बड़ी खबर ! स्वास्थ्य मंत्री का ऐलान-12 से 14 साल के बच्चों को बुधवार से लगेगा कोरोना का टीका

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि देश में अब 60 से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड-19 रोधी टीकों की एहतियाती खुराक दी जाएगी। पहले इस आयुवर्ग के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को ही यह खुराक दी जा रही थी।

Covid vaccination for 12-15 yrs to begin this week: official sources
13 से 15 साल के बच्चों को लगेगा कोरोना का टीका। 

नई दिल्ली : अब देश में 12 से 14 साल के बच्चों को भी कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा। सरकार ने इस दिशा में बड़ा ऐलान कर दिया है।  केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा कि देश में 12 से 14 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान 16 मार्च (बुधवार) से शुरू होगा। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि देश में अब 60 से अधिक आयु के सभी लोगों को कोविड-19 रोधी टीकों की एहतियाती खुराक दी जाएगी। पहले इस आयुवर्ग के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को ही यह खुराक दी जा रही थी। अब इस शर्त को समाप्त कर दिया गया है। 

कोर्बेवैक्स का टीका लगाया जाएगा

12 से 14 साल के बच्चों को बॉयोलॉजिकल ई का कोर्बेवैक्स का टीका लगाया जाएगा। बता दें कि देश भर में टीकाकरण अभियान की शरुआत पिछले साल 16 जनवरी को हुई। टीकाकरण के पहले चपण में स्वास्थ्यकर्मियों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया गया। इसके बाद एक मार्च से 60 साल से ऊपर के व्यक्तियों को टीका लगना शुरू हुआ। पिछले साल एक मई से सरकार ने 18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को वैक्सीन लगाए जाने की इजाजत दे दी। गत तीन जनवरी से देश में 15 से 18 साल के बच्चों को टीका लग रहा है।  

ओमीक्रान वैरिएंट के बाद दी जाने लगी अतिरिक्त खुराक
देश में ओमीक्रान वैरिएंट का प्रसार तेजी से होने पर सरकार ने बीमारियों से युक्त 60 साल से ऊपर के नागरिकों, फ्रंटालइन वर्कर्स, स्वास्थ्यकर्मियों, चुनाव ड्यूटी वाले कर्मियों को टीके की अतिरिक्त खुराक देने का फैसला किया। अभी देश में कोरोना की तीसरी लहर कमजोर पड़ गई है। कोरोना संक्रमण के दैनिक मामले घटकर तीन हजार के आस-पास आ गए हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी भले ही कमजोर पड़ गई हो, लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर