भारत ने बनाया दुनिया का सबसे सस्ता 'गनशॉट लोकेटर', AK-47' की गोलियों से रहेगा बेअसर हेलमेट, जानिए खूबियां

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 07, 2020 | 19:25 IST

भारत ने दुनिया का ऐसा पहला गनशॉट लोकेटर हेलमेट पेश किया है जिसमें एके 47 की गोली भी असर नहीं करेगी। डिफेंस एक्सपो के दौरान इसे पेश किया गया।

DefExpo 2020 India Showcases World's Cheapest Gunshot Locator, AK-47 Proof Helmet
भारत ने पेश किया दुनिया का पहला 'गनशॉट लोकेटर हेलमेट' AK-47 
मुख्य बातें
  • इंडियन आर्मी ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग ने एक निजी संस्था के साथ मिलकर तैयार किया हेलमेट
  • यह हेलमेट 10 मीटर की दूरी से भी AK- 47 की गोलियों के प्रहार को रोक सकता है
  • इंजीनियरिंग कॉलेज ने एक निजी संस्था के साथ मिलकर गनशॉट लोकेटर भी किया है तैयार

लखनऊ: भारतीय सेना के मिलिट्री इंजीनियरिंग कॉलेज ने दुनिया का ऐसा पहला हेलमेट विकसित किया है जो 10 मीटर की दूरी से भी एके -47 की गोलियों को रोक सकता है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित डिफेंस एक्सपो -2020 के दौरान इसे लॉन्च किया गया। इस हेलमेट का वजन 1.4 किलोग्राम है। कॉलेज ने भारत का पहला और दुनिया का सबसे सस्ता गनशॉट लोकेटर भी विकसित किया है। 

एक निजी फर्म के साथ एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से तैयार किए इस लोकेटर के माध्यम से 400 मीटर की दूरी से बुलेट का सटीक स्थान का पता लगा सकता है। यह आतंकवादियों का तेजी से पता लगाने और उन्हें बेअसर करने में मदद करेगा।

 

 

लखनऊ में आयोजित किए गए डिफेंस एक्सपो—2020 में इन कंपनियों ने दो समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए हैं। इनमें एयरोस्पेस और स्पेशल प्रोटेक्टेड व्हीकल्स क्षेत्रों के अवसरों को शामिल किया गया है। इन समझौतों के अनुसार पैरामाउंट ग्रुप और भारत फोर्ज रक्षा और एयरोस्पेस उत्पादों, सेवाओं और सिस्टम्स की रचना, विकास, औद्योगिकीकरण और स्वदेशीकरण के लिए वैश्विक स्तर के अवसरों पर एकसाथ मिलकर काम करेंगे।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 फरवरी को डिफेंस एक्सपो के 11 वें संस्करण का उद्घाटन किया था। इस कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद, पीएम मोदी ने उन नई हथियार प्रणालियों का निरीक्षण किया जिन्हें प्रदर्शनी पर रखा गया था। उन्होंने एक आभासी शूटिंग रेंज का प्रदर्शन करते हुए एक स्टाल का भी दौरा किया। अपने निरीक्षण के दौरान उन्होंने कई राउंड फायर किए

पांच दिवसीय डिफेंस एक्सपो का समापन 9 फरवरी को होगा। इस एक्सपो में 70 से अधिक देशों से भागीदारी करन के उम्मीद है जिसमें 165 विदेशी कंपनियों सहित कुल 1,029 कंपनियां भाग ले रही हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर