Delhi Air Quality Index: लगातार खराब हो रही है दिल्ली-NCR की आबोहवा, हालात हो रहे हैं बदतर

देश
Updated Oct 19, 2019 | 18:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा (Air Quality) लगातार खराब होती जा रही है। शनिवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स कई इलाकों में 400 को पार कर गया।

Delhi Air Quality
दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक लगातार हो रहा है खराब 
मुख्य बातें
  • दिल्ली के द्वारका में शनिवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 462 रहा
  • राजधानी से सटे कई इलाकों में शनिवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 को पार कर गया
  • प्रदूषण को लेकर राजनीति हुई तेज, बीजेपी-आप ने एक दूसरे पर साधा निशाना

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR) की हवा लगातार खराब होती जा रही है। राजधानी से सटे कई इलाकों में शनिवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 को पार कर गया। दिल्ली के द्वारका में शनिवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 462 रहा। द्वारका में पी.एम 2.5, 169 दर्ज किया गया जबकि पीएम 10 का स्तर 462 तक पहुंच गया। शाम पांच बजे तक राजधानी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 190 रहा।

इससे पहले लगातार बिगड़ रही हवा के बीच शुक्रवार शाम दिल्ली एनसीआर में मौसम ने करवट ली और कई इलाकों में तेज रफ्तार से हवा चली। मौसम विभाग की मानें तो आगामी दिनों में दिल्ली में बारिश होने की संभावना है। दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के बाद राजनीति भी तेज हो गई है। भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली की आम आदमी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि उसने प्रदूषण से निपटने के लिए कोई कारगर उपाय नहीं किए।

वही सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने कहा कि केंद्र सरकार की एजेंसियों को शहर में प्रदूषण बढ़ने के लिए राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों को जिम्मेदार ठहराना बंद करना चाहिए और पड़ोसी राज्यों के पराली जलाने पर लगाम लगानी चाहिए। इससे पहले केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने कहा था कि दिल्ली में शुक्रवार को 93 प्रतिशत प्रदूषण स्थानीय तत्वों की वजह से था और बाकी का सात प्रतिशत पराली जलाने के कारण था।

दरअसल एनसीआर में प्रदूषण के प्रमुख कारणों में पराली के अलावा प्लास्टिक और रबर स्क्रैप के खुले जलने के साथ धूल और कारखानों से निकलने वाला धुआं प्रमुख है। इन कारकों ने मिलकर दिल्ली की वायु गुणवत्ता में 90 प्रतिशत योगदान दिया है। ईपीसीए के इसी महीने पड़ोसी राज्यों के सदस्यों से मुलाकात करने की उम्मीद है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर