दिल्ली में 3 मई के बाद भी बढ़ेगा लॉकडाउन? इस तारीख तक बढ़ाने का मिला सुझाव

Lockdown in Delhi: कोविड-19 मामलों के लिए गठित दिल्ली सरकार की समिति के अध्यक्ष ने कोरोना वायरस को काबू करने के लिए लॉकडाउन को मई मध्य तक बढ़ाने का सुझाव दिया है।

Lockdown in Delhi
दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मामले 2,625 हो गए हैं
  • दिल्ली में 16 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया गया है
  • दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 95 हो गई है

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोनो वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, इसी बीच दिल्ली सरकार की कोविड-19 कमेटी के एक शीर्ष अधिकारी ने सुझाव दिया है कि इस महामारी पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन को मई मध्य तक बढ़ाना होगा। 

दिल्ली सरकार ने 23 मार्च को दिल्ली में तालाबंदी की घोषणा की थी, इसके बाद 24 मार्च की आधी रात से 14 अप्रैल तक केंद्र द्वारा देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया। बाद में इसे बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया।

कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए दिल्ली सरकार की समिति के अध्यक्ष डॉ. एसके सरीन ने शनिवार को कहा, 'भारत में अभी भी महामारी का ग्राफ चढ़ रहा है और इसलिए प्रतिबंधों को कम करने का मतलब होगा कि मामले अनियंत्रित रूप से बढ़ेंगे। दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या काफी है इसलिए इसे बढ़ाना बुद्धिमानी होगी, लॉकडाउन को 16 मई तक बढ़ाना होगा।'

यह पूछे जाने पर की 16 मई की तारीख का अनुमान कैसे लगाया गया तो उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस का पहला मामला 3 मार्च को सामने आया था और महामारी को लेकर चीन की गणना दर्शाती है कि महामारी के ग्राफ में गिरावट दर्ज करने में करीब 10 सप्ताह का समय लगता है।

लगातार बढ़ रहे मामले
दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,625 हो गई है। इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है। वर्तमान में दिल्ली में 1,702 लोग कोविड-19 से ग्रस्त हैं। राष्ट्रीय राजधानी में निषिद्ध क्षेत्रों (कंटेनमेंट जोन) की संख्या बढ़कर 95 हो गई है।

दिल्ली में खुलेंगी कुछ दुकानें
इसके अलावा दिल्ली सरकार ने एकल एवं आस-पड़ोस की दुकानों को खोलने पर केंद्र के नए दिशा-निर्देश को लागू करने का फैसला किया है। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में दुकानें बंद रहेंगी और ऐसे क्षेत्रों में किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी। सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करते हुए एकल दुकानों, रिहायशी परिसरों में स्थित दुकानों को खोलने की अनुमति होगी। दिल्ली में बाजारों और मॉल में स्थित दुकानें तीन मई तक बंद रहेगी जैसा कि गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश में उल्लेख है।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर