कोरोना का प्रकोप : दिल्ली में 31 मार्च तक जिम, नाइट क्लब और स्पा बंद, लोगों के जुटने पर भी रोक 

Coronavirus effect in Delhi: केजरीवाल ने कहा, 'लोग अपने शादी समारोहों को यदि आगे बढ़ा सकते हैं तो मैं ऐसा करने के लिए उनसे अपील करता हूं।'

Delhi government announces closure of All gyms, night clubs, spas till March 31st
दिल्ली में स्कूल पहले ही बंद हो चुके हैं। 
मुख्य बातें
  • दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 7 मामले सामने आए हैं, इनमें से दो का उपचार हुआ
  • राजधानी में स्कूल, संस्थाएं, सिनेमा घर पहले से ही बंद थे, अब पब, जिम और नाइट क्लब पर लगी रोक
  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा-लोग अपने शादी समारोहों को आगे के लिए टाल दें अच्छा रहेगा

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि 31 मार्च तक राजधानी के सभी जिम, नाइट क्लब और स्पा बंद रहेंगे। साथ ही शादी समारोह को छोड़कर किसी भी जमावड़े में 50 से ज्यादा लोगों को जुटने की इजाजत नहीं दी जाएगी। केजरीवाल ने कहा, 'लोग अपने शादी समारोहों को यदि आगे बढ़ा सकते हैं तो मैं ऐसा करने के लिए उनसे अपील करता हूं।' बता दें कि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार कई एहतियाती कदम उठा रही है।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों में भारत में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आई है। इस वायरस की चपेट में आए दो लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 110 लोग संक्रमित हैं। कोरोना वायरस से संक्रमण के सबसे ज्यादा 32 मामले में महाराष्ट्र में आए हैं। दिल्ली की अगर बात करें तो यहां अब तक सात लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं। सरकार ने देश के अलग-अलग एयरपोर्टों पर अब तक 12,76,046 लोगों की स्क्रीनिंग कर चुकी है। भूटान और नेपाल सीमा पर भी काफी सतर्कता बरती जा रही है।

इनमें से दो लोगों का सफल उपचार किया जा चुका है। यह वायरस अन्य लोगों को अपने चपेट में न ले इसके लिए केंद्र और दिल्ली सरकारें एहतियाती कदम उठा रही हैं। इसी क्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को यह घोषणा की। केजरीवाल ने कहा कि लोग यदि अपने शादी समारोहों को आगे के लिए टाल दें तो यह अच्छा कदम होगा। 

राजधानी में स्कूल एवं सिनेमा हाल पहले ही 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। जिम, पब और नाइटक्लब ऐसी जगहें जहां बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना होता है, दिल्ली सरकार चाहती है कि ऐसी जगहों पर लोग न जुटें। इसलिए सरकार ने ऐसे सभी आयोजनों, कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है। दिल्ली में स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, प्राइवेट कोचिंग संस्थान और ट्यूशन सेंटरों पर भी रोक लगी हुई है। जेएनयू में लेक्चर स्थगित हैं। दिल्ली सरकार ने राजधानी में आईपीएल का आयोजन कराने से भी इंकार किया।

कोरोना वायरस से संक्रमण की जांच के लिए सरकार ने देश भर में 52 केंद्र स्थापित किए हैं। इन जगहों पर व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमण की जांच की सुविधा है। दिल्ली में अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (सीडीसी) में जांच केंद्र बनाया गया है। भारत में अब तक जो कोरोना के 110 मामले सामने आए हैं उनमें 93 लोग भारतीय और 17 लोग विदेशी हैं। इनमें से 13 लोगों को उपचार किया जा चुका है जबकि दो लोगों की जान गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर