रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे वॉशिंगटन डीसी, भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता में लेंगे हिस्सा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में शामिल होने वाशिंगटन डीसी पहुंचे। सोमवार को भारत-अमेरिका में बातचीत होगी। 

Defense Minister Rajnath Singh arrives in America, will participate in India-US 2+2 ministerial talks
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहुंचे अमेरिका  
मुख्य बातें
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चार दिन की अमेरिकी दौरे पर वॉशिंगटन डीसी पहुंचे।
  • वे हवाई स्थित अमेरिकी हिंद-प्रशांत कमान मुख्यालय का भी दौरा करेंगे।
  • 2+2  वार्ता में विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की जाएगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में शामिल होने वाशिंगटन डीसी पहुंचे। सोमवार को भारत-अमेरिका में बातचीत होगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य रूप से भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के चौथे वर्जन में भाग लेने के लिए अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर पहुंच गए है। 11 से 14 अप्रैल तक अमेरिका का दौरा है। राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ 2+2 संवाद करेंगे।

भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता के तहत दोनों देशों के बीच विदेश और रक्षा मंत्री स्तर की अगली बातचीत वॉशिंगटन में निर्धारित है। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मेजबानी की।

राजनाथ सिंह ने यात्रा से पहले ट्वीट किया था कि आज रात मैं 10 से 15 अप्रैल की अपनी अमेरिका यात्रा के लिए रवाना होउंगा। मैं वॉशिंगटन में चौथी भारत-अमेरिका 2+2  मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं। इसके अलावा, मैं इस यात्रा के दौरान हवाई में इंडोपैकोम मुख्यालय का भी दौरा करूंगा।'

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि सिंह वाशिंगटन डीसी की अपनी यात्रा के बाद हवाई स्थित अमेरिकी हिंद-प्रशांत कमान मुख्यालय का भी दौरा करेंगे। 2+2  वार्ता में विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की जाएगी। मंत्रालय ने कहा कि सिंह अलग से पेंटागन में अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन से मिलेंगे और रक्षा औद्योगिक सहयोग तथा सैन्य संवाद के जरिए क्षमता निर्माण सहित रक्षा सहयोग पर चर्चा करेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर