नेताजी के जीवन के रहस्य को सुलझाना चाहती है बेटी अनिता बोस, DNA टेस्ट लिए भारत और जापान सरकार से करेगी संपर्क

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बेटी अनीता बोस फाफ ने कहा कि भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। उनकी मौत विमान हादसे में हुई थी या नहीं इसके बारे में पता लगाना ही नेताजी के लिए श्रद्धांजलि होगी। इसलिए मैं अपने जीवनकाल में टोक्यो के रेनकोजी मंदिर में राख के डीएनए टेस्ट भारत और जापान सरकार से संपर्क करूंगी।

Daughter Anita Bose Pfaff wants to solve the mystery of Netaji's life, will contact the Government of India and Japan for DNA test
नेताजी सुभाष चंद्र बोस  |  तस्वीर साभार: BCCL

कोलकाता: नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhas Chandra Bose) की बेटी अनीता बोस फाफ (Anita Bose Pfaff) ने गुरुवार को कहा कि वह टोक्यो के रेनकोजी मंदिर में रखे राख के डीएनए टेस्ट के लिए भारत सरकार और जापानी सरकार से संपर्क करेंगी। फाफ ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि बोस की अस्थियां वापस लाना और उनके जीवन से जुड़े रहस्य को सुलझाना क्रांतिकारी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी क्योंकि भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है।

उन्होंने कहा कि मैं, नेताजी की बेटी के तौर पर, यह रहस्य अपने जीवनकाल में समाप्त करना चाहती हूं। मैं जल्द ही डीएनए टेस्ट करने के अनुरोध के साथ आधिकारिक तौर पर भारत सरकार से संपर्क करूंगी। मैं उनकी प्रतिक्रिया के लिए कुछ समय इंतजार करूंगी। अगर मुझे इसका जवाब मिलता है तो, यह अच्छा है, और अगर मैं नहीं मिलता है, तो मैं जापानी सरकार से संपर्क करूंगी। अगर सरकार सहमत है या अगर वे मुझे आगे बढ़ने के लिए कहते हैं और इसमें शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो मैं इसे आगे बढ़ा सकती हूं। फाफ ने कहा कि जब कांग्रेस सत्ता में थी तब उन्होंने डीएनए टेस्ट के लिए भारत सरकार से संपर्क किया था, लेकिन कभी कोई जवाब नहीं मिला।

उसने जर्मनी से एक टेलीफोनिक इंटरव्यू में कहा कि इस बार, मैं ज्यादा देर नहीं करूंगी। इस कोविड ने पहले ही मामले में दो साल की देरी कर दी है। मैं समानांतर रूप से जापानी सरकार के संपर्क में रहूंगी। शुरू में, जापानी सरकार ने राख को रखने का फैसला किया क्योंकि उन्होंने सोचा था कि वे कुछ महीनों कुछ करेंगे। लेकिन अब 77 साल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहती। लेकिन यह सच है,  कुछ लोगों के लिए नेताजी का जीवन और रहस्य एक राजनीतिक अभियान रहा और राजनीतिक फायदे उठाए। लेकिन, यह एक सामान्य रवैया नहीं है। अधिकांश लोग अभी भी उनकी प्रशंसा करते हैं, राजनीति नहीं।

उन्होंने कहा कि भारत में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार बोस की विरासत का सम्मान करने के लिए और अधिक काम कर रही है। लेकिन साथ ही, मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि उन्हें मेरे धक्का दिए बिना पहल करनी चाहिए, यह मेरे लिए कोई रहस्य नहीं है क्योंकि इस बात के पर्याप्त प्रमाण हैं कि उनकी मृत्यु हवाई दुर्घटना में हुई थी। लेकिन, मैं चाहती हूं कि उनकी अस्थियां उनकी मातृभूमि में वापस लाई जाएं। मैं अपने पिता की यह सेवा करना चाहती हूं। फाफ ने कहा कि टैक्नोलॉजी प्रगति अब परिष्कृत डीएनए टेस्ट का साधन प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को अभी भी संदेह है कि नेताजी की मौत 18 अगस्त, 1945 को हुई थी या नहीं, यह वैज्ञानिक प्रमाण प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है कि टोक्यो के रेनकोजी मंदिर में रखे गए अवशेष उन्हीं के हैं।

आजादी के बाद से, केंद्र सरकार ने नेताजी के लापता होने के रहस्य को उजागर करने के लिए तीन जांच आयोगों का गठन किया। उनमें से दो - शाह नवाज आयोग और  खोसला आयोग का गठन कांग्रेस सरकार ने की थी। इन आयोग ने निष्कर्ष निकाला कि बोस की मृत्यु एक हवाई दुर्घटना में हुई थी। तीसरा - भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार द्वारा गठित मुखर्जी आयोग ने कहा था कि नेताजी की मौत हवाई दुर्घटना में नहीं हुई थी। 2015 में पश्चिम बंगाल सरकार ने गृह विभाग द्वारा आयोजित नेताजी पर 64 फाइलें जारी कीं। 2016 में नरेंद्र मोदी सरकार ने किंवदंती पर 100 फाइलें जारी कीं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर