कोरोना वायरस: देश और दुनिया में कोरोना वायरस के ये हैं ताजा अपडेट 

देश
भाषा
Updated Apr 08, 2020 | 14:37 IST

देश में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5,194 हो गई और इस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 149 पर पहुंच गया।

 Coronavirus latest updates in the country and the world
देश भर में कोरोना से अबतक 149 लोगों की मौत हो चुकी है।  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली:  देश-दुनिया में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जुड़े घटनाक्रम को लेकर मंगलवार को भाषा से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

वायरस मामले
कोविड-19: कुल 149 लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा पांच हजार के पार पहुंचा
नयी दिल्ली, देश में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5,194 हो गई और इस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 149 पर पहुंच गया।

वायरस विश्व
कोरोना वायरस: न्यूयॉर्क शहर में मृतकों की संख्या 3,200 के पार, 9/11 हमले से भी अधिक हताहत
न्यूयॉर्क, कोरोना वायरस के प्रकोप से न्यूयॉर्क शहर में मरने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 3,200 से अधिक हो गई, जो 9/11 को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले में मारे गए लोगों की संख्या से भी अधिक है। उधर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आईसीयू में भर्ती हें, जो संभवत: दुनिया के पहले प्रमुख नेता हैं, जो इस वायरस से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

पत्रकार का निधन
मोदी ने भारतीय-अमेरिकी पत्रकार के निधन पर जताया शोक, कोविड-19 से हुआ निधन
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय-अमेरिकी पत्रकार ब्रह्म कांचिबोटला के निधन पर बुधवार को शोक जताया और कहा कि उन्हें उनके उल्लेखनीय काम के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

वायरस अमेरिका
कोविड-19: अमेरिका में मृतकों की संख्या 12 हजार के पार, ट्रम्प ने कहा, आशंका के मुकाबले कम मौत हुईं
वाशिंगटन, अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण एक ही दिन में 1,900 लोगों की मौत के साथ ही अब तक इस संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 12,700 का आंकड़ा पार कर गई।

वुहान में लॉकडाउन खत्म
कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच वुहान में खुला 73 दिन का लॉकडाउन
बीजिंग/वुहान, वुहान जहां से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई और पूरी दुनिया में फैल गई, वहां 73 दिन के बाद, बुधवार को लॉकडाउन खत्म हो गया है। हालांकि देश में कोविड-19 के नए मामलों की संख्या 1,000 के पार पहुंच गई है और दो संक्रमित लोगों की मौत भी हो चुकी है जिसके साथ ही यहां संक्रमण के फिर से फैलने की आशंका बढ़ गई है।

अमेरिका डब्ल्यूएचओ
ट्रम्प ने डब्ल्यूएचओ के वित्त पोषण पर रोक लगाने की घोषणा की
वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन को अमेरिका की ओर से दिए जाने वाले वित्त पोषण पर रोक लगाएंगे। उन्होंने संगठन पर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के दौरान सारा ध्यान चीन पर केंद्रित करने का आरोप लगाया।

लॉकडाउन पढ़ाई
बंद के दौरान घर बैठे पढ़ाई के लिए ऑनलाइन पोर्टल ‘पढ़ई तुंहर दुआर’
रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने बंद के दौरान स्कूली बच्चों को घर पर ही रहकर पढ़ने के लिए ‘पढ़ई तुंहर दुआर’ पोर्टल का शुभारंभ किया है।

उत्तराखंड जमात मामला
हरिद्वार में तबलीगी जमात के दो सदस्यों के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज
देहरादून, उत्तराखंड के हरिद्वार में कोरोना वायरस की जांच से कथिततौर पर बचने का प्रयास कर रहे तबलीगी जमात के दो सदस्यों के खिलाफ पुलिस ने मंगलवार को हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया है।

वायरस पुलिस पथराव
इंदौर में कर्फ्यू तोड़कर बाहर घूम रहे लोगों ने किया पुलिस कर्मी पर पथराव, पांच गिरफ्तार
इंदौर, मध्यप्रदेश के इंदौर में स्वास्थ्य कर्मियों के दल पर पथराव का हफ्ते भर पुराना मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि एक पुलिस कर्मी पर पत्थर चलाये जाने की घटना सामने आयी है।

अमेरिका पुलित्जर पुरस्कार
कोरोना वायरस महामारी की वजह से पुलित्जर पुरस्कार की घोषणा होगी स्थगित
न्यूयॉर्क, पुलित्जर पुरस्कार बोर्ड इस साल के विजेताओं की घोषणा को स्थगित करेगा क्योंकि बोर्ड के कुछ सदस्य वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रकोप की खबरें करने में व्यस्त हैं। संगठन ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अमेरिका वायरस नौसेना प्रमुख इस्तीफा
कोरोना वायरस पोत मामला : अमेरिकी नौसेना के प्रमुख ने दिया इस्तीफा
वाशिंगटन, विमान वाहक पोत ‘यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट’ पर कोरोना वायरस की स्थिति से निपटने और फिर उसके कप्तान को हटाने के बाद उठे सवालों के बीच अमेरिका के कार्यवाहक नौसेना प्रमुख थॉमस मोडली ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया।

महाराष्ट्र वायरस मौत पुणे
पुणे में कोविड-19 से दो और लोगों की मौत के साथ जिले में मृतक संख्या 10 हुई
पुणे, पुणे में दो और लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गई जिसके साथ ही इस जिले में इस महामारी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 10 हो गई है।

वायरस आइस हाकी निधन
स्विस आइस हाकी स्टार चापोट का कोविड-19 के कारण निधन
ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड की तरफ से 100 से अधिक मैच खेलने वाले पूर्व आइस हाकी खिलाड़ी रोजर चापोत का कोविड-19 बीमारी के कारण निधन हो गया। वह 79 वर्ष के थे।

वायरस ब्रिटेन जॉनसन
कोविड-19: लगातार दूसरी रात भी जॉनसन ने आईसीयू में बिताई
लंदन, कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को लगातार दूसरी रात भी आईसीयू में बितानी पड़ी। देश में 55,000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और करीब 6,200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

महाराष्ट्र वायरस मुख्यमंत्री अभियान
ठाकरे ने कोविड-19 के प्रभावशाली जागरूकता अभियान के लिए विशेषज्ञों की मदद ली
मुंबई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना वायरस संकट के दौरान सुरक्षित रहने के लिए लोगों द्वारा उठाए जाने वाले कदमों के बारे में प्रभावशाली तरीके से सूचना प्रसारित करने के लिए क्रिएटिव कंटेंट डेवलेपर्स की मदद से एक जागरूकता अभियान शुरू किया है।

वायरस राजस्थान मामले
राजस्थान में पांच नये मामले, कुल संख्या बढ़कर 348
जयपुर, राजस्थान में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बुधवार सुबह बढ़कर 348 हो गयी ।

महाराष्ट्र वायरस धारावी
धारावी में कोविड19 के दो नए मामले आए, मलिन बस्ती में संक्रमितों की संख्या नौ हुई
मुंबई, मुंबई के धारावी इलाके में बुधवार को कोरोना वायरस के दो और मामले सामने आए हैं जिससे घनी आबादी वाली इस मलिन बस्ती में संक्रमित लोगों की संख्या नौ हो गई है।

आंध्र वायरस मामले
कोविड-19: आंध्र प्रदेश में 15 नए मामले, कुल मामले 329
अमरावती, आंध्र प्रदेश में कल रात के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के 15 नए मामले सामने आए हैं जिसके साथ प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 329 पर पहुंच गई।

उप्र मुकदमा
कोरोना वायरस: पृथक वास में रखे गए मजदूरों को खाना न मिलने पर ग्राम प्रधान को जेल भेजा गया
श्रावस्ती (उप्र), कोरोना वायरस को लेकर बरती जा रही सतर्कता के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश में श्रावस्ती जिले के एक गांव में पृथक वास में रखे गए 18 मजदूरों को तीन दिन तक खाना न मिलने पर ग्राम प्रधान को जेल भेज दिया गया है तथा ग्राम सचिव को निलंबित कर दिया गया है।

पाकिस्तान वायरस डॉक्टर
पाकिस्तान में सेना ने डॉक्टरों को पीपीई देने का किया वादा
क्वेटा (पाकिस्तान), पाकिस्तान की सेना ने मंगलवार को वादा किया कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से लड़ने में रक्षा कवच उपकरण (पीपीई) की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन करने के बाद कुछ समय के लिए जेल भेजे गए डॉक्टरों को वह उपकरण मुहैया कराएंगे।

वायरस संरा भारत नौकरी
भारत में 40 करोड़ मजदूर गरीबी में फंस सकते हैं: संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट
संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र के श्रम निकाय ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस संकट के कारण भारत में अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले लगभग 40 करोड़ लोग गरीबी में फंस सकते हैं और अनुमान है कि इस साल दुनिया भर में 19.5 करोड़ लोगों की पूर्णकालिक नौकरी छूट सकती है।

मप्र. वायरस तबलीगी चौहान
तबलीगी जमात: छुपे हुए सदस्य 24 घंटे में सामने नहीं आए तो कार्रवाई की जाएगी : चौहान
भोपाल, दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम में शामिल लोगों को चेतावनी देते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यदि इसमें शामिल लोगों ने अगले 24 घंटे के अन्दर स्वयं प्रशासन को अपनी जानकारी नहीं दी तो प्रदेश सरकार उनके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर उचित कानूनी कार्रवाई करेगी।

सहारनपुर कोरोना वायरस
सहारनपुर में एक और जमाती कोरोना वायरस से संक्रमित मिला
सहारनपुर, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में मंगलवार देर रात एक और जमाती कोरोना वायरस से संक्रमित मिला और इसके साथ ही जिले में इस महामारी के मामलों की संख्या छह हो गई है।

वायरस प्राइन
कोरोना वायरस से संक्रमित लोक गायक जॉन प्राइन का निधन
लॉस एंजिलिस, अमेरिका के मशहूर लोक गायक जॉन प्राइन का निधन कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद आई दिक्कतों की वजह से हो गया। वह 73 साल के थे।

इंदौर वायरस मौत
कोरोना वायरस : इंदौर में एक और मरीज की मौत, मृतक संख्या हुई 16
इंदौर, मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण की जद में आये एक और मरीज की मौत का मामला बुधवार को सामने आया। इसके बाद शहर में कोरोना वायरस के कारण दम तोड़ने वाले मरीजों की तादाद बढ़कर 16 पर पहुंच गयी है।

वायरस कांग्रेस चिदंबरम
लॉकडाउन में गरीबों की मदद के प्रति सरकार लापरवाह रही: चिदंबरम
नयी दिल्ली, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने बुधवार को आरोप लगाया कि सरकार लॉकडाउन के दौरान गरीबों की मदद में लापरवाह रही है जिससे इस वर्ग को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

महाराष्ट्र वायरस मामले
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,078 हुई, 60 नए मामले
मुंबई, महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस के 60 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में अब इस महामारी से पीड़ित लोगों की संख्या 1,078 हो गई है।

लॉकडाउन मुकदमा
फिरोजाबाद में लॉकडाउन उल्लंघन के 69 मुकदमे दर्ज
फिरोजाबाद (उप्र) , जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन का उल्लंघन करने के मामले में 69 लोगों के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

 ट्रंप भारत दवा
अमेरिका ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 2.9 करोड़ खुराकों में ज्यादातर भारत से खरीदी हैं: ट्रंप
वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 2.9 खुराक खरीदी हैं, जिसमें भारत की बहुत बड़ी हिस्सेदारी है। इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि जब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मलेरिया रोधी दवा की बिक्री की इजाजत देने के लिए मदद मांगी तो उनकी प्रतिक्रिया बहुत अच्छी थी।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर