कोरोना वायरस समाचार 9 अप्रैल: तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले, अब पंजाब में भी मास्‍क अनिवार्य

देश
किशोर जोशी
Updated Apr 10, 2020 | 01:46 IST

कोरोना वायरस समाचार 9 अप्रैल: कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है और मामले 5 हजार को पार कर गए हैं। वहीं 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का 16वां दिन है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Coronavirus India News in Hindi 9 april Coronavirus ka aaj ka News cornavirus total cases stage in India lockdown
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना के मामलों की कुल संख्या पांच हजार को पार कर गई है
  • लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए देश में लॉकडाउन की अवधि बढ़ सकती है
  • यूपी और दिल्ली के कोरोना हॉटस्पॉट वाले कई इलाके कर दिए गए हैं सील

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और दिल्ली के केजरीवाल सरकार ने अपने-अपने राज्य के कई हॉटस्पॉट इलाकों को सील दिया है। वहीं कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि बढ़ना अब लगभग तय माना जा रहा है।  इसके अलावा 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन का 16वां दिन है।

यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-

कुल केस  डिस्चार्ज/ठीकहुए मौत
5865 478  169

Coronavirus India News in Hindi, 9 April, 2020-

पंजाब में भी मास्‍क अनिवार्य

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दिल्‍ली, ओडिशा, राजस्‍थान के बाद पंजाब में भी मास्‍क पहनने को अनिवार्य कर दिया गया है। पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस संबंध में स्‍वास्‍थ्‍य सचिव विस्‍तृत एडवाइजरी जारी करेंगे। लेकिन इतना याद रखें जब भी आप जरूरी चीजों की खरीदारी के लिए घर से बाहर निकलें, मास्‍क जरूर लगाएं। इसके लिए आपको बस कपड़े के एक साफ टुकड़े की आवश्‍यकता है।

हरियाणा में स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को मिलेगी दोगुनी सैलरी

कोरोना के खिलाफ जंग में डॉक्‍टर्स, नर्स और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की भूमिका किसी 'योद्धा' से कम नहीं है। ऐसे में हरियाणा सरकार ने उनकी सेवाओं की अहमियत को समझते हुए जब तक यह मामला चलता है, कोरोना के मरीजों की देखभाल, उपचार और जांच में जुड़े डॉक्‍टर्स, नर्स और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों व अन्‍य को दोगुनी सैलरी देने का फैसला किया है।

केरल में ठीक हुए 8 विदेशी

केरल में कोरोना वायरस मामले बढ़कर 357 हो गए हैं। इस बीच राज्य से एक अच्‍छी खबर आई है, जहां कोरोना से संक्रमित 8 विदेशी नागरिक अब ठीक हो गए हैं। मुख्‍यमंत्री पिनारयी विजयन ने बताया कि इनमें से कई की हालत गंभीर थी। उन सभी की रिपोर्ट अब निगेटिव आई है। सरकार ने यहां सभी मछुआरों को दो-दो हजार रुपये और लॉटरी विक्रेताओं व बीड़ी उद्योगी के कार्यकर्ताओं को एक-एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

तमिलनाडु में कोरोना के 834 केस

तमिलनाडु में कोरोना के कुल 834 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 763 दिल्‍ली मरकज से जुड़े बताए जा रहे हैं। यहां बीते 24 घंटों के दौरान 96 नए मामले सामने आए, जिनमें से 84 मरकज से जुड़े बताए जा रहे हैं।

कोरोना के मामले बढ़कर 5865 हुए, 169 लोगों की मौत

देश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 591 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 20 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही यहां कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 5865 हो गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 169 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, यहां कोरोना संक्रमण के कुल मामलों में 5218 एक्टिव केस हैं, जबकि 478  लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी मिल गई है।

15,000 करोड़ रुपये की मंजूरी

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी है। इस बीच केंद्र सरकार ने 15,000 करोड़ रुपये की मंजूरी 'इंडिया कोव‍िड19 इमरजेंसी रेस्‍पॉन्‍स एंड हेल्‍थ सिस्‍टम प्रिपेयर्डनेस पैकेज' के लिए दी है।

दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति से पीएम मोदी की बातचीत

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रधाानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जाए-इन से फोन पर बात की। दोनों नेताओं ने कोरोना महामारी और इसकी वजह से वैश्विक स्‍वाथ्‍स्‍य सिस्‍टम तथा अर्थव्‍यवस्‍था को हुए नुकसान पर चर्चा की। इस दौरान उन्‍होंने अपने देशों में इस महामारी से लड़ने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में भी एक-दूसरे को बताया।

एक लाख तीस हजार टेस्ट

वहीं आईसीएमआर के प्रवक्ता ने बताया, 'अभी तक 1 लाख 30 हजार से ज्यादा टेस्ट हो चुके हैं जिसमें पांच हजार से ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। पॉजिटिव टेस्ट की रेंज 3 से 5 फीसदी की है।  इसमें ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। कल हमने 13,143 सैंपल्स का टेस्ट किया'

49000 वेटिंलेटर आर्डर जारी

 स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस वार्ता करते हुए कहा, 'चुनौती से निपटने में मदद कर रहा है रेलवे। लोगों की जरूरत का सामान पहुंचाया जा रहा है। माननीय हेल्थ मिनिस्टर की अगुवाई में ग्रुप मिनिस्टर के लेवल पर हाईलेवल बैठक हुई जिसमें कोविड अस्पताल बनाने पर चर्चा हुई और राज्य के साथ मिलकर कैसे काम कर सकते हैं इस पर बात हुई। पीपीई और मास्क तथा वेंटिलेटर आने शुरू हो चुके हैं। भारत में 20 डोमेस्टिक मैन्युफैक्चर्रस को पीपीई के लिए डिवेलप किया गया है। 1.7 करोड़ पीपीई के लिए ऑर्डर दिए गए हैं और आपूर्ति शुरू हो गई है। 49000 वेटिंलेटर के ऑर्डर जारी हो चुके हैं। हमारे हॉटस्पॉट वाले इलाके में कैसे सैंपल एकत्र किए जाएं इस पर भी बैठक में चर्चा हुई। फेक न्यूज पर विश्वास ना करें।'

अडॉप्ट ए फैमिली कैंपेन

 लव अग्रवाल ने बताया, 'बीते 24 घंटों में कोरोना के 549 नए केस सामने आए हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से अबतक देश में 166 लोगों की मौत हो चुकी है। कल से अभी तक 17 मौतें हुई है। अडॉप्ट ए फैमिली कैंपेन के तहत करनाल (हरियाणा) में 13000 जरूरतमंद परिवारों को 64 लाख रुपये की मदद दी जा रही है। रेलवे ने 2,500 से अधिक डॉक्टरों और 35,000 पैरामेडिकल स्टाफ को कोरोना के खिलाफ जारी जंग के लिए तैनात किया है। 586 हेल्थ यूनिट्स की उनकी चेन, 45 सब-डिविजनल अस्पताल, 56 डिविजनल अस्पताल, 8 प्रोडक्शन यूनिट अस्पताल और 16 जोनल अस्पताल कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण सुविधाओं को समर्पित कर रहे हैं।'

महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने साधा दिल्ली पुलिस पर निशाना
महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने दिल्ली पुलिस पर निशाना साधते हुए कहा, 'दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में जो कार्यक्रम हुआ था वैसी ही कार्यक्रम 15-16 मार्च को वसई में मुंबई के पास आयोजित होने वाला था, लेकिन हमने इसकी अनुमति नहीं थी। दिल्ली पुलिस ने हमारे जैसा कदम क्यों नहीं उठाया? इसकी वजह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।  पूरे राज्य की मशीनरी इस महामारी को रोकने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रही है। दिल्ली पुलिस की वजह से महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में यह नई समस्या सामने आई है, इसके लिए कौन जिम्मेदार है ?' 

डॉक्टर भी कोरोना का शिकार

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए हैं। होशंगाबाद के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.सुधीर जयसैनी ने बताया, 'एक डॉक्टर और उसकी पत्नी सहित 6 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सभी मरीज क्वारंटीन किए गए हैं और उनके संपर्क में आए लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है।'

 छत्तीसगढ़ में 76 हजार लोग होम क्वारंटीन

 कोरोना वायरस को लेकर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बताया, 'छत्तीसगढ़ में 76,000 लोग होम क्वारंटीन में हैं। राज्य में कुल 11 पॉजिटिव मामले थे जिसमें से 9 को छुट्टी मिल चुकी है और जल्द ही एक और मरीज को अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। 11 वां पॉजिटिव मामला कल रात मिला। उस इलाके में पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। शख्स के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहै। वहीं लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने रोटरी क्लब के 200 सदस्यों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस संकट पर चर्चा की।

घर तक पहुंचाया जाएगा जरूरी सामान
 गौतबुद्धनगर जिले में कुछ जिन इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है, उनमें से कुछ नोएा अथॉरिटी के अंदर आते हैं। नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा, 'वेंडरो से बातचीत चल रही है, जल्द ही लोगों के घरों तक जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति शुरू की जाएगी। नोएडा प्राधिकरण पूरे नोएडा में सैनिटाइजेन अभियान चला रहा है, विशेष रूप से सील किए इलाकों में। इसके अलावा, कीटाणुनाशक का छिड़काव करने के लिए ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है। मैं सभी से अपील करना चाहती हूं कि वे घर पर रहें और घबराएं नहीं।'

ब्राजील, अमेरिका के बाद ब्रिटेन को भी दवा भेजेगा भारत 
अमेरिका और ब्राजील की मदद करने के बाद अब भारत सरकार ब्रिटेन की मदद के लिए भी आगे आई है। भारत में ब्रिटेन की कार्यवाहक राजदूत जैन थॉमसन ट्वीट करते हुए कहा, 'यूके को पेरासिटामोल के निर्यात को मंजूरी देने के लिए भारत सरकार और नरेंद्र मोदी का शुक्रिया । कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक सहयोग महत्वपूर्ण है। यूके और भारत के पास वैश्विक चुनौती से निपटने के लिए एक साथ काम का करने का शानदार रिकार्ड है।'

मुंबई में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाही
मुंबई पुलिस ने बताया कि कल मुंबई में कोरोना लॉकडाउन के उल्लंघन करने वाले 464 लोगों के खिलाफ IPC की धारा 188 के तहत मामले दर्ज किए गए। 20 मार्च से अभी तक इस तरह के कुल 3,634 मामले दर्ज किए गए हैं। कल 2,850 लोगों को गिरफ्तार किया गया और बाद में फिर जमानत पर रिहा कर दिया गया।

मदद कर रहा है  ‘बिहार फाउंडेशन'
 लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न राज्यों में फंसे बिहार के लोगों की ‘बिहार फाउंडेशन’ के जरिए मदद की जा रही है। पीटीआई के मुताबिक, ‘बिहार फाउंडेशन’ के संरक्षक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अध्यक्ष उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी हैं, लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न राज्यों में फंसे बिहार के लोगों की इसके माध्यम से मदद की जा रही है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर ‘बिहार फाउंडेशन’ द्वारा दिल्ली सहित अन्य शहरों में राहत केंद्र बनाए गए हैं जहां भोजन के साथ-साथ भोजन के पैकेट बांटे जा रह हैं। इसमें खर्च होने वाली राशि का व्यय मुख्यमंत्री राहत कोष से किया जा रहा है।

सरकार ने किया पैकेज का गठन

 सरकार ने 'इंडिया COVID-19 इमरजेंसी रिस्पांस और हेल्थ सिस्टम रेडीनेसनेस पैकेज,' का गठन किया है। जल्द करेगी राज्यवार वितरण।। विस्तृत योजना जिन राज्यों के साथ साझा की गई है उसमें तात्कालिक मुद्दों को शामिल किया गया है। परियोजना का मुख्य उद्देश्य बीमारी पर रोकथाम और तैयारियों, आवश्यक चिकित्सा उपकरणों, उपभोग करने वाली सामग्रियों और दवाओं की खरीद के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करना होगा।

मुंबई के कंटेन्मेंट जोनों की संख्या 241 से बढ़ाकर 381की गई
मुंबई में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। लेकिन लॉकडाउन के बावजूद भी लोग घरों से बाहर नकिल रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में राज्य सरकार और बीएमसी लगातार सख्ती बरत रही है। अब बीएमसी ने कटेन्मेंट जोन की सख्या 241 से बढ़ाकर 381 कर दी है। इन जोन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर और सख्ती बरती जाएगी।

दिल्ली में कोरोना के 669 केस
दिल्ली में कोरोना के 669 मामले सामने आए हैं और इसमें से 426 मामले तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जो भी लोग डॉक्टरों के खिलाफ या स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ भेदभाव कर रहे हैं उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि दिल्ली के सफदरजंग में कार्यरत दो महिला डॉक्टरों का बुधवार रात गौतम नगर में उनके पड़ोसियों द्वारा उत्पीड़न किया गया था।

दिल्ली में डॉक्टर, नर्सिग स्टाफ को कोरोना

दिल्ली में कैंसर इंस्टीट्यूट का डॉक्टर, एक नर्सिंग स्टाफ और एक सफाई कर्मचारी कर्मचारी में कोरोना पॉजीटिव की पुष्टि हुई है। कुल 21 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजीटिव मिले है। 19 भर्ती मरीजों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए। अस्पताल के 45 कर्मचारियों को क्वारंटीन किया गया है। आपको बता दें कि दिल्ली में अभी 669 मामले सामने आ चुके हैं और 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय में अहम बैठक

कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में आज एक मंत्रि समूह की उच्च स्तरीय बैठक होगी। बैठक में कैबिनेट मंत्रियों के अलावा अधिकारी भी हिस्सा लेंगे। आपको बता दें कि देश में कोरोना के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है और यह अब 5700 के पार चली गई है। इस जानलेवा वायरस की वजह से अभी तक 166 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

आगरा में कोरोना के 19 और नए मामले
उत्तर प्रदेश के आगरा में कोरोना के 19 और नए मामले सामने आए हैं। जिल में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 84 पहुंच गई है। वहीं यूपी की बात करें तो राज्य में अभी तक कोरोना संक्रमण के 361 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 27 लोग ठीक हो चुके हैं और चार लोगों की मौत हो चुकी है।

5734 मामले आए सामने

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 540 नए मामले सामने आए। अब तक कुल 5,734 केस सामने आ चुके हैं जिसमें से 5095 मामले अभी एक्टिव हैं। 473 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं और 166 लोगों की मौत हुई है।

बिहार के गोपालगंज में सीमा हुई सील

गोपालगंज में कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद सीमावर्ती जिला पूर्वी चंपारण ने अलर्ट जारी करते हुए गोपालगंज जिले से लगी  सीमा को  सील कर दिया है। जहां से यह जिला सील किया गया है वो सत्तार घाट और डुमरिया घाट है। आपको बता दें कि बिहार में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और राज्य में अभी तक 38 मामले सामने आ चुके हैं जिसमें से एक की मौत भी हो चुके है।

अमेरिका में लगातार दूसरे दिन 2 हजार मौतें
अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर रूकने का नाम नहीं ले रहा है। समाचार एजेंसी ने जोन्स हॉपकिन्स के हवाले से बताया है कि अमेरिका में लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस के चलते 2 हजार के करीब लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में कोरोना वायरस के संक्रमण से लगभग 13 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 4 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

पंजाब में कोरोना के 6 नए मामले
पंजाब में कोरोना संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए हैं। ये मामले पंजाब के मोहाली से आए हैं, जहां अब तक 36 मामले सामने आ चुके हैं। मोहाली के डेप्युटी कमिश्नर ने बताया कि जो नए मामले सामने आए हैं उनके परिचितों को भी ट्रेस किया जा रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर