Cyclone Shaheen : गुजरात के तट से टकरा सकता है चक्रवात 'शाहीन', भारी बारिश का अलर्ट, प्रशासन मुस्तैद  

IMD issues alert on Cyclone Shaheen : मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान 'शाहीन' गुरुवार को गुजरात के तट से टकरा सकता है। इसकी वजह से राज्य में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है।

Cyclone Shaheen : storm likely off Gujarat coast IMD issues alert
तूफान 'शाहीन' को देखते हुए गुजरात के जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। -फाइल पिक्चर  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • इस तूफान संकट को देखते हुए गुजरात सरकार हरकत में आ गई है
  • सीएम भूपेंद्र पटेल ने एनडीआरएफ एवं अधिकारियों के साथ बैठक की
  • मौसम विभाग ने गुजरात में 3 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी दी है

गांधीनगर : चक्रवाती तूफान 'गुलाब' के गुजर जाने के बाद गुजरात के तट से तूफान 'शाहीन' के टकराने की संभावना है। इस तूफान संकट को देखते हुए गुजरात सरकार हरकत में आ गई है। इस चक्रवाती तूफान से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बुधवार को उच्च अधिकारियों एवं एनडीआरएफ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की बैठक। वहीं, मौसम विभाग ने गुजरात में 3 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान तटीय इलाकों में 60 किमी से 150 किमी रफ्तार से हवा चल सकती है। 

17 जिलों में एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीमें तैनात

चक्रवाती तूफान को देखते हुए गुजरात के सभी जिलों में प्रशासन को सतर्क रखा गया है। साथ ही 17 जिलों में एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की 18 टीमों को तैनात किया गया है। मौसम विभाग ने मछुआरों को राज्य के तट से लगे अरब सागर में नहीं उतरने की चेतावनी दी है और दो अक्टूबर तक मछली पकड़ने की सभी गतिविधियां स्थगित रखने का सुझाव दिया है।

दो दिनों तक भारी बारिश का अनुमान

इससे पहले मौसम विभाग ने अपने एक ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि सौराष्ट्र के अमरेली, भावनगर, राजकोट जिलों में तथा आणंद, भरूच और अन्य में अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग ने कहा ‘इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने, उत्तर-पूर्वी अरब सागर में उभरने और बृहस्पतिवार तक अवदाब में तब्दील होने की प्रबल संभावना है। इसके बाद इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर और बढ़ने तथा बाद के 24 घंटों में चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इसके बाद, इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम में पाकिस्तान-मकरान तट की ओर बढ़ने व भारतीय तट से दूर जाने की संभावना है।’

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर