दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र सहित इन 8 राज्‍यों में बढ़ रहे कोविड केस, केंद्र ने राज्‍यों को दिए खास निर्देश

कई राज्‍यों में कोविड के बढ़ते मामलों ने चिंताजनक हालात पैदा किए हैं, जिसके बाद केंद्र सरकार की ओर से राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों को इस संबंध में खास निर्देश दिए गए हैं और अतिरिक्‍त सतर्कता बरतने को कहा गया है।

केंद्र ने राज्‍यों ने कोविड जांच बढ़ाने को कहा है
केंद्र ने राज्‍यों ने कोविड जांच बढ़ाने को कहा है (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र सहित देश के आठ राज्‍यों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अतिरिक्‍त सतर्कता बरतने को कहा है। केंद्र सरकार की ओर से यह चेतावनी ऐसे समय में आई है, जब देश में रोजाना के कोविड केस का आंकड़ा 10,000 के पार पहुंच गया है और कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर भी चिंता बनी हुई है।

देशभर में गुरुवार को 24 घंटों के भीतर कोविड-19 के 13, 000 से अधिक केस दर्ज किए गए, जो बीते करीब एक महीने में सबसे अधिक है। ऐसे में केंद्र की ओर से राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखा गया है, जिसमें सरकारों से अतिरिक्‍त सतर्कता बरतने और वैक्‍सीनेशन बढ़ाने पर जोर दिया गया है।

कोरोना के एहतियाती डोज की याद दिलाने के लिए बुजुर्गों को SMS भेजेगी सरकार

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण की ओर से राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को लिखे पत्र में जांच बढ़ाने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि न तो संक्रमण की रफ्तार बढ़े और न ही हम उस हालात में पहुंचें, जिसमें मामलों की देरी से पहचान के कारण मृत्‍यु का जोखिम बढ़ जाता है।

इन आठ राज्‍यों में बढ़ रहे मामले

देश के जिन आठ राज्‍यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड के मामलों में अचानक उछाल देखा गया है, उनमें दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र के साथ-साथ हरियाणा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, गुजरात, कर्नाटक और झारखंड शामिल हैं। इन राज्‍यों में कोविड पॉजिटिविटी रेट में भी तेज बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

16 करोड़ वैक्सीन डोज का इस्तेमाल नहीं, कई शहरों में पॉजीटिविटी रेट बढ़ा, भारी न पड़ जाए लापरवाही

दिल्‍ली में गुरुवार को कोविड-19 के 1,313 नए मामले सामने आए, जबकि 24 घंटों के दौरान इस बीमारी से उबरने वालों में 423 लोग शामिल रहे। यहां पॉजिटिविटी दर 1.73 फीसदी दर्ज की गई। दिल्‍ली में कुल एक्टिव केस जहां 3,081 हैं, वहीं अब तक 14,18,227 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं।

वहीं, महाराष्‍ट्र की बात करें तो बीते 24 घंटों के दौरान यहां 5,368 नए कोविड केस दर्ज किए गए, जबकि 1,193 लोग इससे उबरने में कामयाब रहे। इस अवधि के दौरान 22 लोगों की जान गई। राज्‍य में कुल एक्टिव केस 18,217 हैं। वहीं, ओमिक्रोन के 198 नए मामलों के साथ यहां इसके कुल केस 450 हो गए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर