंदौर में 171 हॉटस्पॉट हैं जिनमें से 20 बेहद गंभीर हैं। टीम ने पाया कि हेल्थकर्मियों की सुरक्षा ठीकठाक है। टीम ने पाया कि लॉकडाउन का पालन ठीक ढंग से हो रहा है।'  मुंबई गई टीम धारा ने धारावी, गोवंडी, वडाला और  का दौरा किया टीम ने पाया कि सार्वजनिक शौचालय का अधिकतर लोग प्रयोग करते हैं। टीम ने पाया कि टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जाएगा। टीम ने सभी एनजीओ के साथ विचार भी किया। हमारा उद्देश्य है कि स्थिति में सुधार हो।'

बाघिन की मौत

दिल्ली चिड़ियाघर में गुर्दा खराब होने से बाघिन की मौत की मौत हो गई है। पीटीआई के मुताबिक बाघिन की कोरोना वायरस की जांच के लिये सैंपल भेजे गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक बाघिन की रविवार को तबीयत खराब हुई थी, जिसके बाद बुधवार की रात दम तोड़ दिया। यह बाघिन ओड़ीसा के नंदन कानन जू से दिल्ली चिड़ियाघर में लाई गई थी। 

तमिलनाडु के तीन शहर पूरी तरह से लॉकडाउन
तमिलनाडु के सीएम ई. पलानीस्वामी ने कहा, 'चेन्नई, कोयम्बटूर और मदुरै में 26 अप्रैल से 29 अप्रैल तक सुबह 6 बजे और 9 बजे के बीच पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जाएगा। सेलम और तिरुप्पुर में, पूर्ण लॉकडाउन 26 अप्रैल और 28 अप्रैल को सुबह 6 बजे से 9 बजे के बीच लागू किया जाएगा। ऑनलाइन खाद्य वितरण की अनुमति दी जाएगी।'

रमजान के महीने में दिल्ली पुलिस की अपील
दिल्ली पुलिस ने रमजान के महीने को देखते हुए लोगों से खास अपील की है। दिल्ली पुलिस के पीआरओ एम.एस. रंधावा ने कहा, 'कल से रमज़ान का महीना शुरू हो रहा है, मैं सभी दिल्ली वासियों से अपील करना चाहूंगा कि रोज़े और नमाज़ के दौरान घर से बाहर न निकलें और लॉकडाउन का उल्लंघन न करें। अज़ान के लिए NGT के दिशानिर्देशों का पालन करें और दिल्ली पुलिस का सहयोग करें।'

लॉकडाउन से मिली मदद

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि 'लाकडाउन में कोरोना के खिलाफ जंग में मदद मिली। मरीजों की भारत में कोरोना के मरीजों के ठीक होने की दर सबसे अधिक है।  अगर कोई चीज टेस्टिंग किट की खराबी के कारण है तो ऐसी किट को हम वापस करेंगे। ऐसी किट्स के पैसे हमने नहीं दिए हैं वो किसी भी देश की हो उसे वापस किया जाएगा। कल मैंने दुनिया के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक में भाग लिया। हम कोरोना को स्टेज थ्री में जाने से रोकने में कामयाब रहे हैं। देश में कोरोना तीसरे चरण में नहीं पहुंचा है। देश में स्वास्थ्यकर्मियों के साथ जो व्यवहार हो रहा है वो स्वीकार्य नहीं है। हमने कोरोना संक्रमण को रोकने की बेहतर तैयारी की है।'

भारत में हर दिन तैयार हो रहे हैं एक लाख पीपीई किट
स्वास्थ्य मंत्री ने मौजूदा तैयारियों का हवाला देते हुए कहा, 'आने वाले समय में जरूरी दवाओं की कमी दूर कर ली जाएगी। देश में  वेटिंलेटर, एन 95 की कमी को अब दूर कर लिया गया है। अब एक दिन में देश में 1 लाख एन 95 मास्कर और एक लाख पीपीई किट तैयार हो रहे हैं। इसके अलावा वेंटिलेर भी तैयार हो रहे हैं। कोरोना के खिलाफ जंग में सभी एकजुट हैं। सरकार के दूसरे विभाग भी इसमें सहयोग कर रहे हैं।'

सीआईएसएफ जवान को हुआ कोरोना

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात एक सुरक्षाकर्मी कोरोना पॉजिटिव निकला है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का यह कॉस्टेबल एय़रपोर्ट पर तैनात था। फिलहाल जवान को हरियाणा के झज्जर स्थित आईसोलेशन वॉर्ड में शिफ्ट किया गया है।

कर्नाटक में कोरोना के 18 नए मामले
कर्नाटक में कोरोना के 18 नए मामले सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक नए मामलों में 11 मामले बेंगलुरु अर्बन से हैं। राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 463 पहुंच गई है। आपको बता दें कि कर्नाटक सरकार ने गुरुवार से राज्य में आंशिक रूप से लॉकडाउन के नियमों में ढील दी है। सरकार ने आवश्यक न्यूनतम कर्मचारियों के साथ आईटी और आईटी आधारित सेवाओं और कुछ निश्चित प्रकार की निर्माण गतिविधियों, पैकेजिंग सामग्री के विनिर्माण, कूरियर सेवाओं समेत कुछ सेवाओं को काम करने की अनुमति दी है।

बिहार में कोरोना के 6 नए मामले आए सामने
बिहार में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या अब 176 हो गई है। आपको बता दें कि पटना एम्स में कोरोना संक्रमित मुंगेर जिला निवासी एक मरीज की गत 21 मार्च को तथा वैशाली जिला निवासी एक मरीज की शुक्रवार को मौत हो गयी थी । बिहार के कुल 38 जिलों में से 18 जिलों में कोविड-19 के मामले अब तक प्रकाश में आए हैं ।

23 हजार के पार पहुंचे मामले
देश में कोरोना संक्रमण के मामले 23 हजार को पार कर गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के नए आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के 23077 मामले सामने आए हैं जिनमें से 4749 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि 718 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं एक्टिव मामलों की बात करें तो इनकी संख्या 17610 है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं जहां संख्या 6400 को पार कर गई है। वहीं गुजरात इस सूची में दूसरे नंबर पर है।    

राजस्थान में 36 नए मामले
राजस्थान में 36 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से जयपुर में 13, कोटा में 18, झालवाड़ में 4 तथा भरतपुर में एक मामला शामिल है। राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 2 हजार हो गई है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है।

दिल्ली के आजादपुर मंडी में लगातार उड़ रहा है सोशल डिस्टेंसिंग का मखौल

दिल्ली के आजादपुर सब्जी मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की हर रोज धज्जियां उड़ रही है और इसके बावजूद भी प्रशासन खामोश है। शुक्रवार को भी यहां लोगों और गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइनें देखी गई। यह हालात तब हैं जब 21 अप्रैल से आजादपुर मंडी को 24 घंटे के लिए खोल दिया गया है। 

अमेरिका में 50 हजार मौतें
अमेरिका में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या 50 हजार को पार कर गई है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, पिछले चौबीस घंटे में अमेरिका में 3,176 लोगों की मौत हुई है। वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के अपने समकक्षों से कहा कि पूरा विश्व कोरोना वायरस से जूझ रहा है और चीन इसका फायदा उठाकर दक्षिण चीन सागर में अपनी क्षेत्रीय महत्वकांक्षाओं को आगे बढ़ाने पर जोर दे रहा है।

मध्य प्रदेश में 184 नये मामले
 मध्य प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस के 184 नए मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,771 पर पहुंच गयी है। प्रदेश सरकार के नवीनतम स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में कोविड—19 से बृहस्पतिवार को पांच और मरीजों की मौत की रिपोर्ट मिली है। इनमें से दो मौतें खरगोन में और तीन मौत इंदौर में हुई है। इसी के साथ प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस की महामारी से 85 लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर