कोरोना काल में गोरखपुर में बड़ी संख्या में मृत मिले चमगादड़, लोगों में दहशत

Dead bats create panic in Belghat area of UP: कुछ लोगों का कहना है कि कोरोना वायरस का संक्रमण चमगादड़ से फैलने की बात कही जा रही है। ऐसे में हो सकता है कि ग्रामीणों ने इन चमगादड़ों को मारा हो।

Dead bats create panic in Belghat area of UP's Gorakhpur carcasses sent to test
गोरखपुर में बड़ी संख्या में मृत मिले चमगादड़। -फाइल फोटो  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • गोरखपुर के बेलघाट में बड़ी संख्या में चमगादड़ों के मृत मिलने से मचा हड़कंप
  • मौके पर पहुंचे वन विभाग के अधिकारी मृत चमगादड़ों के अवशेष जांच के लिए भेजे
  • वन विभाग को आशंका है कि अत्यधिक गर्मी के चलते इन चमगादड़ों की मौत हुई है

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के बेलघाट इलाके में मंगलवार सुबह बड़ी संख्या में मरी हुई चमगादड़ों के मिलने से इलाके में हड़कंप मच गया। चमगादड़ों की मौत की वजह का पता लगाने के लिए उनके अवशेष को बरेली स्थित इंडियन वेटेनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईवीआरआई) भेज दिया गया है। वहीं, बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत पर वन विभाग का कहना है कि प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि इनकी मौत अत्यधिक गर्मी की वजह से हुई है। वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि कोरोना वायरस का संक्रमण चमगादड़ से फैलने की बात कही जा रही है। ऐसे में हो सकता है कि ग्रामीणों ने इन चमगादड़ों को मारा हो।

आम के पेड़े के नीचे मृत मिले चमगादड़
बेलघाट के पंकज शाही ने बताया, 'मैंने आज सुबह देखा कि मेरे बगीचे में आम के एक पेड़ के नीचे कई चमगादड़ मरे हुए थे। मेरे बगीचे के बगल में ध्रुव नारायण शाही का भी बगीचा है। वहां भी हमने ढेर सारे चमगादड़ों को मृत पाया। वहां कुछ ऐसे भी चमगादड़ थे जो अभी मरे नहीं थे। हमने इसकी सूचना वन विभाग को दी।'

मौके पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारी
उन्होंने आगे बताया, 'वन विभाग के अधिकारी आए और वे मृत चमगादड़ों को अपने साथ ले गए। अधिकारियों ने चमगादड़ों पर पानी डालने के लिए कहा, क्योंकि उन्हें आशंका हुई कि अत्यधिक गर्मी की वजह से इनकी मौत हुई होगी।' सूचना मिलने पर खजनी वन क्षेत्र के रेंजर देवेंद्र कुमार वहां पहुंचे।

बरेली से रिपोर्ट का इंतजार
कुमार ने बताया, 'चमगादड़ों के अवशेष जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि इनकी मौत अत्यधिक गर्मी की वजह से हुई है। क्योंकि गर्मी की वजह से इलाके के तलाब और नहरों में पानी नहीं है।' बता दें कि उत्तर भारत इन दिनों प्रचंड गर्मी और लू की चपेट में है। डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर (डीएफओ) का कहना है कि चमगादड़ों की मौत की वजह का पता आईवीआरआई की रिपोर्ट आने के बाद ही चल पाएगा। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर