Anti CAA Protest : भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद गिरफ्तार, आज सुबह जामा मस्जिद से हिरासत में लिया था

देश
लव रघुवंशी
Updated Dec 21, 2019 | 14:08 IST

Chandrashekhar Azad : भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें शनिवार तड़के जामा मस्जिद से हिरासत में लिया था। वो नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल हुए थे।

Chandrashekhar Azad
पुलिस हिरासत में चंद्रशेखर आजाद 

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 के विरोध में जारी प्रदर्शन के बीच भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को शनिवार तड़के जामा मस्जिद से पुलिस ने हिरासत में लिया। वह मस्जिद के अंदर थे। अब उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। आजाद को तीस हजारी कोर्ट में पेश किया जाएगा।शुक्रवार को आजाद उस समय फरार हो गए थे जब पुलिस ने जामा मस्जिद इलाके में उसे विरोध प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लेने की कोशिश की थी। उनके समर्थक उसे मौके से भगाने में कामयाब रहे थे।

इससे पहले उन्हें जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक विरोध मार्च की अनुमति नहीं मिली थी। आजाद ने कहा, 'हमें बलिदान करना होगा ताकि कानून वापस ले लिया जाए। हम हिंसा का समर्थन नहीं करते हैं। हम शुक्रवार सुबह से मस्जिद के भीतर बैठे थे और हमारे लोग हिंसा में शामिल नहीं थे।' 

उन्होंने कहा कि जब तक यह काला कानून वापस नहीं लिया जाता, तब तक विरोध जारी रहेगा। दोपहर बाद से विरोध शांतिपूर्वक चल रहा है। प्रशासन के लोगों ने दिन में जामा मस्जिद में प्रवेश किया और लोगों पर लाठीचार्ज किया। 

भीम आर्मी के एक पदाधिकारी ने बताया कि जुमे की नमाज करीब एक बजे शुरू हुई और मार्च में आजाद मौजूद थे। हालांकि, जब पुलिस ने उन्हें हिरासत में लेने की कोशिश की तो वह वहां से निकल गए और एक स्थानीय परिवार ने अस्थायी शरण दी। करीब तीन घंटे तक हमने भी समझा कि उन्हें हिरासत में ले लिया गया, लेकिन करीब चार बजे वह जामा मस्जिद के भीतर नजर आए और उन्होंने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए संविधान की प्रस्तावना पढ़ी। यहां तक कि शाही इमाम ने सभी को संबोधित किया और बताया कि आजाद हमारे मेहमान हैं।

दिल्ली में ऐतिहासिक जामा मस्जिद के पास हजारों लोगों ने शुक्रवार को प्रदर्शन किया। पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों की भारी तैनाती के बीच प्रदर्शनकारियों ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ नारेबाजी करके अपना विरोध दर्ज कराया। जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च निकाल रहे लोगों को दिल्ली गेट के पास रोक दिया गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर