दिल्ली पहुंचा कोरोना वायरस, हरकत में आई सरकार, मंत्री बोले- तैयार हैं हम

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 02, 2020 | 16:25 IST

Coronavirus : चीन में महामारी बना कोरोना वायरस अब दिल्ली पहुंच चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अब तक भारत में 5 पॉजिटिव मामले आए हैं।

Union Health Minister Dr Harsh Vardhan
Union Health Minister Dr Harsh Vardhan  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली : चीन में कहर बरपा रहा कोरोना वायरस ने दिल्ली में दस्तक दे दी है। यहां इसका एक मामला सामना आया है। इसके बाद सरकार हरकत में आ गई और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में 2 नए मामले सामने आए हैं। 3217 सैंपल निगेटिव आए हैं। अब तक कुल 5 पॉजीटिव आए हैं। उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि 12 देशों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग हो रही है। देश के 21 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग हो रही है। जरूरत के मुताबिक लैब तैयार किए जा रहे हैं। 

हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस का जो एक केस दिल्ली में और एक तेलंगाना में मिला है, उन्होंने इटली और दुबई की यात्रा की है। अब तक भारत में कोरोना वायरस के 5 पॉजिटिव मामले आए हैं। पहले हम चीन, सिंगापुर, थाइलैंड, हांगकांग, जापान,दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों की सार्वभौमिक (यूनिवर्सल) स्क्रीनिंग कर रहे थे, जिसमें बाद में हमने वियतनाम, मलेशिया, नेपाल, इंडोनेशिया, ईरान और इटली को जोड़ा है। अब हम 12 देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग कर रहे हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस मरीज राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह मरीज इटली से लौटा है।

दुनिया भर में 3000 से अधिक लोगों की मौत, 89000 संक्रमित
चीन से फैले कोरोना वायरस दुनियाभर में अब तक करीब 89000 लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है जबकि 3000 से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है। दुनियाभर से सामने आए कोरोना वायरस के मामलों और इससे हुईं मौतों की संख्या इस प्रकार है। चीन में 80,026 मामले, 2,912 लोगों की मौत, हांगकांग में 94 मामले, दो की मौत। द.कोरिया में 4,212 मामले, 22 मौतें। इटली में 1694 मामले, 34 की मौत।  ईरान में 978 मामले, 54 मौतें। जापान में 961 मामले, 12 की मौत। फ्रांस: 130 मामले, एक व्यक्ति की मौत। इसके अलावा भी अलग-अलग देशों से कोरोना वायरस से मौत और इसके संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं।

अबतक 70 देशों में फैल चुका है कोरोना वायरस
इस खतरनाक वायरस का पता पहली बार पिछले साल दिसंबर में चीन में चला था और यह अबतक 70 देशों में फैल चुका है। इससे अकेले चीन में 80,000 से ज्यादा मामले हैं। हालांकि नए मामलों की संख्या 22 जनवरी के बाद से सबसे कम है। तब चीनी ने इमरजेंसी उपाय शुरू किए थे, जिसमें संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित वुहान शहर और 17 नगरों की पांच करोड़ की आबादी को बंद कर दिया था। चीन ने अपनी प्रतिदिन की रिपोर्ट में बताया कि हुबई प्रांत में रविवार को 42 मौतें हुई हैं जिसकी राजधानी वुहान है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को कोविड-19 नाम दिया है।

 

 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर