Amphan ने धारण किया 'Super Cyclone' का रूप,  PM मोदी करेंगे उच्च स्तरीय बैठक, जानें 10 बातें

Cyclone Amphan in West Bengal news: आईएमडी ने अपने एक ट्वीट में सोमवार को कहा कि 'बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात अम्फान आज सुबह 2.30 बजे अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया।

cyclone amphan in west bengal PM Narendra Modi to chair high level meet know 10 things
सुपर साइक्लोन में बदल गया है चक्रवाती तूफान अम्फान। -फाइल फोटो  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • सुपर साइक्लोन में बदल चुका है चक्रवात अम्फान, बुधवार को बंगाल के तट से टकराएगा
  • तूफान की गंभीरता एवं प्रचंड रूप को देखते हुए पीएम मोदी ने बुलाई है उच्च स्तरीय बैठक
  • ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और मेघालय में गुरुवार को हो सकती है भारी बारिश

नई दिल्ली : बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात अम्फान (Cyclone Amphan) अब 'सुपर साइक्लोन' (Super Cyclone) का रूप धारण कर चुका है। मौसम विभाग (India Meteorological Department )का कहना है कि वह बुधवार को बंगाल के तट से टकरा सकता है। आईएमडी (IMD) ने अपने एक ट्वीट में सोमवार को कहा कि 'बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात अम्फान आज सुबह 2.30 बजे अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया। यह अगले 12 घंटे में सुपर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है।' इस चक्रवाती तूफान को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम चार बजे एक उच्च स्तरीय बैठक करने वाले हैं। बैठक में चक्रवाती तूफान से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। इस तूफान को देखते हुए ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और मेघालय में गुरुवार तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। आइए जानते हैं कि इस चक्रवाती तूफान से जुड़ी 10 बातें-

  1. गृह मंत्रालय का कहना है कि ‘अम्फान’ सोमवार शाम तक विकारल रूप धारण कर सकता है और बुधवार को 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ यह पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट से टकरा सकता है।
  2. मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकारों को जारी परामर्श में कहा कि ‘अम्फान’ अब दक्षिणी बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्सों और पास की मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर मौजूद है।
  3. मौसम विभाग का कहना है कि यह तूफान उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा की तरफ बढ़ेगा। 20 मई को इसके प्रचंड तूफान के रूप में बांग्लादेश में हटिया द्वीप और पश्चिम बंगाल के दीघा के बीच से गुजरने की संभावना है। 
  4. इस दौरान 155-165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जो कभी भी 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं।
  5. भारत मौसम विभाग के बुलेटिन का हवाला देते हुए गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में यह चक्रवात दक्षिणी बंगाल की खाड़ी से लगे पश्चिम-मध्य और मध्य हिस्सों के ऊपर है। 
  6. चक्रनात पारादीप (ओडिशा) से करीब 790 किलोमीटर दक्षिण, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 940 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और खेपुपारा (बांग्लादेश) से 1060 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में है।
  7. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने आसन्न चक्रवात की तैयारियों की शनिवार को समीक्षा की और तूफान से प्रभावित होने वाले पश्चिम बंगाल और ओडिशा को तत्काल सहायता देने का निर्देश दिया।
  8. कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में एनसीएमसी की बैठक, चक्रवात की तैयारियों का जायजा लेने के लिए हुई थी। 
  9. एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि कैबिनेट सचिव ने मौजूदा स्थिति और राहत एवं बचाव कार्यों की तैयारी की समीक्षा की तथा तत्काल जरूरी सहायता देने का निर्देश दिया।
  10. क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ भारी से अत्यंत भारी बारिश और ज्वारभाटा आने का अनुमान है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर