Coronavirus News Delhi NCR, UP: देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 251 हुए, पीएम ने की बैठक

देश
किशोर जोशी
Updated Mar 21, 2020 | 01:49 IST

Coronavirus news Delhi NCR, UP Updates: कोरोना वायरस के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए राज्य सरकारों ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं। दिल्ली, हरियाणा और यूपी में कुछ नए मामले भी सामने आए हैं।

Coronavirus news Delhi NCR, UP
Coronavirus news Delhi NCR, UP- दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में हुआ ईजाफा  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी, यूपी में भी सामने आए नए मामले
  • कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए राज्य सरकारों ने उठाए एहतियाती कदम
  • पीएम मोदी के 'जनता कर्फ्यू' वाले आग्रह को मिल रहा है सोशल मीडिया पर जबरदस्त समर्थन

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी होते जा रही है। राजधानी दिल्ली में अभी तक इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 14 हो गई है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, चार नए मामलों में दो लोग पश्चिम बंगाल के हैं, वे इटली से लौटे थे और छावला में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के आइसोलेशन सेंटर में रह रहे थे। वहीं हरियाणा और यूपी भी इससे अछूता नहीं रहा है और मामले वहां भी लगातार बढ़ रहे हैं। यहां हम आपको कोरोना से जुड़े हर लाइव अपडेट्स दे रहे हैं-

CORONAVIRUS NEWS UPDATES

संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़ी

देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्‍या बढ़कर 251 हो गई है। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक बुलाई और 'सोशल डिस्‍टेंसिंग' पर जोर दिया। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि इस महामारी का खतरा सभी राज्यों के लिए समान रूप से है और इससे लड़ने के लिए सभी को साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।

दिल्‍ली में दुकानें तीन दिनों के लिए बंद

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्‍ली में सभी बड़े बाजार 21, 22, 23 मार्च को बंद रहेंगे। व्‍यापार जगत से जुड़े लोग 23 मार्च को स्थिति की समीक्षा करेंगे, जिसके बाद आगे के बारे में निर्णय लिया जाएगा। इस दौरान हालांकि दवा की दुकानें, डेयरी और किराना स्‍टोर की दुकानें खुली रहेंगी, ताकि लोग रोजमर्रे की चीजों की खरीदारी कर सकें।

यूपी में सभी मॉल 2 अप्रैल तक बंद

यूपी में सरकार ने सभी मॉल 2 अप्रैल तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। लखनऊ, कानपुर, नोएडा शहरों को सैनिटाइज करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इस दौरान हर किस्‍म के धार्मिक, सांस्‍कृतिक समारोहों पर रोक रहेगी और लोगों को किसी भी उद्देश्‍य से एक जगह एकत्र होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पंजाब में आज रात से बंद हो जाएंगे सार्वजनिक परिवहन, ऐसा करने वाला पहला राज्‍य

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए पंजाब शुक्रवार मध्‍यरात्रि से सार्वजनिक पर‍िवहन सेवाएं बंद करने जा रहा है। यह ऐसा करने वाला पहला राज्‍य हो गया है। यहां वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते 20 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। पूरे प्रदेश में शादी समारोह स्थल, होटल, रेस्तरां, बैंक्वेट और खाना खाने के स्थानों को भी बंद करने का फैसला लिया गया है। हालांकि होम डिलीवरी और खाना पैक करा कर ले जाने वाली सेवाएं चालू रहेंगी।

कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 206 हुए

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल के मुताबिक, देश में कोरोना वारयरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 206 हो गई है। इन लोगों के संपर्क में आए 6,700 लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। देश में अब तक इस घातक संक्रमण से 4 लोगों की जान गई है और उन सभी की उम्र 64 साल से अधिक थी। साथ ही वे कई अन्‍य तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं से भी ग्रस्‍त थे।

उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, चार शहरों में लॉकडाउन जैसी स्थित, बंद रहेंगी ये सेवाएं

महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। चार शहरों- मुंबई, पुणे, पिंपरी चिंचवाड़ और नागपुर को बंद करने का निर्णय लिया है। इन शहरों में किराना स्टोर, मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे।। जरूरी सेवाएं खुली रहेंगी। बस और ट्रेन सेवाएं चालू रहेंगी। वहीं सरकारी दफ्तरों में उपस्थिति को 50 से कम कर 25 फीसदी तक सीमित रखने का निर्णय लिया है। यह निर्णय 31 मार्च तक लागू रहेगा। अगर भीड़ में कमी नहीं होती है तो फिर बस और ट्रेन सेवाएं भी स्थगित की जा सकती है। बैंकिग, पानी, टेलीफोना, रेलवे, हॉस्पिटल, मेडिकल, बिजली, मीडिया पेट्रोल जैसी सेवाएं जारी रहेंगी।

दिल्ली में मॉल बंद

 कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए दिल्ली के सभी मॉल को बंद करने का निर्णय लिया गया है। अब यहां केवल दवा, किराना और सब्जी की शॉप्स ही खुली रहेंगी। 

बंद रहेगा कनॉट पैलेस

प्रधानमंत्री के जनता कर्फ्यू के आग्रह पर अमल करते हुए दिल्ली ट्रेड एसोसिएशन ने लिया बड़ा फैसला। दिल्ली ट्रेड एसोसिएशन के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने बताया कि 22 मार्च यानि रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक कनॉट पैलेस पूरी तरह से बंद रहेगा। 

पंजाब में एक और महाराष्ट्र में तीन नए मामले
पंजाब में कोरोना संक्रमण का एक और मामला सामने आया है। मोहाली में एक 69 साल की महिला में कोरोना वायरस का संक्रमण पॉजिटिव मिला है। राज्य में कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या तीन हो गई है। वहीं महाराष्ट्र में भी संख्या बढ़ गई है, तीन और मामले राज्य में सामने आए हैं और राज्य में कुल मरीजों की संख्या 52 हो गई है।

195 मामले सामने आए

कोरोन को लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक बैठक हो रही है जिसमें पीएम मोदी भी शामिल हुए हैं। देश में 195 कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। इनमें 32 विदेशी नागरिक शामिल हैं। चार लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। 20 लोग अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से आए हैं जहां 44 मामले सामने आए हैं।  वहीं यूपी में 18 मामले तथा केरल में 26 मामले सामने आ चुके हैं। दिल्ली में 16 मामले सामने आ चुके हैं।

नेपाल में स्क्रीनिंग

भारत-नेपाल सीमावर्ती शहर काकरविट्टा में नेपाल से भारत से आने वाले लोगों की व्यापक स्क्रीनिंग  की जा रही है। नेपाल ने भी अपने देश में कोरोना से लड़ने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं और कई जगहों पर अपनी सीमाएं भी सील की है।

उत्तराखंड में दो नए मामले

 उत्तराखंड में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण के दो और मामलों की पुष्टि होने से प्रदेश में इस घातक रोग से पीड़ितों की संख्या तीन हो गयी है। ताजा दोनों मामले भी भारतीय वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआइ) के परिसर के अंदर स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी(आइजीएनएफए) में प्रशिक्षु हैं।  28 प्रशिक्षुओं का एक दल हाल में स्पेन की यात्रा करके लौटा था जिसके बाद उनके नमूने जांच के लिये भेजे गये थे। इनमें से एक प्रशिक्षु का नमूना कोरोना के लिए पॉजिटिव आया था जबकि बाकी सभी के परीक्षण नकारात्मक थे। 

दिल्ली में चार नए मामले

पीटीआई के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के मामले बढ़कर 14 हो गए हैं। बुधवार रात तक घातक संक्रमण के मामलों की संख्या 10 थी। दिल्ली में कोविड-19 से 68 साल की महिला की मौत हो चुकी है। जहांगीरपुरी इलाके में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामले को जांच के लिए एलएनजेपी अस्पताल भेजा गया है। उसकी बहन कुछ दिनों पहले दुबई से दिल्ली आई थी।

यूपी में 19 मामले आए सामने

उत्तर प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस के चार नये मामले सामने आए। एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के प्रदेश निगरानी अधिकारी विकासेंदु अग्रवाल ने एक बयान में बताया कि 19 मार्च की स्थिति के अनुसार उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 19 नमूने सकारात्मक पाए गए है। इनमें से आगरा के आठ, गाजियाबाद के दो, नोएडा और लखनऊ के चार-चार तथा एक लखीमपुर खीरी का है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों से घरों में ही रहने का अनुरोध करते हुए रविवार के लिये ‘जनता कर्फ्यू’ का आह्वान किया। अपने कोरोना वायरस महामारी संकट पर अपने संदेश में पीएम मोदी ने कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़ कर किसी को भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर