Independence Day की पूर्व संध्या पर बोले रक्षा मंत्री, जमीन नहीं दिलों को जीतने में करते हैं विश्वास

देश
ललित राय
Updated Aug 14, 2020 | 18:57 IST

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत दिलों पर राज करने में विश्नास रखता है, भारत की फितरत किसी भी देश के जमीन पर कब्जे की नहीं रही है।

Independence Day की पूर्व संध्या पर बोले रक्षा मंत्री, जमीन नहीं दिलों को जीतने में करते हैं विश्वास
राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री 
मुख्य बातें
  • स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर जवानों के बलिदान को रक्षा मंत्री ने किया याद
  • राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत दिलों को जीतने में विश्वास करता है
  • किसी की जमीन पर भारत की नजर कभी नहीं रही है।

नई दिल्ली।  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि एक लोकतंत्र के रूप में भारत अन्य देशों पर हमला करने में विश्वास नहीं करता है और उसे "आत्मरक्षा के कार्य के रूप में" करने की आवश्यकता है।भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बोलते हुए उन्होंने कहा, "अगर दुश्मन देश हम पर हमला करता है, तो हम हर बार की तरह जोरदार जवाब देंगे। हम राष्ट्रीय सुरक्षा के दायरे में जो कुछ भी करते हैं, हम हमेशा आत्मरक्षा के लिए करते हैं न कि दूसरों पर हमला करने के लिए। ”

भारत जमीन नहीं दिल जीतने में करता है विश्वास
उन्होंने कहा कि भारत "दिल जीत रहा है, भूमि नहीं", वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ हाल ही में भड़कने की पृष्ठभूमि में चीन पर अपने तीर चलाने का विश्वास करता है।“लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम अपने आत्मसम्मान को किसी के द्वारा भी आहत होने देंगे। इतिहास इस बात का गवाह है कि भारत ने कभी किसी पर हमला नहीं किया या किसी दूसरे देश की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश नहीं की।


जवानों का बलिदान नहीं भूलेगा देश
राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की सुरक्षा के जिन जवानों ने जान न्यौछावर कर दी उसे भूला नहीं जा सकता है। देश को उन वीर सैनिकों की शहादत पर गर्व है जिनके लिए देश की रक्षा सर्वोपरि थी। उन्होंने एक पल भी नहीं सोचा होगा कि उनके न रहने पर परिवार का क्या होगा। उन वीर जवानों के लिए हर तरह के शब्द कम पड़ जाते हैं। सशस्त्र बलों के लिए अपने संदेश में, मैं अपने राष्ट्र को सुरक्षित रखने में उनकी सकारात्मक भूमिका के लिए मेरी सराहना साझा करता हूं। हमारी सरकार सशस्त्र बलों को मजबूत करने और उनके परिवारों और पूर्व सैनिकों के कल्याण को सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर