देश को मिली एक और वैक्सीन, 12-18 साल के बच्चों के लिए Corbevax को मिली मंजूरी

Corbevax: देश में अब तक 15 साल से बड़े बच्चों को वैक्सीन लग रही है। लेकिन अब 12 से 18 साल तक के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स को मंजूरी मिल गई है। कोरोना वायरस के खिलाफ ये भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है।

corbevax
कॉर्बेवैक्स वैक्सीन 
मुख्य बातें
  • कॉर्बेवैक्स कोविड वैक्सीन को 12-18 आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली
  • कॉर्बेवैक्स भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है
  • सरकार ने अभी तक 15 साल से कम उम्र के लोगों को टीका लगाने पर कोई फैसला नहीं लिया है

भारत को कोरोना वायरस के खिलाफ एक और वैक्सीन मिल गई है। भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने 12 से 18 साल के बच्चों के लिए कोविड 19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स को अंतिम स्वीकृति प्रदान की है। बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने कहा कि बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कॉर्बेवैक्स वैक्सीन भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (RBD) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। इसे कोविड-19 के खिलाफ 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए भारत के दवा नियामक से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) प्राप्त हुआ है। 28 दिन के अंदर इसकी 2 डोज लेनी होंगी।

देश में इस समय कोवैक्सीन, कोविशील्ड और स्पुतनिक वी का इस्तेमाल 15 वर्ष की ऊपर वाली आबादी पर हो रहा है। कॉर्बेवैक्स पारंपरिक सबयूनिट वैक्सीन प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। पूरे वायरस का उपयोग करने के बजाय, प्लेटफॉर्म स्पाइक प्रोटीन की तरह इसके टुकड़ों का उपयोग करके एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है। उप-इकाई टीके में हानिरहित एस-प्रोटीन होता है; एक बार जब प्रतिरक्षा प्रणाली एस प्रोटीन को पहचान लेती है, तो यह संक्रमण से लड़ने वाली श्वेत रक्त कोशिकाओं के रूप में एंटीबॉडी का उत्पादन करती है। वर्तमान में केवल भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को किशोर आबादी को प्रशासित किया जा सकता है।

केंद्र पहले ही कॉर्बेवैक्स की 30 करोड़ खुराक आरक्षित करने के लिए 1,500 करोड़ रुपए का अग्रिम भुगतान कर चुका है।

कोरोना वैक्सीन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं, 9 दस्तावेजों में से 1 का कर सकते हैं इस्तेमाल

ZyCoV-D: लोगों को लगने लगी बिना सुई वाली कोविड वैक्सीन, लेनी होंगी 3 डोज

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर